बॉलीवुड गपशप

--Advertisement--

कभी रजनीकांत से दोगुनी फीस लेती थीं श्रीदेवी, 13 की उम्र में किया था मां का रोल

300 फिल्मों में काम कर चुकीं श्रीदेवी को तमिल फिल्म 'मूंदरू मुडिचू' में को-एक्टर रजनीकांत से दोगुने पैसे मिले थे।

Danik Bhaskar

Feb 27, 2018, 12:01 AM IST
एक फिल्म के सीन में रजनीकांत के साथ श्रीदेवी। एक फिल्म के सीन में रजनीकांत के साथ श्रीदेवी।

मुंबई। श्रीदेवी की मौत के मामले में अब एक नया मोड़ आया है। दुबई में सोमवार को जारी हुई फोरेंसिक रिपोर्ट में बताया गया कि श्रीदेवी जब बाथटब में थीं, तभी बेहोश हो गईं। टब में डूबने की वजह से उनकी मौत हो गई। उन्हें कार्डियक अरेस्ट नहीं आया। इसके अलावा श्रीदेवी की ब्लड रिपोर्ट में अल्कोहल का अंश भी मिला है। बता दें कि शनिवार देर रात श्रीदेवी की मौत की खबर आई थी। 300 फिल्मों में काम कर चुकीं श्रीदेवी को तमिल फिल्म 'मूंदरू मुडिचू' में को-एक्टर रजनीकांत से दोगुने पैसे मिले थे। श्रीदेवी को 5 तो रजनीकांत को मिले थे सिर्फ 2 हजार रुपए...


- कुछ साल पहले श्रीदेवी तमिल रीमेक 'कौन बनेगा करोड़पति' में शामिल हुई थीं। इस दौरान शो के होस्ट और एक्टर प्रकाश राज ने श्रीदेवी की लाइफ से जुड़े कुछ सवाल पूछे थे।
- शो के दौरान श्रीदेवी ने अपनी फीस के बारे में बताया था कि 1976 में फिल्म 'मूंदरू मुडिचू' के लिए उन्हें 5 हजार रुपए मिले थे। जबकि इसी फिल्म में काम करने के लिए रजनीकांत को उनसे आधे से भी कम यानी 2000 रुपए दिए गए थे। बता दें कि इस फिल्म में 13 साल की श्रीदेवी ने 26 साल के रजनीकांत की सौतेली मां का रोल किया था।
- हालांकि इसी फिल्म के लिए कमल हासन को 30 हजार रुपए मिले थे। श्रीदेवी ने ये भी बताया कि रजनीकांत को उनकी मां बेटे की तरह ही मानती थीं।
- एक बार हम सभी बात कर रहे थे तो रजनीकांत ने मेरी मां से पूछा- मैं कैसे कमल हासन की तरह बड़ा स्टार बन सकता हूं। मेरी मां ने कहा- वो एक दिन जरूर उनकी तरह सुपरस्टार बनेंगे। रजनीकांत भी कमल हासन की तरह 30 हजार रुपए फीस चाहते थे।


आगे की स्लाइड्स पर, जब श्रीदेवी को ऐसा करते देख दंग रह गए थे अमिताभ...

जब श्रीदेवी को ऐसा करते देख दंग रह गए अमिताभ...

1993 में आई फिल्म 'रूप की रानी चोरों का राजा' के एक सीन में श्रीदेवी को देखकर अमिताभ बच्चन दंग रह गए थे। दरअसल फिल्म में एक गाने 'दुश्मन दिल का जो है मेरे' के दौरान श्रीदेवी हाई हील पहनकर सीढ़ियों पर चलती हैं और इस दौरान उनकी नजरें सिर्फ कैमरे पर होती हैं। इस सीन को देखकर अमिताभ इसलिए भी हैरान रह गए क्योंकि श्रीदेवी नीचे देखे बिना तेजी से सीढ़ियां उतरती हैं। अमिताभ ने श्रीदेवी को यह सीन करते देख कहा था- 'मैं तो मेरे घर की भी सीढ़ियां ऐसे न उतरूं'। अमिताभ के मुताबिक, मैं जब भी अपने घर की सीढ़ियां उतरता हूं तो नीचे देखता हूं लेकिन श्रीदेवी तो बिना डरे और नीचे देखे तेजी से सीढ़ियां उतरती हैं। 

 

मिस्टर इंडिया पहली फिल्म थी, जिसे श्रीदेवी ने डब किया था...

