फिल्मफेयर / 5 अवार्ड्स के साथ मेघना गुलजार की राज़ी बेस्ट फिल्म, आलिया और रणबीर श्रेष्ठ कलाकार



64th Film fare awards announced on saturday
X
64th Film fare awards announced on saturday

  • संजय लीला भंसाली की 'पद्मावत' को सबसे ज्यादा 17 नॉमिनेशन मिले थे
  • पद्मावत ने 4 कैटेगरी- में खिताब हासिल किए

Dainik Bhaskar

Mar 24, 2019, 11:12 AM IST

बॉलीवुड डेस्क. मुबंई के बीकेसी स्थित जियो गार्डन में शनिवार को 64वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 2019 दिए गए। शाहरुख खान और राज कुमार राव ने समारोह को होस्ट किया। राजी और अंधाधुन ने बेस्ट फिल्म का खिताब जीता, वहीं रणबीर कपूर और आलिया भट्ट ने बेस्ट एक्टर्स (पॉपुलर) का अवॉर्ड अपने नाम किया।

 


संजय लीला भंसाली की 'पद्मावत' को सबसे ज्यादा 17 नॉमिनेशन मिले थे। फिल्म ने इनमें से चार कैटेगरी- बेस्ट एक्टर (रणवीर सिंह), बेस्ट म्यूजिक एलबम, बेस्ट प्लेबैक सिंगर और बेस्ट कोरियोग्राफी का खिताब हासिल किया। मेघना गुलजार की आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'राजी' को 15 नॉमिनेशन मिले थे, जिसमें से फिल्म ने बेस्ट एक्टर (आलिया भट्ट) और बेस्ट डायरेक्टर सहित कुल पांच कैटेगरी में अवॉर्ड्स जीते। क्राइम थ्रिलर 'अंधाधुन' और 'बधाई हो' को 11-11 नॉमिनेशन मिले थे।

 

समारोह में नीता संधु, मौनी रॉय, जाह्नवी कपूर, विक्की कौशल, रणवीर सिंह और कृति सेनन जैसे सितारों ने अपनी शानदार प्रस्तुतियां दीं। वहीं, रेड कार्पेट पर राजकुमार राव, जैकी श्रॉफ, पत्रलेखा, गुलजार, निखिल आडवाणी, उर्वशी रौतेला जैसी हस्तियों का जलवा देखने लायक था।

 

65 साल पहले शुरू हुआ फेल्मफेयर अवॉर्ड

अंग्रेजी पत्रिका फिल्म फेयर की ओर से हिंदी फिल्म के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए यह अवार्ड हर साल दिए जाते हैं। इसकी शुरुआत 1954 में हुई जब राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की भी स्थापना नहीं हुई थी। पुरस्कार जनता के मत और ज्यूरी के सदस्यों के मत के आधार पर दिए जाते हैं। पहले इस पुरस्कार समारोह का नाम ‘द क्लेयर्स’ था जो फिल्मों के आलोचक क्लेयर मेंदिनोचा के नाम पर आधारित था। 21 मार्च 1954 को हुए पहले पुरस्कार समारोह में सिर्फ पांच पुरस्कार रखे गए थे ।

COMMENT