--Advertisement--

रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखते हैं इरफान, कभी किया था इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला

एक्टर इरफान खान की लाइफ में एक वक्त ऐसा भी आया जब वे एक्टिंग छोड़ना चाहते थे।

Dainik Bhaskar

Mar 07, 2018, 11:48 AM IST
इरफान खान। इरफान खान।

एक्टर इरफान खान को ब्रेन कैंसर है यह खबर मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है। हालांकि, उनकी बीमारी की अभी पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, इरफान के करीबी जानकार और ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा ने इस खबर को गलत बताया है। नाहटा के मुताबिक, 'इरफान अस्वस्थ हैं'। इरफान बेहतरीन एक्टर हैं। उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और फिल्म 'पान सिंह तोमर' के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। इरफान की लाइफ से जुड़ी ऐसी कई बातें है जिनके बारे में शायद कम ही लोग जानते हैं। आज इस पैकेज में आपको उनसे जुड़े कुछ फैक्ट्स बताने जा रहे हैं। कभी किया था इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला...


इरफान की लाइफ में एक वक्त ऐसा भी आया जब वे एक्टिंग छोड़ना चाहते थे। दरअसल हुआ ये था कि 1994-1998 के बीच उन्होंने कई टीवी शोज में काम किया। वे एक जैसी एक्टिंग करके बोर हो गए थे और उन्होंने तय कर लिया था वे एक्टिंग छोड़ देंगे। लेकिन उन्हें अचानक आसीफ कपाड़िया की फिल्म 'Warrior'ऑफर मिल गया। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। उनकी फिल्म 'लंच बॉक्स' इंडियन सिनेमा की एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसे टोरंटो फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन अवॉर्ड मिला है।

रॉयल फैमिली से हैं
कम ही लोग जानते हैं कि इरफान खान रॉय फैमिली से हैं। इतना ही नहीं इरफान खान उनका असली नाम नहीं है। उनका असली नाम साहबजादे इरफान अली खान है। उन्हें अपना इतना लंबा नाम पसंद नहीं था। इसलिए उन्होंने अपना नाम छोटा कर लिया। और उन्होंने अपने नाम की स्पेलिंग में एक 'r' एक्सट्रा लगाया। इरफान जयपुर के टोंक गांव से है। वे जमींदार फैमिली से है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें इरफान खान से जुड़े कुछ और फैक्ट्स...

इरफान खान। इरफान खान।

इरफान खान एक्टिंग में बाय चांस आ गए। वे हमेशा से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे, जो उनके पैरेंट्स को पसंद नहीं था। उनके पिता चाहते थे कि वे फैमिली बिजनेस ज्वाइन करें। अचानक ही उन्हें एनएसडी के लिए स्कॉलरशिप मिल गई और उन्होंने दाखिला ले लिया। हालांकि, उन्होंने झूठ बोला था कि उन्हें थिएटर में काम करने का एक्सपीरियंस है। लेकिन उनका ये झूठ सही साबित हुआ और उन्होंने स्क्रीन पर बेहतरीन एक्टिंग का नमूना पेश किया।

इरफान खान। इरफान खान।

इरफान जब एनएसडी में फाइनल ईयर में थे तब डायरेक्टर मीरा नायर ने उन्हें फिल्म 'सलाम बॉम्बे' में काम करने के लिए ऑफर दिया था। ये बात और है कि उनकी हाइट ज्यादा होने की वजह से उनका रोल काट दिया गया। दरअसल, उनकी हाइट तकरीबन अमिताभ बच्चन की हाइट के बराबर ही है। उनका की हाइट 6.1 फीट है।

 

इरफान खान। इरफान खान।

इरफान खान ने हॉलीवुड डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन का ऑफर ठुकरा दिया था। क्रिस्टोफर चाहते थे कि इरफान उनकी फिल्म की शूटिंग के लिए 4 महीने अमेरिका में रहे लेकन इसी बीच उन्होंने 'लंच बॉक्स' और 'डी-डे' फिल्म के लिए हां कह दी थी। इसलिए उन्होंने क्रिस्टोफर का ऑफर ठुकरा दिया था।

इरफान खान। इरफान खान।

बात 2009 के ऑस्कर की है। हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया राबर्ट्स कोडक थिएटर के बाहर सिर्फ इसलिए खड़ी रही क्योंकि वे इरफान को फिल्म 'स्लमडॉग मिलिनियर' में उनकी एक्टिंग के लिए बधाई दे सके। आपको बता दें कि अपने नाम की वजह से इरफान को लॉस एंजेलिस के एयरपोर्ट पर दो बार आंतकवादी समझकर रोका भी जा चुका है। 

 

वाइफ सुतापा के साथ इरफान खान। वाइफ सुतापा के साथ इरफान खान।

इफरान को जब भी कोई फिल्म ऑफर होती है तो वे स्क्रिप्ट को कई बार पढ़ते है और अपने रोल को समझने की कोशिश करते हैं। यहीं वजह है कि उनकी वाइफ सुतापा सिकदर ने टीवी शो 'बनेगी अपनी बात' के कुछ एपीसोड को दोबारा लिखा था। अपने स्ट्रगलिंग डेज में वे मनोज वाजपेयी और नसीरुद्दीन शाह जैसे एक्टर्स से इंस्पीरेशन लेते थे। 

 

X
इरफान खान।इरफान खान।
इरफान खान।इरफान खान।
इरफान खान।इरफान खान।
इरफान खान।इरफान खान।
इरफान खान।इरफान खान।
वाइफ सुतापा के साथ इरफान खान।वाइफ सुतापा के साथ इरफान खान।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..