--Advertisement--

'जीरो' में इन टेक्नीक की मदद से 'बौने' बने शाहरुख, पहले भी हो चुका इस्तेमाल

फिल्म के ट्रेलर लॉन्च पर शाहरुख ने बताया कि उन्हें छोटा दिखाने के लिए एडवांस्ड विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया।

Danik Bhaskar | Jan 03, 2018, 01:53 PM IST
फिल्म 'जीरो' में बौने के रोल में शाहरुख। फिल्म 'जीरो' में बौने के रोल में शाहरुख।

मुंबई। शाहरुख अपनी अपकमिंग फिल्म 'जीरो' में बौने शख्स का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म के ट्रेलर लॉन्च पर शाहरुख ने बताया कि उन्हें छोटा दिखाने के लिए काफी एडवांस्ड विजुअल इफेक्ट्स (AVFX) का इस्तेमाल किया गया है। उनके किरदार को तैयार करने में करीब 2 साल का वक्त लगा। बता दें कि विजुअल इफेक्ट्स के इस्तेमाल से फिल्मों में कई तरह के इफेक्ट्स डाले जाते हैं। वैसे इफेक्ट्स की मदद से 'अप्पू राजा' में कमल हसन भी बौने शख्स का किरदार निभा चुके हैं। बता दें कि बौना दिखाने के लिए कुछ खास टेक्नीक का इस्तेमाल किया जाता है। नजर डालते हैं ऐसी ही टेक्नीक्स पर...


फोर्स्ड पर्सपेक्टिव टेक्नीक...
इस तकनीक में ऑप्टिकल इल्यूजन की मदद से ऑब्जेक्ट को उसके एक्चुअल साइज से छोटा, बड़ा, दूर या फिर पास दिखाया जाता है। उदारहण के लिए जब लोग ताजमहल जाते हैं तो उसके कंगूरे को अपने हाथ से छूते हुए फोटो खिंचाते हैं। इस टेक्नीक में भी कुछ ऐसा ही होता है।

आगे की स्लाइड पर, शाहरुख को बौना दिखाने के लिए और किस टेक्नीक का इस्तेमाल हुआ...

फिल्म 21 दिसंबर, 2018 को रिलीज होगी। फिल्म 21 दिसंबर, 2018 को रिलीज होगी।

क्रोमा टेक्नीक...

इस टेक्नीक में ग्रीन बैकग्राउंड वाली स्क्रीन में पहले सीन को शूट किया जाता है, उसके बाद उसका बैकग्राउंड मनमाफिक बदल दिया जाता है। शाहरुख की फिल्म जीरो में भी इस टेक्नीक का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने ट्रेलर रिलीज के पहले एक फोटो भी पोस्ट की थी, जिससे साफ जाहिर होता है कि उनकी इस फिल्म में इस टेक्नीक का इस्तेमाल किया गया है। 

 

फिल्म के डायरेक्टर आनंद एल रॉय हैं। फिल्म के डायरेक्टर आनंद एल रॉय हैं।

विदेशी एक्सपर्ट का किया इस्तेमाल...

फिल्म में कई तरह के इफेक्ट्स और मॉर्डर्न टेक्नीक के लिए विदेशी एक्सपर्ट का भी इस्तेमाल किया गया है। हॉलीवुड मूवी 'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' में भी विदेशी एक्सपर्ट की मदद से छोटी चीजों को बड़ा और बड़ी चीजों को छोटा करके दिखाया गया है। दरअसल इसके लिए छोटे और बड़े कद वाले लोगों के सीन अलग-अलग शूट कर बाद में उन्हें मिला दिया जाता है। 

 

फिल्म में शाहरुख के अलावा कैटरीना और अनुष्का भी हैं। फिल्म में शाहरुख के अलावा कैटरीना और अनुष्का भी हैं।

साल के आखिर में रिलीज होगी मूवी...

बता दें कि यह फिल्म 21 दिसंबर, 2018 को रिलीज होगी। फिल्म को डायरेक्टर आनंद एल रॉय डायरेक्ट कर रहे हैं। फिल्म के टीजर में शाहरुख पार्टी में कच्छे-बनियान में डांस करते नजर आ रहे हैं। फिल्म में शाहरुख के अलावा फिल्म जब तक है जान की एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ भी नजर आएंगी।

 

शाहरुख पहली बार बौने का रोल कर रहे हैं। शाहरुख पहली बार बौने का रोल कर रहे हैं।
इससे पहले शाहरुख की जब हैरी मेट सेजल आई थी। इससे पहले शाहरुख की जब हैरी मेट सेजल आई थी।
फिल्म 'अप्पू राजा' में कमल हासन ने भी बौने का रोल किया था। फिल्म 'अप्पू राजा' में कमल हासन ने भी बौने का रोल किया था।