--Advertisement--

25 जनवरी नहीं अब इस दिन रिलीज होगी पद्मावत, इस वजह से बदली डेट

संजय लीला भंसाली की कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्म 'पद्मावत' को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Danik Bhaskar | Jan 17, 2018, 12:16 PM IST
फिल्म पद्मावत में दीपिका पादुकोण। फिल्म पद्मावत में दीपिका पादुकोण।

मुंबई। संजय लीला भंसाली की कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्म 'पद्मावत' को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक ओर जहां कई राज्य फिल्म की रिलीज का विरोध कर रहे हैं तो दूसरी ओर एक बार फिर फिल्म की रिलीज डेट में बदलाव किया गया है। एक पॉपुलर वेबसाइट की रिपोर्ट्स के मुताबिक, पद्मावत अब 25 जनवरी की जगह एक दिन पहले यानी 24 जनवरी को रिलीज होगी। हालांकि इस दिन फिल्म सिर्फ पेड प्रिव्यूज के लिए होगी। 24 जनवरी को शेड्यूल की गई फिल्मों का भुगतान करके फिल्म के मेकर्स उसकी जगह ‘पद्मावत’ को थिएटर्स में स्क्रीन करवाएंगे। इस वजह से तीसरी बार बदली डेट...


- रिपोर्ट्स के मुताबिक, 25 जनवरी को अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन भी रिलीज हो रही है। ऐसे में दोनों फिल्मों में किसी भी तरह का क्लैश ना हो, इसे देखते हुए मेकर्स ने 'पद्मावत' के पेड प्रिव्यूज की रिलीज 24 जनवरी को रखी है। ‘पद्मावत’ के डिस्ट्रीब्यूटर्स 24 जनवरी की रात 9.30 बजे स्क्रीन होने वाले शोज का भुगतान करके उसकी जगह ‘पद्मावत’ को स्क्रीन करेंगे। इस दिन सिर्फ एक शो दिखाया जाएगा।
- जी7 मल्टीप्लेक्स के मालिक ने खबर को कन्फर्म करते हुए बताया कि पैडमैन 25 जनवरी को रिलीज होगी, जबकि पद्मावत उससे एक दिन पहले 24 जनवरी को ही रिलीज की जाएगी।
- ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन के मुताबिक, अगर पद्मावत के मेकर्स फिल्म का पेड प्रिव्यू अरेंज करा रही है तो इसका मतलब है कि वो अपनी फिल्म को लेकर पूरी तरह कॉन्फिडेंट हैं कि उनका प्रोडक्ट बेहतर है और विरोध करने वाले गलत हैं। वो ऑडियंस को बताना चाहते हैं कि राजपूत परंपरा का पूरा सम्मान किया गया है।

आगे की स्लाइड्स पर, किन-किन राज्यों में बैन है और क्या होगा फिल्म को नुकसान...

फिल्म पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी के रोल में रणवीर सिंह। फिल्म पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी के रोल में रणवीर सिंह।

4 राज्यों में बैन है फिल्म...

फिल्म को पहले से ही कई राज्यों में बैन किया गया है। इनमें राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश के बाद इसे हरियाणा में भी बैन कर दिया गया है। 

 

फिल्म में दीपिका और शाहिद। फिल्म में दीपिका और शाहिद।

क्या होगा नुकसान?

मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान बड़े राज्य हैं। यहां पर फिल्म के रिलीज न होने का सीधा असर फिल्म के कलेक्शन पर पड़ेगा। ये तीनों हिंदी भाषी राज्य हैं जहां मल्टीप्लेक्स और सिंगल थिएटर में बड़ी संख्या में यह फिल्म दिखाई जानी थी। चौतरफा विरोध के चलते करीब 190 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म को घाटे का सामना भी करना पड़ सकता है। 

 

फिल्म पद्मावत में दीपिका। फिल्म पद्मावत में दीपिका।

फिल्म में हुए ये 5 प्रमुख बदलाव...

1. नाम 'पद्मावती' नहीं, 'पद्मावत' होगा।
2. कैरेक्टर की गरिमा के मुताबिक, घूमर डांस में सुधार।
3. डिस्क्लेमर देना होगा कि यह सती प्रथा को महिमामंडित नहीं करती।
4. फिल्म काल्पनिक होने का डिस्क्लेमर भी देना होगा।
5. ऐतिहासिक स्थलों के गलत भ्रामक संदर्भों में बदलाव किया जाएगा।

 

फिल्म पद्मावत में दीपिका और शाहिद। फिल्म पद्मावत में दीपिका और शाहिद।

फिल्म पद्मावती को लेकर क्या आपत्ति है?

- राजस्थान में करणी सेना, बीजेपी लीडर्स और हिंदूवादी संगठनों ने इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। राजपूत करणी सेना का मानना है कि ​इस फिल्म में पद्मिनी और खिलजी के बीच इंटीमेट सीन फिल्माए जाने से उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची है। लिहाजा, फिल्म को रिलीज से पहले पार्टी के राजपूत प्रतिनिधियों को दिखाया जाना चाहिए।

 

फिल्म पद्मावत में दीपिका और शाहिद। फिल्म पद्मावत में दीपिका और शाहिद।

अब तक क्या हुआ?

- विरोध मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और कर्नाटक तक पहुंच गया है। 
- राजस्थान की राजपूत करणी सेना के अलावा राजघराने भी फिल्म के खिलाफ हैं। इनकी मांग है कि इसे रिलीज करने के पहले उन्हें दिखाई जाए। 
- राजनाथ सिंह, उमा भारती, लालू प्रसाद यादव, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई नेताओं ने बयान दिए कि लोगों की भावनाओं का ध्यान रखना चाहिए। 
- करणी सेना के महिपाल मकराना ने कहा, "राजपूत कभी महिलाओं पर हाथ नहीं उठाते, लेकिन जरूरत पड़ी तो हम दीपिका पादुकोण का वही हाल करेंगे, जो लक्ष्मण ने सूर्पणखा का किया था।"
- संभल में प्रोटेस्टर्स ने पोस्टर लगाए गए। इनमें लिखा था कि संजय लीला भंसाली का सिर काटने वाले को 50 लाख इनाम।
- करणी सेना ने सूर्पणखा की तरह दीपिका पादुकोण की नाक काटने, हरियाणा के बीजेपी नेता ने दीपिका और भंसाली का सिर काटने पर 10 करोड़ के इनाम का एलान किया।

 

फिल्म पद्मावत में दीपिका। फिल्म पद्मावत में दीपिका।

कौन थीं रानी पद्मावती?

पद्मावती चित्तौड़ की महारानी थीं। उन्हें पद्मिनी भी कहा जाता है। वे राजा रतन सिंह की पत्नी थीं। उन्होंने जौहर किया था। उनकी कहानी पर ही संजय लीला भंसाली ने फिल्म बनाई है।