--Advertisement--

शाहरुख-रितेश से काजोल तक, ये हैं बॉलीवुड के 10 'साइको विलेन'

मोहित सूरी का डायरेक्शन एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर सफल रहा है। फिल्म 'एक विलेन' की सफलता इस बात को सोलह आने सच साबित कर देती है। डायरेक्शन के साथ फिल्म की स्टोरी और कॉन्सेप्ट दर्शकों को काफी पंसद आ रहा है।

Dainik Bhaskar

Jul 01, 2014, 12:01 AM IST
psycho villain in bollywood movies
फोटो: फिल्म 'डर' में शाहरुख खान, 'एक विलेन' में रितेश देशमुख
मुंबई. मोहित सूरी का डायरेक्शन एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर सफल रहा है। फिल्म 'एक विलेन' की सफलता इस बात को सच साबित करती है। डायरेक्शन के साथ फिल्म की स्टोरी और कॉन्सेप्ट दर्शकों को काफी पंसद आ रहा है। कुल मिलाकर फिल्म में दर्शकों को एक कंप्लीट एंटरटेनमेंट देखने को मिल रहा है।
फिल्म की सबसे खास बात इसका एक्शन और थ्रिलर होना है। मोहित सूरी ने फिल्म के टीजर और प्रोमोज में जो सस्पेंस बनाया था उसके कमाल के चलते सिनेमाघरों में भारी भीड़ दिखाई दी। हालांकि, फिल्म के रिलीज होने के साथ ही विलेन की भूमिका से भी पर्दा उठ गया।
रितेश 'साइको' के किरदार में
गुरु (सिद्धार्थ मल्होत्रा) जो गैंगस्टर होता है, उसे आयशा (श्रद्धा कपूर) से प्यार हो जाता है। दोनों शादी करके नई जिंदगी शुरू करना चाहते हैं, लेकिन राकेश (रितेश देशमुख) जो साइको होता है आयशा का मर्डर कर देता है। दरअसल, राकेश पत्नी (आमना शरीफ) से बेहद खराब रिश्ते की वजह से औरतों से नफरत करने लगता है और सीरियल किलर बन जाता है। फिल्म का कॉन्सेप्ट यूं तो काफी पुराना है, क्योंकि पहले भी ऐसी कई फिल्में बन चुकी हैं जो साइको विलेन पर आधारित रही हैं।
दर्शकों को पसंद 'साइको विलेन' कॉन्सेप्ट
'एक विलेन' की तरह मोहित सूरी पहले भी साइको विलेन को लेकर फिल्म 'मर्डर 2' बना चुके हैं। ये फिल्म भी दर्शकों को काफी पसंद आई थी। इसके अलावा बॉलीवुड बादशाह, काजोल, अजय देवगन, नाना पाटेकर, उर्मिला मातोंडकर, आशुतोष राणा जैसे कई सेलेब्स साइको का किरदार निभा चुके हैं। इन फिल्मों में इन सेलेब्स ने न सिर्फ दर्शकों को डराया, बल्कि अपनी एक्टिंग से भी दर्शकों का दिल जीत लिया।
अपने इस स्पेशल पैकेज में हम आपको बॉलीवुड के 11 साइको विलेन से मिलाने जा रहे हैं, जिन्होंने पहली बार शायद आपको भी डरा दिया होगा...
psycho villain in bollywood movies
शाहरुख खान (फिल्म डर का सीन)
 
फिल्मः डर
साइको का किरदारः शाहरुख खान
रिलीजिंग डेटः 24 दिसंबर, 1993
 
किरण (जूही चावला) सुनील मल्होत्रा (सनी देओल) से प्यार करती है, जो नौसेना में अधिकारी होता है। दूसरी तरफ राहुल मेहरा (शाहरुख खान) किरण को मन ही मन चाहता है। हालांकि, वो उसे अपने दिल की बात उसके सामने आकर बताने से डरता है। जब राहुल को पता चलता है की किरण सुनील को प्यार करती है, तो वो जुनूनी हो जाता है। इस बीच किरण और सुनील की शादी हो जाती है, लेकिन राहुल की दीवानगी कम नहीं होती है। जिसके चलते वो लोगों का खून तक करने लगता है।
psycho villain in bollywood movies
शाहरुख खान (फिल्म अंजाम का सीन)
 