शुरुआत में श्रीदेवी की हिंदी कमजोर थी और वो हिंदी में ठीक से बात नहीं कर पाती थीं। 1987 में फिल्म 'मिस्टर इंडिया' आने तक यही सिलसिला चलता रहा। इसके बाद श्रीदेवी ने फ्लूएंट हिंदी सीखने की ठानी। इसके लिए उन्होंने एक ट्यूटर सुषमा आहूजा को रख लिया। सुषमा थिएटर आर्टिस्ट थीं और उन्होंने श्रीदेवी को हिंदी सिखाई। इसके बाद फिल्म 'मिस्टर इंडिया' में श्रीदेवी ने अपने डायलॉग खुद डब किए। इससे पहले श्रीदेवी की हर एक फिल्म को किसी दूसरे वॉइस आर्टिस्ट से डब कराया जाता था। 

 

103 डिग्री बुखार में की थी 'चालबाज' के गाने की शूटिंग

श्रीदेवी ने फिल्म 'चालबाज' के गाने 'न जाने कहां से आई है..' की शूटिंग 103 डिग्री बुखार में की थी। उनकी मेहनत रंग लाई और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। श्रीदेवी ने अपनी फिल्मों 'सदमा', गर्जना और 'चांदनी' में गाने भी गाए थे।

 

पोंगल पर श्रीदेवी ने बनाए ऐसे पकवान कि हम उंगलियां चाटते रहे...

सतीश कौशिक के मुताबिक, डायट कांशियस श्रीदेवी ने 80 और 90 के दशक में शायद ही कभी सेट पर खाना खाया हो। वो केवल ग्रिल्ड फिश खाना पसंद करती थीं। मुझे याद है एक बार मैं उनके नेटिव प्लेस (चेन्नई के नजदीक) शूटिंग करने गया था। श्रीदेवी ने कुछ लोगों को अपने घर दावत पर इनवाइट किया। मैं नहीं जानता था कि उस दिन पोंगल है। इसके बाद श्रीदेवी ने ऐसे पकवान बनाए कि हम उंगलियां चाटते रह गए। 

 

श्रीदेवी को पसंद करते थे बोनी...

सतीश कौशिक के मुताबिक, 1987 में बोनी कपूर ने श्रीदेवी के साथ फिल्म 'मिस्टर इंडिया' और 1993 में 'रूप की रानी चोरों का राजा' बनाई। बाद में 1996 में बोनी ने श्रीदेवी से शादी कर ली। अब दोनों के बीच क्या था ये तो वही जानते हैं। मैं सिर्फ इतना जानता हूं कि बोनी को मैडम पसंद थीं। लेकिन तब ये कोई नहीं जानता था कि एक दिन बोनी और श्रीदेवी शादी कर लेंगे। कहते हैं कि बोनी कपूर ने जब श्रीदेवी को उनकी मां के सामने फिल्म ऑफर की तो श्रीदेवी की मां ने फीस के तौर पर 10 लाख रुपए मांगे। बोनी कपूर ने 10 के बजाय 11 लाख रुपए श्रीदेवी को दिए थे।

 

4 साल की उम्र में किया था इस फिल्म में काम...

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट श्रीदेवी ने फिल्म 'क्रंदन करूणाई' (1967) में भगवान शिव का कैरेक्टर प्ले किया था। इसके अलावा भी उन्होंने कई तेलुगु और तमिल फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया है।

 

इन बॉलीवुड फिल्मों में साथ काम कर चुके श्रीदेवी-रजनीकांत...

श्रीदेवी ने रजनीकांत के साथ कई हिंदी फिल्मों में काम किया। इनमें जुल्म की जंजीर (1984), आज का दादा (1985), महागुरू (1985), भगवान दादा (1986), जॉनी उस्ताद (1987), गैर कानूनी (1989), चालबाज (1989), फरिश्ते (1991) और चोर के घर चोरनी (1992) में काम किया है।
 

2013 में मिला पद्मश्री

श्रीदेवी के पिता लायर थे। श्री ने हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में काम किया है। 2013 में श्रीदेवी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। 

 

Click to listen..