--Advertisement--

पाक में रिलीज होगी 'पद्मावत', लेकिन इन 10 फिल्मों को BAN कर चुका है पड़ोसी मुल्क

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने फिल्म 'पद्मावत' को 'U' सर्टिफिकेट दिया है।

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 01:31 PM IST

एंटरटेनमेंट डेस्क। संजय लीला भंसाली की विवादास्पद फिल्म 'पद्मावत' विरोधों के बीच गुरुवार को 7 हजार स्क्रीन्स पर रिलीज हुई। हालांकि देश के 4 राज्यों के मल्टीप्लेक्स और थिएटर मालिकों ने फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं की। वहीं दूसरी ओर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने फिल्म को 'U' सर्टिफिकेट देकर इसे पूरे देश में रिलीज करने का फैसला किया है।
भले ही पाकिस्तान ने 'पद्मावत' को अपने देश में रिलीज करने की हरी झंडी दी हो, लेकिन कई बार ऐसा भी हुआ है कि उसने किसी न किसी डर की वजह से इंडियन फिल्मों को बैन किया है। इस पैकेज में हम बता रहे हैं कुछ ऐसी ही इंडियन फिल्मों के बारे में, जिन्हें पाकिस्तान ने अपने यहां बैन कर दिया था।


एक था टाइगर (2012)
डायरेक्टर - कबीर खान
स्टार कास्ट - सलमान खान, कैटरीना कैफ, रनवीर शौरी, गिरीश कर्नाड


क्यों लगाया बैन?
पाकिस्तानी सिक्युरिटी एजेंसी और इंडिया के बीच विवाद के चलते पाकिस्तान सरकार ने इस फिल्म पर बैन लगा दिया था। दरअसल फिल्म में कुछ न कुछ ऐसा था, जो पाकिस्तान के नेशनल इंटरेस्ट के अगेंस्ट था।

आगे की स्लाइड्स पर, कुछ और बॉलीवुड फिल्में जिन्हें पाकिस्तान ने कर दिया था BAN...

क्यों लगाया बैन?

दरअसल इस फिल्म में शाहरुख खान कश्मीर में इंडियन आर्मी के बम डिस्पोजल दस्ते के मेंबर होते हैं। इस वजह से पाकिस्तान ने इसे बैन किया था। हालांकि बाद में कराची में हुए प्रीमियर में फिल्म का वेलकम किया गया था।

 

 

क्यों लगाया बैन?

हालांकि शाहरुख की इस फिल्म को चेन्नई में परमानेंट बैन नहीं किया गया था। दरअसल पाकिस्तान के डिस्ट्रीब्यूटर्स नहीं चाहते थे कि ईद पर कोई इंडियन फिल्म यहां रिलीज हो, क्योंकि पाकिस्तान में इस साल पहले से ही ईद पर चार फिल्में रिलीज हुई थीं। 

 

क्यों लगाया बैन?

यह फिल्म सिल्क स्मिता की लाइफ पर बेस्ड थी, जिसकी वजह से इसमें कई बोल्ड सीन और डायलॉग थे। यही वजह थी कि पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने इसे बैन कर दिया।

 

क्यों लगाया बैन?

 

इस फिल्म को रिलीज के कुछ दिनों पहले ही बैन किया गया था। इस फिल्म में सैफ अली खान इंडियन इंटेलीजेंस में होते हैं। फिल्म का मेजर इश्यू ये था कि इसमें सीनियर पाकिस्तानी ऑफिसर्स को अफगानिस्तान में तालिबान का सपोर्ट करते हुए दिखाया गया है।

 

क्यों लगाया बैन?

दरअसल 786 मुस्लिमों का पवित्र अंक है। ऐसे में कहीं यह फिल्म मुस्लिमों के रिलीजियस सेंटीमेंट (धार्मिक भावना) को हर्ट न करे। इसके चलते इसे बैन कर दिया गया था।

 

क्यों लगाया बैन?

दरअसल इस फिल्म में ओसामा बिन लादेन को कॉमिक कैरेक्टर में दिखाया गया है। यही बात पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड को पसंद नहीं आई और फिल्म को बैन कर दिया गया।

 

क्यों लगाया बैन?

यह फिल्म इंडियन एथलीट 'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह पर बेस्ड थी। दरअसल फिल्म में दिखाया गया है कि भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के दौरान मिल्खा सिंह के फैमिली मेंबर्स की हत्या कर दी जाती है। हालांकि बाद में फिल्म से बैन हटा दिया गया था।

 

क्यों लगाया बैन?

दरअसल यह फिल्म पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड द्वारा बनाए गए बेसिक क्राइटेरिया पर खरी नहीं उतरी। सेंसर बोर्ड को लगा कि यह पाकिस्तानी दर्शकों के लिए ठीक नहीं है।

 

क्यों लगाया बैन?

यह फिल्म भारत-और पाकिस्तान के हालातों को बयां करती है। हालांकि फिल्म के कुछ सीन और डायलॉग पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड को ऑब्जेक्शनेबल लगे। यही वजह थी कि इसे भी बैन कर दिया गया।