--Advertisement--

धर्मेंद्र ने की हेमा से शादी तो जानिए क्या था उनकी पहली पत्नी का Reaction

16 अक्टूबर 1948 को तमिल नाडू में जन्मी हेमा ने 1980 में बॉलीवुड में ही-मैन के नाम से मशहूर धर्मेंद्र से शादी की थी।

Dainik Bhaskar

Oct 16, 2015, 12:02 AM IST
फाइल फोटो : धर्मेंद्र शादी के दौरान दूसरी पत्नी हेमा मालिनी के साथ, दाईं ओर उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर फाइल फोटो : धर्मेंद्र शादी के दौरान दूसरी पत्नी हेमा मालिनी के साथ, दाईं ओर उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर
मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस हेमा मालिनी 67 साल की हो गई हैं। 16 अक्टूबर 1948 को Ammankudi, तमिलनाडु में जन्मीं हेमा ने 1980 में बॉलीवुड में ही-मैन के नाम से मशहूर धर्मेन्द्र से शादी की थी। दोनों को यह शादी धर्म बदलकर करनी पड़ी थी। इसका कारण था धर्मेन्द्र का पहले से ही शादीशुदा होना। जी हां, धर्मेन्द्र ने अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर से तलाक लिए बगैर ही हेमा से शादी की थी।
गौरतलब है कि धर्मेन्द्र ने प्रकाश से 1954 में 19 साल की उम्र में अरेंज मैरिज की थी। कपल के चार बच्चे अजय सिंह (सनी), विजय सिंह (बॉबी), विजेता और अजेता देओल हुए। धर्मेन्द्र की दूसरी शादी के बाद कई तरह की खबरें मीडिया में आईं। यहां तक कहा जा रहा था कि सनी देओल ने हेमा मालिनी पर चाकू से हमला कर दिया था। हालांकि, जब इसे लेकर प्रकाश कौर से बात की गई तो उन्होंने अपने पति का बचाव किया और कहा कि वे भले ही एक अच्छे पति न हों, लेकिन एक अच्छे पिता जरूर हैं। यह सब प्रकाश ने 1981 में पॉपुलर मैगजीन 'स्टारडस्ट' को दिए इंटरव्यू में कहा था। बता दें कि यह उनकी अब तक की लाइफ का एकमात्र इंटरव्यू है, जिसमें उन्होंने धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी को लेकर बात की। इस इंटरव्यू के कुछ अंश हम आपको बताने जा रहे हैं।

इंटरव्यू के लिए तैयार नहीं थीं प्रकाश

मैगजीन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, प्रकाश कौर का इंटरव्यू इतना आसान नहीं था। वे न तो फोन पर किसी से बात करती थीं और न ही घर पर किसी से मिलती थीं। रिपोर्टर रोज उनके घर के चक्कर काटा करते थे, लेकिन उसे किसी न किसी बहाने से वापस लौटा दिया जाता था। कभी कह दिया जाता था कि प्रकाश घर पर नहीं हैं तो कभी उनके स्लीपिंग टाइम का हवाला दिया जाता था। खैर, मेहनत रंग लाई और एक दिन रिपोर्टर की प्रकाश से मुलाकात हो गई।

अंग्रेजी अच्छी न होने का बहाना भी बनाया

इंटरव्यू के दौरान प्रकाश ने अंग्रेजी अच्छी न होने का बहाना भी बनाया। उन्होंने रिपोर्टर को कहा, "मेरी अंग्रेजी अच्छी नहीं है, इसलिए मैं कुछ नहीं कह सकती।" जब रिपोर्टर वहां से जाने को तैयार नहीं हुई तो प्रकाश बोलीं, " मैं एक हाउसवाइफ हूं। मुझे अपने घर और बच्चों से प्यार है। मैं नहीं जानती कि लोग मेरे और मेरे रहन-सहन को लेकर क्या कहते हैं। सबकी अपनी लाइफस्टाइल होती है।"

'धर्मेन्द्र मेरी लाइफ में आने वाले पहले और आखिरी शख्स'

इंटरव्यू के दौरान प्रकाश ने कहा कि धर्मेन्द्र उनकी लाइफ में आने वाले पहले और आखिरी शख्स हैं। उन्होंने कहा, " वे मेरे बच्चों के पिता हैं। मैं उन्हें बहुत प्यार करती हूं और उनका सम्मान करती हूं। जो हो रहा है सो हो रहा है। मैं नहीं जानती कि मुझे उन्हें दोषी ठहराना चाहिए या अपनी तकदीर को। मैं एक बात जानती हूं कि वे मुझसे कितने भी दूर चले जाएं, लेकिन जब भी मुझे उनकी जरूरत होगी, वो मेरे साथ होंगे। मैंने उनपर अपना विश्वास नहीं खोया है। कुछ भी हो, हैं तो वे मेरे बच्चों के पिता ही।"

'वे एक अच्छे पिता हैं'

