--Advertisement--

इस एक्टर की बीमारी की वजह से सलमान बने थे स्टार, ऐसे मिला था ब्रेक

सलमान खान बतौर लीड एक्टर फिल्म मैंने प्यार किया में काम किया था। इस फिल्म में उन्हें फराज खान की वजह से ब्रेक मिला था।

Dainik Bhaskar

Dec 21, 2017, 07:55 PM IST
फराज खान, सलमान खान और भाग्यश्री। फराज खान, सलमान खान और भाग्यश्री।

सलमान खान की फिल्म 'टाइगर जिंदा है' शुक्रवार को रिलीज हो गई है। बता दें कि सलमान खान ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' (1988) में छोटा-सा रोल निभाकर की थी। लेकिन इस फिल्म के बाद आई फिल्म 'मैंने प्यार किया' (1989) ने उन्हें रातोंरात सुपरस्टार बना दिया। इस फिल्म के बाद सलमान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, लेकिन कम ही लोग जानते हैं उन्हें स्टार बनाने के पीछे किस हीरो का हाथ है। दरअसल, फिल्म में सलमान के पहले 'प्रेम' का रोल एक्टर फराज खान को ऑफर हुआ था, जो आज गुमनामी की जिंदगी गुजार रहे हैं। एन मौके पर फराज बीमार हो गए और सलमान खान को फिल्म में ब्रेक मिल गया...


सूरज बड़जात्या ने फिल्म में 'प्रेम' के किरदार के लिए कई लोगों का ऑडिशन लिया था। इसमें विन्दू दारा सिंह, दीपक तिजोरी, पियूष मिश्रा और फराज खान जैसे स्टार भी शामिल थे। आखिरकार, बड़जात्या ने फिल्म में 'प्रेम' के रोल के लिए फराज खान को फाइनल किया था। फराज ने फिल्म साइन भी कर दी थी, लेकिन फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले वे बीमार पड़ गए। इस हालात में नहीं थे कि शूटिंग कर सके। फराज के बीमार होने और फिल्म की शूटिंग न होने के कारण सूरज बड़जात्या अपसेट हो गए। तभी किसी ने उन्हें सलीम खान के बेटे सलमान खान का नाम बताया, जो उस वक्त फिल्मों में काम की तलाश कर रहे थे। उन्होंने सलमान से मुलाकात की और प्रेम के रोल के लिए उनका ऑडिशन लिया। बता दें कि सलमान के साथ मोहनीश बहल ने भी इस फिल्म के ऑडिशन दिया था। आखिरकार, बड़जात्या ने दोनों को फाइनल कर दिया। और ऐसे सलमान खान को ब्रेक मिला था।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें फिल्म और फराज खान से जुड़ी कुछ और बातें...

मोहनीश बहल और सलमान खान। मोहनीश बहल और सलमान खान।

बड़जात्या ने हीरो के लिए सलमान खान और विलेन के किरदार के लिए मोहनीश बहल को फाइनल किया था। बड़जात्या ने सलमान को प्रेम के रोल के लिए साइन तो कर लिया था, लेकिन उन्हें सलमान पर ज्यादा यकीन नहीं था। लेकिन रिलीज के बाद फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इस तरह सलमान इस फिल्म के जरिए रातोंरात स्टार बन गए।

फिल्म 'दुल्हन बनूं मैं तेरी' का पोस्टर, इस फिल्म में फराज खान लीड रोल में थे। फिल्म 'दुल्हन बनूं मैं तेरी' का पोस्टर, इस फिल्म में फराज खान लीड रोल में थे।

फिल्म 'मैंने प्यार किया' (1989) में बीमार होने की वजह से फराज अभिनय नहीं कर पाए। इस फिल्म की रिलीज के 7 साल बाद फराज ने विक्रम भट्ट की थ्रिलर फिल्म 'फरेब' से डेब्यू किया था। इसके अलावा उन्होंने 'पृथ्वी' (1997), 'मेहंदी' (1998), 'दुल्हन बनीं मैं तेरी' (1999), 'दिल ने फिर याद किया' (2001), 'बाजार' (2004), 'चांद बुझ गया' (2005), 'शिप ऑफ थीसियस' (2013) में अभिनय किया। उनकी ज्यादातर फिल्में फ्लॉप रही। 2013 के बाद वे उनकी कोई फिल्म नहीं आईं।

फिल्म 'अमर अकबर एंथोनी' में परवीन बाबी और यूसुफ खान। फिल्म 'अमर अकबर एंथोनी' में परवीन बाबी और यूसुफ खान।

फराज खान गुजरे जमाने के एक्टर यूसुफ खान के बेटे हैं। यूसुफ ने फिल्मों के लिए अपना नाम बदलकर यशराज रखा था। यूसुफ खान ने अपने करियर में तकरीबन 34 फिल्मों में काम किया। उन्होंने बतौर हीरो 1969 में फिल्म 'जंगल की हसीना' से डेब्यू किया था। लेकिन बाद में उनकी ज्यादातर फिल्मों में उन्होंने विलेन का ही रोल किया। उन्होंने 'अमर अकबर एंथोनी' (1977), 'परवरिश' (1977), 'मुकद्दर का सिकंदर' (1978), 'डिस्को डांसर' (1982), 'डॉन' (1978), 'देश परदेश' (1978), 'कर्ज' (1980), 'नसीब' (1981), 'नास्तिक' (1983), 'बॉक्सर' (1984), 'हम किसी से कम नहीं' (1977) सहित सुपरहिट फिल्मों में काम किया। फराज खान के पिता यूसुफ खान का निधन 1984 में हार्ट अटैक की वजह से हुआ था।

फिल्म 'मेहंदी' में रानी मुखर्जी और फराज खान। फिल्म 'मेहंदी' में रानी मुखर्जी और फराज खान।

फराज ने रानी मुखर्जी के साथ फिल्म 'मेहंदी' (1998) में लीड रोल प्ले किया था। ये वो वक्त था जब रानी ने भी अपना अभिनय सफर शुरू किया था। लेकिन आगे चलकर रानी सुपरस्टार बन गईं और फराज बॉलीवुड में सफलता हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाए।

X
फराज खान, सलमान खान और भाग्यश्री।फराज खान, सलमान खान और भाग्यश्री।
मोहनीश बहल और सलमान खान।मोहनीश बहल और सलमान खान।
फिल्म 'दुल्हन बनूं मैं तेरी' का पोस्टर, इस फिल्म में फराज खान लीड रोल में थे।फिल्म 'दुल्हन बनूं मैं तेरी' का पोस्टर, इस फिल्म में फराज खान लीड रोल में थे।
फिल्म 'अमर अकबर एंथोनी' में परवीन बाबी और यूसुफ खान।फिल्म 'अमर अकबर एंथोनी' में परवीन बाबी और यूसुफ खान।
फिल्म 'मेहंदी' में रानी मुखर्जी और फराज खान।फिल्म 'मेहंदी' में रानी मुखर्जी और फराज खान।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..