बॉलीवुड गपशप

--Advertisement--

ये सिंगर बन सकती थी दूसरी लता, एक गलत फैसले ने बर्बाद किया करियर

अनुराधा पौडवाल के एक फैसले ने उन्हें अगली लता मंगेशकर बनने से रोक दिया।

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2018, 01:11 PM IST
सिंगर अनुराधा पौडवाल। सिंगर अनुराधा पौडवाल।

लंबे समय से लाइमलाइट से दूर सिंगर अनुराधा पौडवाल के लिए कहा जात था कि वे बॉलीवुड इंडस्ट्री की अगली लता मंगेशकर हैं। लेकिन किस्मत की बात है कि अनुराधा के एक फैसले ने उन्हें अगली लता बनने से रोक दिया। आज आपको बताते दें अनुराधा की जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें। अमिताभ बच्चन और जया की फिल्म 'अभिमान' से अपना करियर शुरू करने वाली अनुराधा पिछले 11 साल से सिंगिंग की दुनिया से दूर है। उन्होंने आखिरी बार फिल्म 'जाने होगा क्या' में गाने गाए थे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संगीतकार गुलशन कुमार के साथ उनका अफेयर रहा था। हालांकि, खुद उन्होंने ये बात कभी नहीं की। यूं ढलान पर आया अनुराधा का करियर...

अनुराधा जब अपने करियर के पीक पर थीं, तो उन्होंने घोषणा की कि वो अब सिर्फ गुलशन कुमार की कंपनी टी-सीरिज के लिए ही गाएंगी। इसका सीधा फायदा उस दौर में अलका याग्निक और दूसरी सिंगर्स को मिला। जैसे ही अनुराधा ने फिल्मों को छोड़ डिवोशनल सॉन्ग गाने शुरू किए उनका करियर ढलान पर आने लगा। करीब 5 साल तक अनुराधा ने किसी भी फिल्म या दूसरी म्यूजिक कंपनी के लिए कोई गाना नहीं गाया। गुलशन कुमार की मौत के बाद तो उन्होंने फिल्मी गाने गाना छोड़ ही ‌दिए। फिर वो सिर्फ भजन गाने लगीं।


आगे की स्लाइड्स में पढ़े अनुराधा से जुड़ी कुछ और बातें...

अनुराधा पौडवाल। अनुराधा पौडवाल।

कई भाषाओं में गाए गाने
अनुराधा पौडवाल ने न सिर्फ बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगिग की, बल्कि भजन गायिकी में भी उन्होंने नाम कमाया। अनुराधा की शादी अरुण पौडवाल से हुई थी, जो एसडी बर्मन के असिस्टेंट और खुद भी एक म्यूजिक कंपोजर थे। दोनों के दो बच्चे हैं आदित्य और कविता पौडवाल। कहा जाता है कि अरुण पौडवाल की असमय मौत हो जाने के बाद अनुराधा और गुलशन कुमार के बीच अफेयर हो गया था। अनुराधा ने करीब 10 साल से ज्यादा समय तक टी-सीरीज के लिए काम किया। अनुराधा ने बॉलीवुड गानों और भजनों के अलावा पंजाबी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया और नेपाली भाषा में भी गाने गाए हैं।

अनुराधा पौडवाल। अनुराधा पौडवाल।

कभी नहीं ली ट्रेनिंग
अनुराधा इंडियन म्यूजिक को बहुत ही अच्छी तरह से पेश करती थीं। हालांकि, उन्होंने कभी भी क्लासिकल सिंगिंग की ट्रेनिंग नहीं ली थी। अनुराधा ने खुद एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने क्लासिकल सिंगिंग की बहुत कोशिश की, लेकिन उनसे ये हुआ नहीं।

बेटी के साथ अनुराधा पौडवाल। बेटी के साथ अनुराधा पौडवाल।

जीते 3 फिल्मफेयर अवॉर्ड
अनुराधा पौडवाल को फिल्म 'आशिकी', 'दिल है कि मानता नहीं' और 'बेटा' के लिए तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले। उन्हें अगला लता मंगेशकर कहा जाने लगा था। यहां तक कि म्यूजिक कंपोजर ओपी नैयर ने कहा था- लता अब खत्म, अनुराधा ने उन्हें रिप्लेस कर दिया है। अनुराधा लता मंगेशकर की बहुत बड़ी फैन हैं। यहां तक कि वो अपनी सिंगिग की प्रैक्टिस भी लता जी को सुनते हुए ही करती थीं।

 

X
सिंगर अनुराधा पौडवाल।सिंगर अनुराधा पौडवाल।
अनुराधा पौडवाल।अनुराधा पौडवाल।
अनुराधा पौडवाल।अनुराधा पौडवाल।
बेटी के साथ अनुराधा पौडवाल।बेटी के साथ अनुराधा पौडवाल।
Click to listen..