प्रकाश कौर ने इंटरव्यू के दौरान कहा कि धर्मेन्द्र भले ही एक अच्छे पति न हों, लेकिन एक अच्छे पिता जरूर हैं। उनके अनुसार, "उनके बच्चे उन्हें बहुत प्यार करते हैं। वे भी उन्हें कभी नजरअंदाज नहीं करते। वे अजय (सनी) को लॉन्च भी कर रहे हैं। सब सोचते हैं कि मैंने उनसे (धर्मेन्द्र) से डील की है कि यदि वे मेरे बेटे के करियर को लॉन्च करेंगे तो ही हेमा से शादी कर सकते हैं। यह सही नहीं है। ऐसा कैसे हो सकता है। क्या सनी उनका बेटा नहीं है, सिर्फ मेरा है? वे उससे उतना ही प्यार करते हैं, जितना मैं करती हूं।"

क्या सनी ने हेमा पर किया था चाकू से हमला?

जब प्रकाश से यह सवाल किया गया तो उन्होंने कहा "यह सही नहीं है। हर बच्चा चाहता है कि उसके पापा उसकी मां को ही सबसे ज्यादा प्यार करें। इसका मतलब यह नहीं है कि वह उस दूसरी औरत को मार देगा, जो उसके पिता को प्यार करती है। मैं ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं हूं, लेकिन अपने बच्चों की नजरों में दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हूं। मैंने अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दिए हैं और मैं दावे के साथ कह सकती हूं कि वे कभी किसी को नुकसान नहीं पहुंचा सकते।"

हेमा के प्रति सहानुभूति भी, शिकायत भी

प्रकाश के अनुसार, वे नहीं जानती कि उनके और धर्मेन्द्र के रिलेशनशिप को लेकर लोग क्या कहते हैं। उन्होंने इंटरव्यू के दौरान कहा, "मैं जानती हूं कि वे हम सभी का बहुत ख्याल रखते हैं। रोज शाम को घर आते हैं और बच्चों के साथ वक्त बिताते हैं।" इस दौरान प्रकाश के दिल में हेमा के प्रति सहानुभूति और शिकायत दोनों नजर आईं। उन्होंने कहा, "मैं जानती हूं कि हेमा को भी दुनियादारी का सामना करना पड़ रहा होगा। दोस्तों का, रिश्तेदारों का। एक औरत होने के नाते मैं उनकी फीलिंग समझ सकती हूं, लेकिन यदि मैं हेमा की जगह होती तो वह कभी नहीं करती, जो उन्होंने किया। एक मां और पत्नी के तौर पर मैं उन्हें अप्रूव नहीं कर सकती।" धर्मेन्द्र पर हो रही बयानबाजी पर प्रकाश झल्ला उठीं। उन्होंने कहा, "क्यों मेरे पति को लेकर ही बयानबाजी हो रही है। आधी इंडस्ट्री यही कर रही है। ज्यादातर हीरोज के अफेयर हो रहे हैं और वे दूसरी बार शादी कर रहे हैं। आप सभी उनसे सवाल-जवाब क्यों नहीं करते। मेरा इंटरव्यू लेने क्यों आए।"

आगे की स्लाइड्स में देख सकते हैं प्रकाश कौर के साथ धर्मेन्द्र की कुछ फोटोज....

धर्मेंद्र, बॉबी देओल और प्रकाश कौर धर्मेंद्र, बॉबी देओल और प्रकाश कौर
धर्मेंद्र, उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर और चारों बच्चे धर्मेंद्र, उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर और चारों बच्चे
धर्मेंद्र, बॉबी देओल, प्रकाश कौर और सनी देओल धर्मेंद्र, बॉबी देओल, प्रकाश कौर और सनी देओल
धर्मेंद्र पहली पत्नी प्रकाश और चारों बच्चों के साथ धर्मेंद्र पहली पत्नी प्रकाश और चारों बच्चों के साथ
धर्मेंद्र, बोबी देओल और प्रकाश कौर धर्मेंद्र, बोबी देओल और प्रकाश कौर
X
फाइल फोटो : धर्मेंद्र शादी के दौरान दूसरी पत्नी हेमा मालिनी के साथ, दाईं ओर उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौरफाइल फोटो : धर्मेंद्र शादी के दौरान दूसरी पत्नी हेमा मालिनी के साथ, दाईं ओर उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर
धर्मेंद्र, बॉबी देओल और प्रकाश कौरधर्मेंद्र, बॉबी देओल और प्रकाश कौर
धर्मेंद्र, उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर और चारों बच्चेधर्मेंद्र, उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर और चारों बच्चे
धर्मेंद्र, बॉबी देओल, प्रकाश कौर और सनी देओलधर्मेंद्र, बॉबी देओल, प्रकाश कौर और सनी देओल
धर्मेंद्र पहली पत्नी प्रकाश और चारों बच्चों के साथधर्मेंद्र पहली पत्नी प्रकाश और चारों बच्चों के साथ
धर्मेंद्र, बोबी देओल और प्रकाश कौरधर्मेंद्र, बोबी देओल और प्रकाश कौर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..