--Advertisement--

3 बार मौत को दी मात, ये टाइटैनिक हादसे में भी बच गई थी

दुनिया में कुछ ही लोग हैं, जिनका लक उनका हमेशा साथ देता है। ऐसी ही एक लेडी रही हैं वायलेट जेसप।

Danik Bhaskar | Feb 08, 2018, 12:50 PM IST
टाइटैनिक (इनसेट में वायलेट जेसप)। टाइटैनिक (इनसेट में वायलेट जेसप)।

दुनिया में कुछ ही लोग हैं, जिनका लक उनका हमेशा साथ देता है। ऐसी ही एक लेडी रही हैं वायलेट जेसप, जिनसे तीन बार मौत को मात दी। हालांकि, अब वो इस दुनिया में नहीं है। दरअसल, वायलेट ने अपनी लाइफ में तीन ऐसे जहाज पर नर्स का जॉब किया था, जो हादसों का शिकार हुए। इनमें से एक था टाइटैनिक। आपको बता दें कि टाइटैनिक जहाज को डिजाइन करने वाले थॉमस एंड्रयूज की 7 फरवरी को 145वीं बर्थ एनिवर्सरी थी। आज आपको इस पैकेज में वायलेट जेसप की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसकी किस्मत ने मौत को मात देने में हमेशा उसका साथ दिया। बचपन में डॉक्टर ने कह दिया था ज्यादा दिन जिंदा नहीं रहेगी वायलेट...

2 अक्टूबर, 1887 को जन्मी वायलेट को बचपन में टीबी की बीमारी हो गई थी। डॉक्टर का कहना था वो ज्यादा दिन जिंदा नहीं रह पाएगी। लेकिन कहते है न कि किस्मत से बढ़कर कुछ नहीं होता। तो वैसा ही हुआ, वायलेट एकदम तंदरुस्त हो गई। पिता के गुजर जाने के बाद वो मां के साथ ब्रिटेन शिफ्ट हो गई और उन्होंने जहाज पर नर्स की जॉब शुरू कर दी। 21 साल की उम्र में वायलेट ने Olympic नाम के जहाज में बतौर नर्स जॉब शुरू (1910) किया। सितंबर 1911 के दौरान ये जहाज समुद्र में एचएमएस हॉक जहाज से टकरा गया। दोनों जहाज को भारी नुकसान हुआ और कई लोगों की मौत भी हुई लेकिन वायलेट को एक खरोंच भी नहीं आई।


1912 में टाइटैनिक में शुरू किया जॉब
वायलेट 1912 में टाइटैनिक में जॉब शुरू किया। ये जहाज बर्फ की एक बड़ी चट्टान से टकरा गया। इस जहाज में सवार तकरीबन 1500 से ज्यादा लोग मारे गए, लेकिन इस बार वायलेट की जान बच गई। इसके बाद वायलेट ने 1916 में ब्रिटैनिक जहाज पर काम किया। ये जहाज ईजियन सागर में बनी एक खदान में घुस गया। इस हादसे में 30 लोगों की मौत हो गई, लेकिन वायलेट इस बार भी बच गई। तीन भयानक जहाज हादसों में बचने के बाद वायलेट को Miss Unsinkable नाम दिया गया। वायलेट की मौत 5 मई, 1971 हो हुई।

आगे की स्लाइड्स में देखें तीनों जहाज और वायलेट जेसप की फोटोज...

टाइटैनिक के साथ वायलेट जेसप की फोटो। टाइटैनिक के साथ वायलेट जेसप की फोटो।
डूबता टाइटैनिक। डूबता टाइटैनिक।
ब्रिटैनिक जहाज। ब्रिटैनिक जहाज।
Olympic जहाज। Olympic जहाज।