--Advertisement--

जब Real Incidence पर बनी इन बॉलीवुड फिल्मों में दिखाए गए गलत Facts

लंबे समय से विवादों में चली आ रही फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज को हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दी है।

Danik Bhaskar | Jan 19, 2018, 02:04 PM IST

मुंबई। लंबे समय से विवादों में चली आ रही फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज को हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दी है। अब देशभर में यह मूवी 25 जनवरी को रिलीज होगी। इससे पहले मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात जैसे राज्यों ने फिल्म पर बैन लगाया था। वैसे किसी भी फिल्म को लेकर इस तरह का विवाद कोई नया नहीं है। इससे पहले भी 'उड़ता पंजाब' और 'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का' जैसी फिल्मों को लेकर काफी कॉन्ट्रोवर्सी हो चुकी है। फिल्म के फैक्ट्स के साथ छेड़छाड़ का आरोप...


- फिल्म 'पद्मावत' को लेकर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली पर तथ्यों के साथ छेड़छाड़ के आरोप लगाते हुए राजपूत करणी सेना ने उन पर हमला भी किया था। करणी सेना का मानना है कि फिल्म में रानी पद्मिनी से जुड़ी कहानियों को गलत तरीके से फिल्माया गया है।
वैसे, यह पहला मामला नहीं है, जब किसी फिल्म के लिए ऑरिजिनल फैक्ट को बदला गया या फिर उसके साथ छेड़छाड़ हुई। इससे पहले भी कई फिल्में बन चुकी हैं, जिनमें ऐसा किया जा चुका है। इस पैकेज में हम बता रहे हैं कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में...


इन फिल्मों के फैक्ट्स से भी हुई छेड़छाड़...


गांधी (1982)
- 1982 में रिलीज हुई महात्मा गांधी की बायोपिक 'गांधी' का डायरेक्शन Richard Attenborough ने किया था। इस फिल्म में कई फैक्चुअल मिस्टेक्स देखने को मिलती हैं।
- मसलन, फिल्म में कलकत्ता दंगों को 1947 में दिखाया गया है, जबकि असल में ये 1946 में हुए थे।
- इसके अलावा, गांधीजी के बेस्ट फ्रेंड Hermann Kallenbach को 1947 में जीवित दिखाया गया है, जबकि 1945 में उनकी डेथ हो चुकी थी।
- इतना ही नहीं, आजादी के दौरान राष्ट्रीय ध्वज असल में आधी रात को फहराया गया था, जबकि फिल्म में इसे दिन में फहराते हुए दिखाया गया है।


आगे की स्लाइड्स में जानिए कुछ और बॉलीवुड मूवीज जिनमें फैक्ट्स के साथ की गई छेड़छाड़...