न्यूज़

--Advertisement--

आजादी के 71 साल: 15 अगस्त 1947 के दिन था शुक्रवार, आजादी के साथ एक नहीं दो फिल्में हुई थीं रिलीज

शहनाई टाइटल के साथ एक और फिल्म 1964 में भी रिलीज हुई थी, जिसमें राजश्री और विश्वजीत मुख्य भूमिकाओं में थे।

Dainik Bhaskar

Aug 14, 2018, 08:18 PM IST
celebrating 72nd independence day of India two movies has released on 15th of august 1947

बॉलीवुड डेस्क. इंडियन फिल्म इंडस्ट्री ने देश की आजादी पर अनगिनत फिल्में बनाई हैं। 71 साल पहले भी फिल्म इंडस्ट्री का अलग ही अंदाज था। 15 अगस्त 1947 को शुक्रवार था और इसी दिन दो फिल्में भी रिलीज हुई थीं। पहली फिल्म थी किशोर कुमार-रेहाना की शहनाई और दूसरी फिल्म थी नसीम जूनियर, सुशील कुमार के साथ आई फिल्म मेरा गीत। इन फिल्मों का जिक्र गोपा सभरवाल ने अपनी किताब 'इंडिया सिंस 1947' में किया है।

शहनाई ने कमाए थे 32 लाख : डायरेक्टर पीएल संतोषी ने फिल्म में किशोर कुमार, रेहाना, इंदुमती, राधाकृष्ण, वीएच देसाई और दुलारी को कास्ट किया था। शहनाई, 32 लाख रुपयों के साथ 1947 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 5वीं फिल्म थी। डायरेक्शन के अलावा संतोषी ने फिल्म के गाने भी लिखे थे। इस फिल्म का रनिंग टाइम 133 मिनट था।

- फिल्म के गानों में आवाज देने वाले सिंगर्स में बीनापानी मुखर्जी, गीता दत्त, अमीरबाई कर्नाटकी, सी रामचंद्र, शमशाद बेगम शामिल थे।

देशभक्ति पर बनी थी मेरा गीत : देश की आजादी के लिए लड़ रहे हिन्दुस्तानियों की कहानी थी मेरा गीत। इस फिल्म में नसीम जूनियर, सुशील कुमार ने काम किया। फिल्म का म्यूजिक शंकरराव व्यास, बालमुकुंद, गीता वर्मा, गुलाम मिया और रीजराम ने तैयार किया था। फिल्म का निर्देशन शांति कुमार ने किया था। मेरा गीत के साथ ही रमेश गुप्ता ने फिल्म प्रोडक्शन की दुनिया में कदम रखा था।

169 फिल्में हुईं थी रिलीज : 1947 में कुल 169 फिल्में रिलीज हुई थीं। जिनमें से 30 तमिल फिल्में थीं। मराठी सिनेमा से महज 3 फिल्में ही आई थीं। जबकि 8 तेलुगु फिल्में रिलीज की गई थीं। इस साल रिलीज हुई फिल्मों में दिलीप कुमार आैर नूरजहां की फिल्म जुगनू ने सबसे ज्यादा 50 लाख की कमाई की थी।

- राजकपूर और मधुबाला ने 24 मार्च 1947 के दिन फिल्म नीलकमल से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। दरअसल यह फिल्म दोनों ही एक्टर्स की पहली लीड रोल वाली फिल्म थी।

एक्स्ट्रा शॉट्स

- हालांकि भारतीय सिनेमा जिसकी शुरुआत 1913 में आई फिल्म राजा हरिश्चंद्र से मानी जाती है। लेकिन पहले भारतीय फिल्म मेकर के रूप में हरिश्चंद्र सखाराम भाटवड़ेकर ने 1899 में फिल्म बनाने की शुरुआत कर दी थी।

- हरिश्चंद्र ने मुंबई के हैंगिंग गार्डन में हुए एक रेसलिंग मैच को शूट किया था। फिल्म का टाइटल भी 'द रेसलर्स' ही रखा गया था।

X
celebrating 72nd independence day of India two movies has released on 15th of august 1947
Click to listen..