न्यूज़

  • Hindi News
  • Entertainment News
  • News
  • Tubelight, 'ट्यूबलाइट' के फ्लॉप होने पर सलमान ने लौटाए थे डिस्ट्रीब्यूटर्स को 55 करोड़ , Salman Khan
--Advertisement--

FACTS: 'ट्यूबलाइट' के फ्लॉप होने के बाद सलमान ने लौटाए थे डिस्ट्रीब्यूटर्स को 55 करोड़

इंडिया में इसका कलेक्शन तकरीबन 110 करोड़ रुपये रहा था।

Dainik Bhaskar

Mar 27, 2018, 07:18 PM IST
Tubelight, 'ट्यूबलाइट' के फ्लॉप होने पर सलमान ने लौटाए थे डिस्ट्रीब्यूटर्स को 55 करोड़ , Salman Khan

2017 में रिलीज़ हुई फिल्म 'ट्यूबलाइट' डायरेक्टर कबीर खान और एक्टर सलमान खान की साथ में तीसरी फिल्म थी। इसके पहले दोनों ने मिलकर 'एक था टाइगर' और 'बजरंगी भाईजान'

जैसी फिल्में बनाईं, जिन्होंने बॉक्सऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की लेकिन ट्यूबलाइट सक्सेसफुल नहीं हो पाई थी। फिल्म से डिस्ट्रीब्यूटर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ा था और सलमान ने नुकसान की भरपाई करते हुए उन्हें 55 करोड़ रुपये लौटाए थे।

फिल्म ने तकरीबन 200 करोड़ रुपये की वर्ल्डवाइड कमाई की थी। इंडिया में इसका कलेक्शन तकरीबन 110 करोड़ रुपये रहा था। फिल्म में सलमान ने लक्ष्मण सिंह बिष्ट का किरदार निभाया था जिसके माता-पिता की बचपन में ही डेथ हो जाती है। लक्ष्मण का एक भाई भी होता है जिसका नाम भरत सिंह बिष्ट(सोहेल खान) होता है।

भरत बड़े होकर आर्मी में चला जाता है जिसकी वजह से लक्ष्मण अकेला पड़ जाता है। इसी बीच इंडो-चाइना के बीच वॉर हो जाता है और भरत कहीं खो जाता है। लक्ष्मण अपने भाई को ढूंढ निकालने के लिए अकेले निकल पड़ता है। इस सफ़र में उसे कई लोग मिलते हैं और फिल्म में कई मोड़ आते हैं। फिल्म को देश और दुनिया की 10000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया गया था।

विदेश में इसे 1200 स्क्रीन्स मिली थीं। इस मामले में ये 'बाहुबली-द कन्क्लूजन' से आगे थी जिसे 9000 स्क्रीन्स पर वर्ल्डवाइड रिलीज़ किया गया था।

पढ़िए ट्यूबलाइट से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स...

'ट्यूबलाइट' सलमान की अब तक की सबसे छोटी फिल्म थी। यह फिल्म सिर्फ (136 मिनट) यानी 2 घंटे 16 मिनट की थी। इससे पहले आईं सलमान की 'सुल्तान', 'बजरंगी भाईजान' और 'प्रेम रतन धन पायो' जैसी फिल्में 2 घंटे 45 मिनट से 3 घंटे की थीं।

फिल्म में वास्तविकता के लिए डायरेक्टर कबीर खान ने 600 रियल सोल्जर्स का इस्तेमाल किया। इसके लिए उन्होंने आर्मी से परमिशन ली थी और फिर सोल्जर्स को ट्रेनिंग भी दिलवाई थी।

डायरेक्टर कबीर खान के मुताबिक, फिल्म के चाइल्ड आर्टिस्ट मैटिन रे (6 साल) को 1000 से ज्यादा बच्चों के ऑडिशन के बाद फाइनल सिलेक्ट किया गया था। मैटिन ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश) के रहने वाले हैं।

'ट्यूबलाइट' हॉलीवुड फिल्म 'लिटिल ब्वॉय' का रीमेक थी। फर्क सिर्फ इतना है कि लिटिल ब्वॉय सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान बाप-बेटे की कहानी है, जबकि ट्यूबलाइट इंडो-चाइना वॉर के दौरान दो भाइयों की कहानी पर बेस्ड था।

'ट्यूबलाइट' का टाइटल कन्नड़ फिल्म में इसी नाम से बनी फिल्म से लिया गया था। बता दें कि कबीर खान पहले अपनी फिल्म का नाम 'गुगली' रखने वाले थे। लेकिन उन्हें यह टाइटल काफी पसंद आया। इसके लिए कबीर खान ने कन्नड़ फिल्म मेकर्स से एनओसी (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) भी लिया था।

फिल्म में शाहरुख खान ने भी कैमियो किया था। एक इंटरव्यू में सलमान ने बताया था कि शाहरुख ने फिल्म की पूरी कहानी सुने बिना ही कैमियो रोल के लिए हां कह दी थी।

X
Tubelight, 'ट्यूबलाइट' के फ्लॉप होने पर सलमान ने लौटाए थे डिस्ट्रीब्यूटर्स को 55 करोड़ , Salman Khan
Click to listen..