बॉलीवुड गपशप

--Advertisement--

35 करोड़ के 35 सेट पर शूट हुई भंसाली की 'पद्मावत', देखें PHOTOS

फिल्म'पद्मावत' को 35 करोड़ रुपए में तैयार किए गए 35 सेट पर शूट किया गया है।

Danik Bhaskar

Jan 27, 2018, 12:00 AM IST
फिल्म पद्मावत का सेट। फिल्म पद्मावत का सेट।

डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' रिलीज हो गई हैं। भंसाली की गिनती उन डायरेक्टर्स में की जाती है जो अपनी फिल्मों में लैविश सेट के लिए पहचाने जाते हैं। फिल्म 'पद्मावत' में भी भव्य सेट देखने को मिलते हैं। ये फिल्म एक पीरियड ड्रामा मूवी है, जिसमें 13 शताब्दी जैसे मंदिर और महलों को दिखाने की कोशिश की गई है। फिल्म को 35 करोड़ रुपए में तैयार किए गए 35 सेट पर शूट किया गया है। फिल्म की प्रोड्क्शन डिजाइनर सुब्रता चक्रवर्ती ने बताया कि उन्होंने टीम के साथ मिलकर फिल्म के लिए 35 सेट तैयार किए थे। सुब्रता को अमित रे ने भी असिस्ट किया है। सुब्रता ने बताया कि हमने फिल्म का सेट फिल्मसिटी में तकरीबन एक एकड़ एरिया में रेडी किया था। ऐसे तैयार किया सेट...

सुब्रता ने बताया कि फिल्मसिटी में तैयार किए गए 35 सेट में चित्तौड़ का किला (राजा रतन सिंह और रानी पद्मावती का घर), शिव मंदिर (यहां रानी पूजा करती हैं), दिल्ली दरबार ( अलाउद्दीन खिलजी का घर), जंगल, गुफाएं, जलालुद्दीन खिलजी का घर आदि बनाया गया था। उन्होंने बताया कि चित्तोड़ का किला बनाने के लिए हमने अंजता, एलोरा, महाबलीपुरम के आर्किटेक्चर से इंस्पिरेशन ली थी। कैलाश मंदिर को ध्यान में रखकर शिव मंदिर बनाया गया। अलाई दरवाजा को दिमाग में रखकर खिलजी के दिल्ली दरबार को क्रिएट किया गया है। इस लैविश सेट को तैयार करने में 50 दिन लगे थे। वहीं, छोटी-छोटी डिजाइन बनाने के लिए 20 दिन लगे थे।

आसान नहीं था खिलजी के सिंहासन को तैयार करना
अलाउद्दीन खिलजी के सिंहासन को तैयार करने में काफी समय लगा। सुब्रता ने बताया, इस सिंहासन को भंसाली का एप्रूवल मिलने में काफी समय लगा। वे इस सिंहासन का एकदम डिफरेंट लुक चाहते थे। हमारी टीम ने भंसाली को आश्वस्त किया कि हम उसे ऐसा तैयार करेंगे कि वो रियल लगे। इसे फाइबर की जगह लकड़ी से तैयार किया गया था। इसे बनाने में 20 दिन लगे थे।

फिल्मसिटी के अलावा यहां शूट हुई फिल्म
रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म को फिल्मसिटी के अलावा दो रियल लोकेशन पर शूट किया गया है। सुब्रता ने बताया कि कुछ सीन्स की शूटिंग अबू धाबी में भी करने की प्लानिंग थी। लेकिन किसी वजह से इस सीन को कोल्हापुर में ही शूट किया गया। कोल्हापुर में फाइट सीन्स फिल्माए गए थे। कुछ सीन्स जयगढ़ किला पर शूट किए गए थे। यहां पर खिलजी की सेना को नमाज पढ़ते हुए फिल्माया गया।


आगे की स्लाइड्स में क्लिक करके देखें फिल्म पद्मावत के सेट की फोटोज...

Click to listen..