बॉलीवुड गपशप

--Advertisement--

अमिताभ बच्चन की 10 फिल्में, कोई रही अधूरी तो कोई नहीं हुई रिलीज

अमिताभ बच्चन की ऐसी कुछ फिल्में हैं जिनमें से कुछ रिलीज नहीं हो पाई और कुछ डिब्बा बंद हो गईं।

Dainik Bhaskar

Mar 25, 2018, 03:46 PM IST
अमिताभ बच्चन और शत्रुघन सिन्हा। अमिताभ बच्चन और शत्रुघन सिन्हा।

अमिताभ बच्चन अपनी फिल्म 'शूबाइट' को रिलीज करने की रिक्वेस्ट प्रोड्यूसर्स से कर रहे हैं। ये फिल्म परसेप्ट पिक्चर कंपनी और यूटीवी प्रोडक्शन हाउस के बीच चल रही लड़ाई के कारण लंबे समय से अटकी है। वैसे आपको बता दें कि बिग बी की ये फिल्म ही नहीं, ऐसी कई फिल्में हैं जो या तो अधूरी रह गई या फिर रिलीज ही नहीं हुई। आपको इस पैकेज में ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं...

शिवा (1970)
1970 में फिल्म 'शिवा' बनाई जाने वाली थी, जिसकी थीम फिल्म Lost and Found पर बेस्ड थी। इसमें अमिताभ बच्चन को fiery के बड़े भाई का रोल प्ले करना था। लेकिन ये भी किसी कारण से रिलीज नहीं हो पाई।


यार मेरी जिंदगी (1971)
फिल्म 'यार मेरी जिंदगी' के निर्माण में लगभग 35 साल लगे। फिल्म का निर्देशन अशोक गुप्ता ने किया था। इसमें अमिताभ बच्चन और शत्रुघन सिन्हा मुख्य भूमिका में थे। फिल्म रिलीज हुई लेकिन नाममात्र के सिनेमाघरों में।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें बिग बी की ऐसी ही कुछ और फिल्मों के बारे में...

रेखा और अमिताभ बच्चन। रेखा और अमिताभ बच्चन।

अपना पराया (1972)
अमिताभ और रेखा को लेकर 1972 में एक फिल्म बनने वाली थी 'अपना पराया'। लेकिन फिल्म के कुछ सीन्स शूट करने के बाद इसे डब्बा बंद कर दिया गया। इसके बाद अमिताभ-रेखा फिल्म 'दो अनजाने' में साथ दिखे थे। 

 

अमिताभ बच्चन। अमिताभ बच्चन।

खुदा गवाह (1978)
आप सोच रहे होंगे कि ये फिल्म तो रिलीज हो चुकी है। हां, ये बात सही है, लेकिन हम बात कर रहे हैं अमिताभ की 1978 की फिल्म 'खुदा गवाह' की। इस फिल्म में उनके साथ परवीन बाबी थी और इसे मनमोहन देसाई डायरेक्ट कर रहे थे। लेकिन ये फिल्म भी किसी कारण से नहीं बन पाई।

परवीन बाबी और अमिताभ बच्चन। परवीन बाबी और अमिताभ बच्चन।

सरफरोश (1979)
डायरेक्टर मनमोहन देसाई ने 1979 में अमिताभ बच्चन को लेकर फिल्म 'सरफरोश' शुरू की थी। फिल्म में उनके साथ परवीन बाबी, ऋषि कपूर, कादर खान, शक्ति कपूर थे। लेकिन ये फिल्म भी रिलीज नहीं हो पाई। 

 

अमिताभ बच्चन। अमिताभ बच्चन।

टाइगर (1980)
डायरेक्टर राकेश कुमार ने 1980 में अमिताभ बच्चन को लेकर फिल्म 'टाइगर' शुरू की थी। इस फिल्म में बिग बी के साथ संजीव कुमार, रेखा और वहीदा रहमान थे। लेकिन प्रोड्यूसर और स्टार्स के बीच हुए विवाद के चलते ये फिल्म रिलीज नहीं हो पाई। 

 

अमिताभ बच्चन और कमल हासन। अमिताभ बच्चन और कमल हासन।

खबरदार (1984)
डायरेक्टर टी रामाराव की ये फिल्म अगर रिलीज होती तो अमिताभ बच्चन और कमल हासन पहली बार एक साथ नजर आते। लेकिन फिल्म सिनेमाघरों तक पहुंच नहीं पाई। हां, बिग बी और कमल हासन फिल्म 'गिरफ्तार' (1985) में जरूर नजर आए थे। 

 

अमिताभ बच्चन। अमिताभ बच्चन।

देवा (1987)
बॉलीवुड के शो मैन सुभाष घई के साथ अमिताभ बच्चन की कोई फिल्म दर्शकों के सामने नहीं आई। एक फिल्म थी 'देवा', जिसे सुभाष घई ने बिग बी के साथ शुरू की थी। हालांकि एक हफ्ते की शूटिंग के बाद ही ये फिल्म बंद हो गई। इसके बाद सुभाष घई ने ये फिल्म किसी दूसरे स्टार के साथ नहीं बनाई।

अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित। अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित।

शिनाख्त (1988)
डायरेक्टर टीनू ने अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित को लेकर एक फिल्म  'शिनाख्त' शुरू की थी। लेकिन फिल्म के कुछ सीन्स की शूटिंग के बाद इसे बंद कर दिया गया।

अमिताभ बच्चन। अमिताभ बच्चन।

आलीशान (1988)
अमिताभ की एक और फिल्म थी 'आलीशान'। ये फिल्म भी एक हफ्ते की शूटिंग के बाद पटरी से उतर गई। खबरों के मुताबिक इस फिल्म के डिब्बे में बंद होने के बाद अमिताभ बच्चन जावेद अख्तर की लिखी फिल्म 'मैं आजाद हूं' की शूटिंग में व्यस्त हो गए।

 

X
अमिताभ बच्चन और शत्रुघन सिन्हा।अमिताभ बच्चन और शत्रुघन सिन्हा।
रेखा और अमिताभ बच्चन।रेखा और अमिताभ बच्चन।
अमिताभ बच्चन।अमिताभ बच्चन।
परवीन बाबी और अमिताभ बच्चन।परवीन बाबी और अमिताभ बच्चन।
अमिताभ बच्चन।अमिताभ बच्चन।
अमिताभ बच्चन और कमल हासन।अमिताभ बच्चन और कमल हासन।
अमिताभ बच्चन।अमिताभ बच्चन।
अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित।अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित।
अमिताभ बच्चन।अमिताभ बच्चन।
Click to listen..