--Advertisement--

19 की उम्र में एक्ट्रेस ने की थी 3 बच्चों के पिता से शादी, तीन तलाक से भी गुजरी

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक पर बिल लोकसभा में पेश कर दिया है।

Danik Bhaskar | Dec 28, 2017, 02:12 PM IST
मीना कुमारी। मीना कुमारी।

मुंबई. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक पर बिल लोकसभा में पेश कर दिया है। इस बिल के तहत एक बार में तीन तलाक को क्रिमिनल ओफेंस के दायरे में लाने की सिफारिश की गई है। कानूनमंत्री ने लोकसभा में कहा कि यह बिल महिलाओं की गरिमा की हिमाजत के लिए है। वैसे तीन तलाक समाज का ऐसा अभिशाप है, जिसे गुजरे जमाने की एक्ट्रेस मीना कुमारी को भी झेलना पड़ा था। 19 की उम्र में की थी मीना कुमारी ने शादी...

- ट्रेजिडी क्वीन और इंडियन फिल्मों की सिंड्रेला कही जाने वाली मीना कुमारी ने 19 साल की उम्र में डायरेक्टर और स्क्रिप्ट राइटर कमाल अमरोही से शादी की थी।
- खास बात यह है कि उस वक्त कमाल पहले से शादीशुदा और तीन बच्चों के पिता थे।

ऐसे विवादों में आई मीना और कमाल की शादी

जैसे ही पहली पत्नी महमूदी को कमाल की दूसरी शादी की खबर मिली तो वे नाराज हो गईं। कमाल को मुंबई में ही छोड़कर महमूदी तीनों बच्चों को लेकर अमरोहा (उत्तर प्रदेश) चली गईं।
- जब यह बात महमूदी के रिलेटिव्स को पता चली तो वे कमाल पर इस बात का प्रेशर डालने लगे कि वे मीना कुमारी से तलाक ले लें। इधर, दूसरी ओर मीना कुमारी के पिता अली बख्श भी इस शादी से खुश नहीं थे।

पति ने लेटर लिखकर दे दिया था तीन तलाक, पढ़ें आगे की स्लाइड्स...

मीना कुमारी और कमाल अमरोही। मीना कुमारी और कमाल अमरोही।

पति ने लेटर लिखकर दे दिया था तीन तलाक

 

- कमाल पर दबाव बढ़ता जा रहा था, लेकिन उन्होंने महमूदी को मनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। वे उन्हें मनाने अमरोहा पहुंचे, जहां पति-पत्नी के बीच मीना कुमारी का जमकर झगड़ा हुआ। 
- तब गुस्से में आकर कमाल ने फैसला लिया कि वे अपनी पहली शादी बचाने के लिए दूसरी पत्नी को तलाक दे देंगे। उन्होंने एक लेटर में तीन बार तलाक लिखकर मीना कुमारी को भेज दिया। इसके बाद मीना और कमाल का रिश्ता टूट गया। 

 

मीना को हलाला से भी गुजरना पड़ा, पढ़ें आगे की स्लाइड्स...

मीना को हलाला से भी गुजरना पड़ा

 

- गुस्से में लिए तलाक के फैसने के बाद कमाल अमरोही मीना कुमारी को लेकर काफी परेशान हुए। वे अपने डिसीजन पर पछता रहे थे और एक बार फिर मीना को अपनी जिंदगी में वापस चाहते थे। 
- लेकिन मुस्लिम रिवाजों के तहत एक बार तलाक के बाद महिला को अगर उसी इंसान की जिंदगी में दोबारा लौटना हो तो उसे हलाला निकाह से गुजरना होता है। मीना कुमारी के साथ भी ऐसा ही हुआ। इसके लिए उन्होंने जीनत अमान के पिता अमान उल्लाह खान से हलाला निकाह किया और फिर तलाक लेकर कमाल अमरोही से शादी कर ली। 

 

20 साल साथ रहे कमाल और मीना, पढ़ें आगे की स्लाइड्स...

20 साल साथ रहे कमाल और मीना

 

- मीना कुमारी और कमाल अमरोही शादी के बाद करीब 20 साल साथ रहे। 1952 में उनकी शादी हुई और 1972 में मीना कुमारी की मौत हो गई। 
- अपनी सेकंड लास्ट फिल्म 'पाकीजा' की रिलीज से दो सप्ताह बाद मीना गंभीर रूप से बीमार हो गईं। 28 मार्च 1972 उन्हें सेंट एलिजाबेथ अस्पताल में भर्ती कराया गया और 30 मार्च को वे कोमा में चली गईं। 
- कोमा में जाने से पहले मीना कुमारी के कमाल अमरोही से आखिरी शब्द थे, "चंदन मैं अब ज्यादा दिन तक जिंदा नहीं रहूंगी। मेरी आखिरी इच्छा है कि तुम्हारी बाहों में अंतिम सांस लूं।"
- 31 मार्च 1972 को दोपहर करीब 3.25 बजे मीना कुमारी ने अंतिम सांस ली। उस वक्त वे सिर्फ 38 साल की थीं। 
- बता दें कि 'बैजू बावरा' (1952), 'यहूदी' (1958), 'साहिब बीवी और गुलाम' (1962) और 'मेरे अपने' (1971) जैसी फिल्मों की एक्ट्रेस रहीं मीना की आखिरी फिल्म 'गोमती के किनारे' (1972) उनकी मौत के बाद रिलीज हुई थी।