--Advertisement--

रजनीकांत से तब्बू तक, ये हैं इन सेलेब्स के पूरे नाम

फिल्म इंड्स्ट्री में कहते हैं सब नाम का ही खेल है और सेलेब अपना नाम बनाने के लिए हरदम कोशिश करता है।

Dainik Bhaskar

Nov 14, 2017, 06:17 PM IST
रजनीकांत रजनीकांत
मुंबई. फिल्म इंड्स्ट्री में कहते हैं सब नाम का ही खेल है और सेलेब अपना नाम बनाने के लिए हरदम कोशिश करता है। लेकिन फिर भी इंडस्ट्री में ऐसे कई सेलेब्स हैं जो सिर्फ अपने स्टार्टिंग के नाम से जाने जाते हैं यानि उनका सरनेम फेमस नहीं है या फिर वो खुद ही इस्तेमाल नहीं करते हैं। इस लिस्ट में गोविंदा से लेकर रजनीकांत तक शामिल हैं। इस पैकेज में आपको ऐसे ही 10 सेलेब्स के बारे में बताएंगे जो सिर्फ अपने इनिशियल नेम से जाने जाते हैं....
रजनीकांत
रजनीकांत नाम को आपने कभी सरनेम के साथ नहीं सुना होगा क्योंकि रजनीकांत नाम असली नहीं है। दसअसल रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड है। रजनीकांत ने कई फिल्मों में अपना ये नाम भी इस्तेमाल किया है। हालांकि फिल्मों के लिए ही रजनीकांत ने अपना असली नाम बदल लिया था।
आगे की स्लाइड्स में जानें बाकी सेलेब्स के नाम...
गोविंदा गोविंदा
गोविंदा
गोविंदा का पूरा नाम गोविंदा अरुण आहूजा है। लेकिन वो सिर्फ गोविंदा के नाम से ही जाने जाते हैं। बहुत कम जगहों पर ही आपने गोविंदा का पूरा नाम पढ़ा या फिर सुना होगा। दरअसल गोविंदा को अपना नाम काफी लंबा  लगता था इसलिए फिल्मों में आने के पहले ही उन्होंने सिर्फ गोविंदा नाम ही शुरू कर दिया था।
काजोल काजोल
काजोल
काजोल का पूरा नाम काजोल मुखर्जी है। काजोल की मां तनूजा मुखर्जी हैं जो अपने में काफी जाना पहचाना नाम है। काजोल को अपने नाम के साथ में मुखर्जी थोड़ा अटपटा लगता था जिस वजह से उन्होंने मुखर्जी न इस्तेमाल करने का फैसला किया। जिसके चलते करीबन हर जगह पर आप सिर्फ काजोल ही पढ़ेंगे, काजोल मुखर्जी नहीं।
धर्मेंद्र धर्मेंद्र
 
धर्मेन्द्र
धर्मेन्द्र का असली नाम धरम सिंह देओल लेकिन धर्मेन्द्र को ये नाम बॉलीवुड मुताबिक नहीं लगा तो उन्होंने अपना नाम धर्मेन्द्र कर लिया। धर्मेन्द्र अपने नाम के साथ देओल नहीं इस्तेमाल करते हैं जबकि उनके बच्चे अपने नाम में देओल इस्तेमाल करते हैं जैसे सनी देओल और बॉबी देओल।
तमन्ना भाटिया तमन्ना भाटिया
तमन्ना
तमन्ना साउथ इंडस्ट्री का बड़ा नाम है। बॉलीवुड में उन्हें फिल्म बाहुबली से फेम मिला। तमन्ना का पूरा नाम तमन्ना भाटिया है। हालांकि तमन्ना अपना सरनेम छूपाती नहीं हैं लेकिन वो ज्यादा फेमस नहीं है और वो सिर्फ तमन्ना के नाम से ही ज्यादा जानी जाती हैं।
रेखा रेखा
रेखा
रेखा का असली नाम भानूरेखा गणेशन है। रेखा ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री से एक्टिंग में डेब्यू किया था। जिसके बाद रेखा ने बॉलीवुड में डेब्यू किया। रेखा का नाम काफी ऑड था बॉलीवुड के मुताबिक इसलिए रेखा ने भानूरेखा में से भानू हटा दिया और सिर्फ रेखा के नाम से करियर बनाया।
असिन असिन
असिन
असिन भी साउथ की एक्ट्रेस हैं। असिन का पूरा नाम असिन थोट्टूमकल है। असिन ने फिल्म गजनी से आमिर खान के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था। असिन का भी सरनेम काफी टिपिकल है इसलिए वो सिर्फ अपना शुरुआती नाम ही इस्तेमाल करती हैं।
जितेन्द्र जितेन्द्र
जितेन्द्र
बॉलीवुड के जंपिग जैक जितेन्द्र का असली नाम रवि कपूर है। लेकिन जितेन्द्र ने बॉलीवुड के लिए अपना नाम बदला और साथ ही अपना सरनेम का भी इस्तेमाल कम किया जिसके बाद वो सिर्फ जितेन्द्र से ही फेमस हो गए। हालांकि जितेन्द्र के बच्चे तुषार और एकता अपने नाम में कपूर जरूर जोड़ते हैं।
 
तब्बू तब्बू
तब्बू
तब्बू का असली नाम तबस्सुम हाशमी है। तब्बू का नाम भी काफी टिपिकल था जिसको उन्होंने शॉर्ट कर दिया और तबस्सुम को तब्बू कर दिया। हालांकि बाद में वो सिर्फ तब्बू से ही फेमस हो गईं।
 
शान शान
शान
बॉलीवुड के फेमस प्लेबैक सिंगर शान का असली नाम शांतनु मुखर्जी है। लेकिन वो इंडस्ट्री में सिर्फ शान के नाम से जाने जाते हैं। शान को सिंगिग करियर के मुताबिक शांतनु नाम थोड़ा अलग लगता था जिसके बाद उन्होंने अपना नाम शॉर्ट कर के शान रख लिया।
X
रजनीकांतरजनीकांत
गोविंदागोविंदा
काजोलकाजोल
धर्मेंद्रधर्मेंद्र
तमन्ना भाटियातमन्ना भाटिया
रेखारेखा
असिनअसिन
जितेन्द्रजितेन्द्र
तब्बूतब्बू
शानशान
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..