विज्ञापन

'गब्बर' के लिए रीजेक्ट किए गए थे अमजद तो एक शर्ट की वजह से दोस्त बने थे गुरूदत्त और देवानंद

Dainik Bhaskar

Apr 28, 2013, 12:03 AM IST

सिनेमा के सौ साल: भारतीय सिनेमा के इन अनछुए पहलुओं को शायद ही कभी सुना हो आपने।

Gabbar
  • comment
सिनेमा भी कई प्रकार की अनिश्चितताओं से भरा होता है। मायानगरी में कई बार कलाकारों के साथ कुछ ऐसा हो जाता है कि उनका कैरियर या तो अर्श पर पहुंच जाता है या फिर जमीन पर आ जाता है।
क्या आपको पता है कि 'शोले' फिल्म में बॉलीवुड के न्यूकमर अमजद खान को उनकी कमजोर आवाज की वजह से गब्बर के रोल के लिए रिजेक्ट कर दिया गया था। और बाद में अमजद मे क्या कमाल कर दिखाया वो सबके सामने हैं।
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि हमारा राष्ट्रगान सबसे पहले 1945 में आई आई बिमल रॉय की फिल्म 'हमराही' में एक गाने के तौर पर प्रयोग किया गया था।
आज के इस पैकेज के जरिए हम आपको भारतीय सिनेमा के ऐसे ही कुछ अनजाने पहलुओं से रू-ब-रू कराएंगे जिन्हें शायद अभी तक आपने कभी ना सुना हो।

Gabbar
  • comment

पहले बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग सिर्फ अपने देश में ही की जाती थी। लेकिन राज कपूर ने इस परंपरा को तोड़ते हुए विदेशों में शूटिंग करने का ट्रेंड शुरू किया। उनकी फिल्म 'संगम' की शूटिंग देश के बाहर ही की गई थी।

Gabbar
  • comment

एक निर्माता फिल्म हमेशा ही हिट होने के लिए बनाता है लेकिन किशोर कुमार ने फिल्म 'चलती का नाम गाड़ी' सफल होने के लिए नहीं बल्कि फ्लॉप होने के लिए बनाई थी। कारण ये था कि वो टैक्स बचाना चाहते थे। लेकिन बाद में यही फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।

Gabbar
  • comment

किशोर कुमार कितने बड़े गायक हैं इस बात को सब जानते हैं। लेकिन उनके गाने का ये टैलेंट लोगों से छिपा हुआ था। एक बार जब वो के.एल. सहगल की मिमिक्री कर रहे थे तो एस.डी. बर्मन की नजर उन पर पड़ी। और उसके बाद से ही किशोर कुमार के अंदर छिपे गायक का उदय हुआ।

Gabbar
  • comment

महान कलाकार गुरू दत्त और देव आनंद, दोनों की शर्ट एक बार गलती से लॉंड्री पर बदल गई थी। और फिर उस शर्ट ने ऐसा कमाल कर दिखाया कि वो दोनों बहुत ही घनिष्ठ मित्र बन गए।

Gabbar
  • comment

फिल्म 'बरसात' को सेंसर की तरफ से 'ए' सर्टिफिकेट दिया गया था। और इसका कारण सिर्फ इतना सा था कि अभिनेत्री नरगिस ने एक गाने में रूपट्टा नहीं पहन रखा था।

Gabbar
  • comment

दिलीप कुमार की फिल्म 'आन' (1952) महबूब खान द्वारा डायरेक्ट की गई थी। ये पहली ऐसी भारतीय फिल्म थी जिसे टेक्नीकलर में फिल्माया गया था।

Gabbar
  • comment

मीना कुमारी, नरगिस और मधुबाला अपने कैरियर में बहुत बड़ी अभिनेत्रियां बनीं। लेकिन इन तीनों ने ही अपने कैरियर की शुरूआत एक बाल कलाकार के रूप में की थी।

Gabbar
  • comment

शशि कपूर और अमिताभ बच्चन ने जितनी भी फिल्में एक साथ की हैं उन सभी में वे दोनों भाई बने हैं। लेकिन रोचक बात ये है कि 'सिलसिला' ही एक ऐसी फिल्म थी जिसमें शशि कपूर बड़े भाई की भूमिका में थे।

Gabbar
  • comment

फिल्म 'कहो ना प्यार है' से बॉलीवुड में अपना डेब्यू करने वाले ऋतिक रोशन इससे पहले 'कोयला' की शूटिंग के दौरान अपने पिता राकेश रोशन के असिसटेंट थे।

Gabbar
  • comment

सन् 1959 में बनी फिल्म 'कागच के फूल' पहली ऐसी फिल्म थी जिसे सिनेमास्कोप में शूट किया गया था। इसके अलावा फिल्म 'मुगल-ए-आजम' की पूरी शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला के बीच बात भी नहीं होती थी।

Gabbar
  • comment

जिस समय फिल्म 'वारिस' की शूटिंग हो रही थी, दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से उन दिनों में ही स्मिता पाटिल की असामयिक मौत हो गई थी। इसके बाद 'वारिस' में ही स्मिता के डायलॉग्ल को रेखा ने डब करवाया था।

Gabbar
  • comment

बिमल रॉय की आइकॉनिक फिल्म 'दो बीघा जमीन' का क्लाइमैक्स क्या था ये तो सभी जानते हैं। लेकिन सच्चाई ये थी कि बिमल इस तरह से अपनी फिल्म का अंत नहीं चाहते थे। वो चाहते थे कि फिल्म के अंत में निरूपमा रॉय की मृत्यु हो जाए और बलराज साहनी को उनकी जमीन वापस मिल जाए।

Gabbar
  • comment

बहुचर्चित फिल्म 'रंग दे बसंती' के डायरेक्टर राकेश मेहरा ने इसके सभी गाने खुद ही शूट किए थे। लेकिन इनमें खास बात ये थी कि किसी भी गाने में किसी भी कलाकार ने लिप्सिंग नहीं की है।

Gabbar
  • comment

पुरस्कार विजेता गायक सोनू निगम ने फिल्म 'बेताब' में सनी देओल के बचपन का किरदार निभाया था।

Gabbar
  • comment

अमजद खान तो 'शोले' फिल्म के लिए शुरूआत में ड्रॉप कर दिया गया था क्योंकि जावेद अख्तर को रोल के हिसाब से उनकी आवाज बहुत कमजोर लग रही थी।

Gabbar
  • comment

फिल्म 'डीडीएलजे' के प्रसिद्ध गीत 'मेरे ख्वाबों में जो आए' के लिए जो भी लिरिक्स तैयार किए जाते थे, आदित्य चोपड़ा ने उन लिरिक्स को 24 बार रीजेक्ट किया था। इसके बाद जब ये गाना आया था तो कितना लोकप्रिय हुआ था वो तो आपके सामने ही है।

Gabbar
  • comment

शेखर कपूर की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' की स्क्रिप्ट अमिताभ बच्चन को ध्यान में रखकर लिखी गई थी। लेकिन इस फिल्म में एक इनविजिबल रोल होने के चलते अमिताभ ने इस फिल्म के लिए मना कर दिया था।

X
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
Gabbar
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन