--Advertisement--

बॉलीवुड में अमिताभ को हुए 49 साल, आज ही के दिन साइन की थी पहली फिल्म

15 फरवरी, 1969 को ही अपने करियर की पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' साइन की थी।

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 04:29 PM IST
Amitabh Bachchan Complete 49 years in Film Industry

मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को फिल्म इंडस्ट्री में 49 साल पूरे हो चुके हैं। बिग बी ने 15 फरवरी, 1969 को ही अपने करियर की पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' साइन की थी। अपनी इस खुशी को उन्होंने सोशल मीडिया पर फैन्स के साथ शेयर किया। अमिताभ ने फेसबुक पर लिखा- 49 साल पहले जब मैं सपनों की नगरी मुंबई आया और अपनी फर्स्ट फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' साइन की। वाह! एक लंबा वक्त गुजर चुका है। पहली फिल्म में कवि बने थे अमिताभ...

- बता दें कि सात हिंदुस्तानी में अमिताभ ने अनवर अली नाम के एक कवि का रोल प्ले किया था।
- हालांकि इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कामयाबी नहीं मिली थी। फिल्म में उनके अलावा उत्पल दत्त, जलाल आगा, अनवर अली और मधु भी थे।
- यह फिल्म 7 नवंबर, 1969 को रिलीज हुई थी।


इस फिल्म से बिग बी को मिली पहचान...
- अमिताभ ने भले ही फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से फिल्मी करियर की शुरुआत की हो, लेकिन उन्हें असली पहचान 4 साल बाद आई प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' से मिली।
- जंजीर में अमिताभ के अलावा प्राण, जया भादुड़ी, ओमप्रकाश और अजीत ने भी काम किया था। फिल्म में अमिताभ ने इंस्पेक्टर विजय खन्ना का रोल प्ले किया था।


बिग बी का होना ही फिल्म चलने की गारंटी...
- अमिताभ की बेहतरीन एक्टिंग और पर्सनैलिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फिल्म में उनका होना ही किसी भी फिल्म की सफलता की गारंटी होता था।
- यही वजह रही कि अमिताभ ने शोले, दीवार, शहंशाह, मर्द, कुली जैसी एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दीं।
- इतना ही नहीं, अपनी दूसरी पारी में भी अमिताभ काफी सफल रहे और उन्होंने चीनी कम, निशब्द, ब्लैक, पीकू और पिंक जैसी लीक से हटकर फिल्में कीं।


27 साल बाद इस फिल्म में ऋषि कपूर के साथ दिखेंगे...
अमिताभ बच्चन जल्द ही फिल्म '102 नॉट आउट' में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म में उनके साथ ऋषि कपूर भी होंगे। दोनों करीब 27 साल बाद पर्दे पर एक साथ दिखेंगे। इससे पहले इनकी जोड़ी 1991 में आई फिल्म 'अजूबा' में नजर आई थी। '102 नॉट आउट' में अमिताभ और ऋषि की जोड़ी बाप-बेटे के रोल में दिखेगी।

आगे की स्लाइड्स पर, अमिताभ बच्चन के कुछ Rare Photos...

भोपाल में आयोजित अमिताभ-जया के रिसेप्शन में मप्र के तत्कालीन राज्यपाल सत्यनारायण सिन्हा भी शामिल हुएए थे। फोटो में पीछे दिख रहे हैं अर्जुन सिंह और सामने हैं तरुण भादुड़ी। भोपाल में आयोजित अमिताभ-जया के रिसेप्शन में मप्र के तत्कालीन राज्यपाल सत्यनारायण सिन्हा भी शामिल हुएए थे। फोटो में पीछे दिख रहे हैं अर्जुन सिंह और सामने हैं तरुण भादुड़ी।
तरुण भादुड़ी केक काटते हुए। उनके ठीक पीछे अमिताभ और जया बच्चन। तरुण भादुड़ी केक काटते हुए। उनके ठीक पीछे अमिताभ और जया बच्चन।
मेहमानों के साथ जया बच्चन मेहमानों के साथ जया बच्चन
अमिताभ और जया बच्चन की शादी में आए मेहमानों को खासतौर से ये कार्ड दिया गया था। अमिताभ और जया बच्चन की शादी में आए मेहमानों को खासतौर से ये कार्ड दिया गया था।
शादी की इस फोटो के ऊपर खुद जया और अमिताभ ने साइन किए थे। शादी की इस फोटो के ऊपर खुद जया और अमिताभ ने साइन किए थे।
जया बच्चन के साथ मां इंदिरा भादुड़ी और पिता तरुण भादुड़ी। जया बच्चन के साथ मां इंदिरा भादुड़ी और पिता तरुण भादुड़ी।
फिल्म 'जोधा-अकबर' की शूटिंग के दौरान की ये फोटो आशुतोष गोवारिकर ने शेयर की है। इसमें अमिताभ और ऋतिक रोशन नजर आ रहे हैं। फिल्म 'जोधा-अकबर' की शूटिंग के दौरान की ये फोटो आशुतोष गोवारिकर ने शेयर की है। इसमें अमिताभ और ऋतिक रोशन नजर आ रहे हैं।
X
Amitabh Bachchan Complete 49 years in Film Industry
भोपाल में आयोजित अमिताभ-जया के रिसेप्शन में मप्र के तत्कालीन राज्यपाल सत्यनारायण सिन्हा भी शामिल हुएए थे। फोटो में पीछे दिख रहे हैं अर्जुन सिंह और सामने हैं तरुण भादुड़ी।भोपाल में आयोजित अमिताभ-जया के रिसेप्शन में मप्र के तत्कालीन राज्यपाल सत्यनारायण सिन्हा भी शामिल हुएए थे। फोटो में पीछे दिख रहे हैं अर्जुन सिंह और सामने हैं तरुण भादुड़ी।
तरुण भादुड़ी केक काटते हुए। उनके ठीक पीछे अमिताभ और जया बच्चन।तरुण भादुड़ी केक काटते हुए। उनके ठीक पीछे अमिताभ और जया बच्चन।
मेहमानों के साथ जया बच्चनमेहमानों के साथ जया बच्चन
अमिताभ और जया बच्चन की शादी में आए मेहमानों को खासतौर से ये कार्ड दिया गया था।अमिताभ और जया बच्चन की शादी में आए मेहमानों को खासतौर से ये कार्ड दिया गया था।
शादी की इस फोटो के ऊपर खुद जया और अमिताभ ने साइन किए थे।शादी की इस फोटो के ऊपर खुद जया और अमिताभ ने साइन किए थे।
जया बच्चन के साथ मां इंदिरा भादुड़ी और पिता तरुण भादुड़ी।जया बच्चन के साथ मां इंदिरा भादुड़ी और पिता तरुण भादुड़ी।
फिल्म 'जोधा-अकबर' की शूटिंग के दौरान की ये फोटो आशुतोष गोवारिकर ने शेयर की है। इसमें अमिताभ और ऋतिक रोशन नजर आ रहे हैं।फिल्म 'जोधा-अकबर' की शूटिंग के दौरान की ये फोटो आशुतोष गोवारिकर ने शेयर की है। इसमें अमिताभ और ऋतिक रोशन नजर आ रहे हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..