--Advertisement--

ये है वो रियल स्टोरी जिसपर बनी है अजय देवगन की फिल्म 'रेड'

अजय देवगन की फिल्म 'रेड' शुक्रवार को सिनेमाघर में रिलीज हो गई हैं। फिल्म में अजय देवगन इनकम टैक्स ऑफिसर के किरदार में है

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2018, 09:32 AM IST
फिल्म रेड में अजय देवगन। दूसरे फोटो में 1981 में छापामार कार्रवाई करने वाले आयकर अधिकारी शारदा प्रसाद पांडे (हाथ से चश्मा पकड़े हुए)। फिल्म रेड में अजय देवगन। दूसरे फोटो में 1981 में छापामार कार्रवाई करने वाले आयकर अधिकारी शारदा प्रसाद पांडे (हाथ से चश्मा पकड़े हुए)।

अजय देवगन की फिल्म 'रेड' शुक्रवार को सिनेमाघर में रिलीज हो गई हैं। फिल्म में अजय देवगन इनकम टैक्स ऑफिसर के किरदार में हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो डायरेक्टर राजकुमार गुप्ता की ये फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित है। फिल्म में दिखाई गई छापामारी 1981 में यूपी (कानपुर) में घटी घटना पर आधारित है। फिल्म में दो अलग-अलग साल में दो अलग-अलग जगहों पर घटी घटना को मिलाकर दिखाया गया। फिल्म में एक लंबी रेड दिखाई गई है, जिसके दौरान हिंसा होती है। आपको इस पैकेज में फिल्म 'रेड' जिस सच्ची घटना पर बनी है, उसके बारे में बताने जा रहे हैं। इनकम टैक्स कमीश्रर शारदा प्रसाद पांडे ने डाली थी ये रेड...

एक पॉपुलर मैगजीन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 16 जुलाई, 1981 को यूपी (कानपुर) के बिजनेसमैन इंदर सिंह के घर पर रेड डाली गई थी। इस काम के लिए आयकर विभाग के 90 अधिकारियों को चुना गया था। पहले दिन की छापामारी जब खत्म हुई थी तब तक 1 करोड़ रुपए बरामद हो चुके थे। ये रकम नकद, सोने के बिस्किट और गहनों को मिलाकर थी। ये छापामारी इंदर सिंह के स्वरूप नगर वाले घर पर ही नहीं बल्कि उनके अन्य घरों पर भी एक साथ की गई थी। साथ ही दिल्ली और मसूरी के बैंकों में इंदर सिंह के अलग-अलग नामों से खोले गए खाते और लोकर भी सील किए गए थे। इतनी बड़ी रेड के लिए सुरक्षा के लिहाज से 200 पुलिसवालों को लगाया गया था।

नोट गिनने के लिए 45 लोगों का लगाया था
असल में ये जो ये रेड पड़ी थी उसकी कार्रवाई करीब एक महीने तक चली थी। इस रेड के तहत जो पैसे बरामद हुए थे उसे गिनने के लिए एक अलग रूम में 45 लोगों को काम पर लगाया गया था। उस वक्त पैसे गिनने में तकरीबन 18 घंटे लगे थे। इस छापामारी में 1.60 करोड़ रुपए बरामद हुए थे। रेड शांतिपूवर्क हुई थी। लेकिन फिल्म में अफसरों पर हुए हमले को भी दिखाया गया है। फिल्म में रियल में 14 सितंबर, 1989 को यूपी के दो बिजनेसमैन मिल मालिक हरीश अरोड़ा और ज्वेलरी डीलर चितरंजन स्वरूप के यहां रेड के दौरान अफसरों पर किए गए हमले को भी शामिल किया गया है।


फिल्म में अजय के साथ इलियाना
फिल्म में अजय देवगन के साथ इलियाना डीक्रूज लीड रोल में है। इलियाना ने फिल्म में अजय की वाइफ का किरदार निभाया है। वहीं, सौरभ शुक्ला विलेन के किरदार में है, जिसके घर अजय रेड डालने जाते हैं। फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार गुप्ता इससे पहले 'घनचक्कर' (2013), 'नो वन किल्ड जेसिका' (2011), 'आमिर' (2008) जैसी फिल्में डायरेक्ट कर चुके हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें फिल्म के सीन्स की कुछ फोटोज...

अजय देवगन। अजय देवगन।
अजय देवगन। अजय देवगन।
अजय देवगन और इलियाना डीक्रूज। अजय देवगन और इलियाना डीक्रूज।
X
फिल्म रेड में अजय देवगन। दूसरे फोटो में 1981 में छापामार कार्रवाई करने वाले आयकर अधिकारी शारदा प्रसाद पांडे (हाथ से चश्मा पकड़े हुए)।फिल्म रेड में अजय देवगन। दूसरे फोटो में 1981 में छापामार कार्रवाई करने वाले आयकर अधिकारी शारदा प्रसाद पांडे (हाथ से चश्मा पकड़े हुए)।
अजय देवगन।अजय देवगन।
अजय देवगन।अजय देवगन।
अजय देवगन और इलियाना डीक्रूज।अजय देवगन और इलियाना डीक्रूज।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..