--Advertisement--

इरफान को ब्रेन कैंसर! गंभीर बीमारियों की चपेट में रह चुके ये सेलेब्स

एक्टर इरफान खान को ब्रेन कैंसर है यह खबर मीडिया में वायरल हो रही है। हालांकि, उनकी बीमारी की अभी पुष्टि नहीं हुई है।

Dainik Bhaskar

Mar 07, 2018, 11:24 AM IST
इरफान खान और अमिताभ बच्चन। इरफान खान और अमिताभ बच्चन।

एक्टर इरफान खान को ब्रेन कैंसर है यह खबर मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है। इरफान के करीबी जानकार और ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा ने इस खबर को गलत बताया है। नाहटा के मुताबिक, "इरफान अस्वस्थ हैं। लेकिन मीडिया में उनकी कंडीशन को लेकर आ रहीं ख़बरें आधारहीन हैं। उनके अस्पताल में भर्ती होने वाली खबर भी झूठी है। हालांकि, इरफान की बीमारी को लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं हुई लेकिन आपको बता दें कि ऐसे कई बॉलीवुड सेलेब्स है जिन्हें गंभीर बीमारियां रही है। हेपीटाइटिस बी​ के शिकार है अमिताभ बच्चन...

अमिताभ बच्चन को 1984 में myasthenia gravis नाम की बीमारी डायग्नोस हुई थी। इस बीमारी की वजह से व्यक्ति फिजिकली और मेंटली वीक हो जाता है और डिप्रेशन में चला जाता है। 2000 में उन्हें टीबी हो गई थी। हालांकि, इलाज के बाद अब वे पूरी तरह स्वस्थ हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में खुद बताया था कि उनका लीवर 75 फीसदी खराब हो चुका है। वे सिर्फ 25 फीसदी लीवर के सहारे जिंदा है। 'कुली' फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई दुर्घटना में जब उनको खून चढ़ाया गया था तभी उनके अंदर हेपीटाइटिस बी का वायरस चला गया था। इस बात की जानकारी उन्हें 2000 में नॉर्मल चेकअप के दौरान पता चली थी।


आगे की स्लाइड्स में पढ़ें ऐसे ही कुछ और स्टार्स के बारे में जो गंभीर बीमारियों से जूझ चुके हैं...

सलमान खान। सलमान खान।

सलमान खान ट्राईजेमिनल न्यूरॉल्जिया (Trigeminal Neuralgia) नामक बीमारी से जूझ चुके हैं, जिसका उन्होंने लंबा ट्रीटमेंट लिया। वे अब भी अक्सर इसके ट्रीटमेंट के लिए अमेरिका जाते हैं। ये एक न्यूरोपैथिक डिसऑर्डर होता है, जिसमें इंसान के चेहरे के कई हिस्सों (सिर, जबड़ा आदि) में बहुत दर्द होता है। सलमान पिछले 8-9 सालों से इस बीमारी से पीड़ित हैं।

ऋतिक रोशन। ऋतिक रोशन।

फिल्म 'बैंग-बैंग' की शूटिंग के दौरान ऋतिक के सिर में चोट आई थी, लेकिन उनकी ये ब्रेन इंजरी इतनी बढ़ गई कि सीटी स्कैन और सर्जरी तक करनी पड़ी। दरअसल, ऋतिक क्रॉनिक सबड्यूरल हेमेटोमा (Chronic Subdural Haematoma) नाम की बीमारी से पीड़ित हैं। इसमें मरीज को बहुत तेज सिर दर्द होता है। कहा जाता है कि ऋतिक को सेट पर ऐसा ही दर्द हुआ था। बता दें कि ऋतिक हकलाने की समस्या से भी जूझ चुके हैं।

 

मुमताज। मुमताज।

गुजरे जमाने की एक्ट्रेस मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी है। साल 2000 में उन्हें इस बीमारी का पता चला था। उन्होंने इसका इलाज करवाया। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, "मैं कैंसर से डरने वाली नहीं हूं। मरते दम तक इस बीमारी से लडूंगी।" 

धर्मेंद्र। धर्मेंद्र।

कम ही लोग जानते हैं कि धर्मेंद्र भी करीब 15 सालों तक डिप्रेशन में रहे थे। इसी दौरान उन्हें शराब की लत लगी थी। धर्मेंद्र एल्कोहलिक हैं, ये सभी जानते हैं। हालांकि, वो कभी स्मोकिंग भी करते थे, जिसे अब छोड़ चुके हैं।

अभिषेक बच्चन। अभिषेक बच्चन।

अभिषेक बच्चन भी बचपन में टीजिंग जैसी समस्या से नहीं बच सके। अभिषेक डिसलेक्सिया नाम की बीमारी से पीड़ित रहे हैं। वो ठीक से पढ़-लिख नहीं पाते थे।

मनीषा कोइराला। मनीषा कोइराला।

मनीषा कोइराला को दिसंबर, 2012 में ओवरियन कैंसर का पता चला था। इसके बाद वे सर्जरी कराने अमेरिका गई थीं। न्यूयॉर्क में करीब 6 महीने तक उनका इलाज चला। 2 मई, 2013 को उन्हें पूरी तरह कैंसर मुक्त घोषित किया गया।

 

सोनम कपूर। सोनम कपूर।

सोनम कपूर के बारे में कम ही लोग जानते होंगे कि वो कम उम्र से ही डायबिटीक रही हैं। रोजाना इंसुलिन के डोज के अलावा खास डाइट अपनाने के बाद ही उन्होंने इस बीमारी पर काबू पाया है। कभी उनका वजन भी काफी बढ़ा हुआ था। हालांकि, अब सोनम इस बीमारी से छुटकारा पा चुकी हैं और बढ़े हुए वजन से भी उन्हें निजात मिल चुकी है।

 

लीसा रे। लीसा रे।

लीजा रे ने 2009 में मल्टीपल मायलोमा कैंसर से ग्रस्त होने का खुलासा किया था। 10-11 महीने तक वे इस बीमारी से लड़ती रहीं। उन्होंने टोरंटों के अस्पताल में इलाज कराया था। उन्होंने स्टेम सेल ट्रांसप्लान्ट करवाए थे।

 

बारबरा मोरी। बारबरा मोरी।

बारबरा मोरी भी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ चुकी हैं। उन्हें कैंसर के बारे में जब पता चला तो वे विचलित नहीं हुईं, बल्कि मानसिक रूप से उससे लड़ने को तैयार हुईं।

 

सलमा हायक। सलमा हायक।

अमेरिकन एक्ट्रेस सलमा डायबिटीज की शिकार रही हैं। उन्हें इस बीमारी के बारे में उनकी प्रेग्नेंसी के दौरान पता चला था। सलमा के अनुसार, उनके यहां कई पीढ़ी से लोगों को ये बीमारी है और वो भी इसी कारण इसकी शिकार हुईं। लेकिन उन्होंने घबराने की बजाय प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी रूटीन में काफी बदलाव कर इस पर काबू पाया।

X
इरफान खान और अमिताभ बच्चन।इरफान खान और अमिताभ बच्चन।
सलमान खान।सलमान खान।
ऋतिक रोशन।ऋतिक रोशन।
मुमताज।मुमताज।
धर्मेंद्र।धर्मेंद्र।
अभिषेक बच्चन।अभिषेक बच्चन।
मनीषा कोइराला।मनीषा कोइराला।
सोनम कपूर।सोनम कपूर।
लीसा रे।लीसा रे।
बारबरा मोरी।बारबरा मोरी।
सलमा हायक।सलमा हायक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..