--Advertisement--

दीपिका ने क्यों पहना है ये कंगन, फिल्म की इन चीजों पर नहीं दिया होगा ध्यान

आपने 'पद्मावत' फिल्म में इन चीजों पर ध्यान दिया। क्या जानते हैं कि ये हैं क्या?

Danik Bhaskar | Jan 29, 2018, 08:46 PM IST
दीपिका के हाथों में हाथी दांत के सफेद कंगन दीपिका के हाथों में हाथी दांत के सफेद कंगन

मुंबई. संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' को खूब पसंद किया जा रहा है। तीसरे दिन ही फिल्म ने 100 करोड़ क्लब में जगह बना ली है। दीपिका, रणवीर और शाहिद कपूर की एक्टिंग जबरदस्त है। लेकिन इसके अलावा फिल्म शूट करने में छोटी से छोटी चीजों का भी खास ख्याल रखा गया है। फिर वो चाहे दीपिका का कॉस्ट्यूम हो उनकी ज्वैलरी या फिर महल का सीन। हर जगह कोशिश की गई है कि फिल्म जिस वक्त की है उसी वक्त की चीजे कैरेक्टर के आस-पास दिखाई दें। हालांकि फिल्म देखते वक्त दर्शन उन चीजों को नोटिस नहीं कर पाते हैं लेकिन उनके मायने फिल्म को और भी खास बना देते हैं। दीपिका की हाथी दांत की सफेद चूड़ियां...

फिल्म में दीपिका के कॉस्ट्यूम की काफी तारीफ की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शूटिंग के दौरान दीपिका को 20 किलो के गहने, 4 किलो का दुपट्टा और 11 किलो का घाघरा पहनना पड़ता था। लेकिन कपड़ों के अलावा उनके हाथ के कंगनों पर भी खास ध्यान दिया गया है। जिससे पारंपरिक लुक आ सके।

फिल्म में दीपिका के हाथ में सफेद चूड़ियां दिखाई देती हैं। दरअसल उस ऐरा में राजपूत रानियां अपने हाथों में हाथी के दांत से बनाईं गईं सफेद चूड़ियां पहनती थीं। जिसका राजपूत महिलाओं के लिए खास महत्व हैं। आज भी कई मौकों पर राजपूत महिलाएं ऐसी हाथी दांत की सफेद चूड़ियां पहनती हैं।

महलों में इस्तेमाल होने वाले 'इंसेंस होल्डर'
फिल्म में भव्य महल तो दिखाई देते हैं। लेकिन महल के अंदर कई ऐसी चीजे दिखाई देंगी, जिनका इस्तेमाल उस ऐरा में राजा-महाराजा महलों में किया करते थे। जैसे कि फिल्म में कई जगहों पर घंटीनुमा आकृति की एक चीज दिखाई देती है। जिसे इंसेंस कहते हैं। इसका इस्तेमाल महलों में धूप और अगरबत्ती लगाने में किया जाता था। अलग-अलग साइज के इंसेंस का इस्तेमाल रूम फ्रेशनर की तरह किया जाता था।

आगे की स्लाइड्स में देखें, फिल्म में कहा किया गया 'रूम फ्रेशनर' का इस्तेमाल

दीपिका के हाथों में हाथी दांत के सफेद कंगन दीपिका के हाथों में हाथी दांत के सफेद कंगन
शाहिद के बगल में इंसेंस होल्डर शाहिद के बगल में इंसेंस होल्डर
इंसेंस होल्डर इंसेंस होल्डर
रणवीर के बगल में इंसेंस होल्डर रणवीर के बगल में इंसेंस होल्डर