फिल्मः अंजाम
साइको का किरदारः शाहरुख खान
रिलीजिंग डेटः 22 अप्रैल, 1994
 
विजय अग्निहोत्री (शाहरुख खान) जो मुंबई का एक बिगड़ा हुआ रईसजादा है। उसका एक ही सिद्धांत है जो चीज उसे पसंद आ गई वह हर हाल में चाहिए। एक दिन विजय की नजरें शिवानी चोपड़ा (माधुरी दीक्षित) पर ठहर जाती हैं जो एयरहोस्टेस है। वह उसे दीवानों की तरह चाहने लगता है। फिर विजय अपनी मां को शिवानी के बारे में बताता है। उसकी मां रिश्ता लेकर शिवानी के घर जाती है जहां शिवानी की शादी हो रही होती है। यह देखकर मां बेटे सकते में आ जाते हैं। शिवानी की शादी एक पायलट अशोक (दीपक तिजोरी) से हो जाती है, लेकिन विजय इस सच को स्वीकार नहीं कर पाता। नतीजा विजय शिवानी का परिवार तबाह करके रख देता है, यही नहीं वह शिवानी को झूठे आरोप में फंसाकर सलाखों के पीछे पहुंचा देता है जहां गर्भवती शिवानी के साथ यातनाओं का दौर शुरू हो जाता है।
psycho villain in bollywood movies
काजोल, बॉबी और मनीषा
 
फिल्मः गुप्त
साइको का किरदारः काजोल
रिलीजिंग डेटः 4 जुलाई, 1997
 
ईशा दीवान (काजोल) और साहिल सिन्हा (बॉबी देओल) एक-दूसरे से प्यार करते हैं, लेकिन साहिल के पिता जयसिंह सिन्हा (राज बब्बर) उसकी शादी शीतल चौधरी (मनीषा कोइराला) से कराना चाहते हैं। ऐसे में ईशा इस बात को बर्दाश्त नहीं कर पाती और वो जयसिंह का खून कर देती है। हालांकि, इस खून का इल्जाम साहिल पर लग जाता है और उसे जेल हो जाती है। साहिल जेल से बाहर आ जाता है और बेगुनाही का सबूत तलाशने लगता है। ऐसे में ईशा को कई और लोगों का खून करना पड़ता है।
psycho villain in bollywood movies
उर्मिला मातोंडकर (फिल्म कौन का सीन)
 
फिल्मः कौन
साइको का किरदारः उर्मिला मातोंडकर
रिलीजिंग डेटः 26 फरवरी, 1999
 
फिल्म में उर्मिला के किरदार का नाम (मेम) है, जो एक सुनसान घर में अकेली रहती हैं। बरसात की रात में उनके घर में समीर (मनोज बाजपेयी) और कुरैशी (सुशांत सिंह) ठहरने के लिए आते हैं। फिल्म डार्क बैकग्राउंड और घर में घूमती रहती है। समीर और कुरैशी को इस बात का पता नहीं रहता कि उर्मिला एक साइको है, जो बाद में दोनों का खून कर देती है। फिल्म 90 मिनट की है जिसमें कोई गाना नहीं है।
psycho villain in bollywood movies
अजय देवगन (फिल्म दीवानगी का सीन)
 
फिल्मः दीवानगी
साइको का किरदारः अजय देवगन
रिलीजिंग डेटः 25 अक्टूबर, 2002
 
राज गोयल (अक्षय खन्ना) जो सफल क्रिमिनल लॉयर रहता है। राज ने अपने करियर के दौरान कोई भी केस नहीं हारा था। उसकी मुलाकात पॉपुलर सिंगर सरगम (उर्मिला मातोंडकर) से होती है। सरगम के घर में एक खून हो जाता है। ये खून तरण भारद्वाज (अजय देवगन) करता है। तरण सरगम का बचपन का दोस्त होता है। घटना स्थल पर तरण रंग हाथों पकड़ जाता है, लेकिन वो खुद को बेगुनाह बताता है और सरगम भी उसकी बात मान लेती है। हालांकि, राज को मालूम चलता है कि तरण की दोहरी पर्सनालिटी है, जिसमें दूसरे का नाम रंजीत है।
psycho villain in bollywood movies
आशुतोष राणा (फिल्म दुश्मन का सीन)
 
फिल्मः दुश्मन
साइको का किरदारः आशुतोष राणा
रिलीजिंग डेटः 29 मई, 1998
 
काजोल जुड़वा बहनें होती हैं, जिनमें एक का नाम सोनिया सहगल और दूसरी का नाम नैना सहगल होता है। गोकुल पंडित (आशुतोष राणा) जो साइको होता है, सोनिया का रेप करके उसका मर्डर कर देता है। सोनिया की मौत से नैना टूट जाती है, लेकिन वो उसकी मौत का बदला लेना चाहती है। ऐसे में गोकुल उसका भी खून करने के पीछे पड़ जाता है। नैना काफी घबरा जाती है और वो मेजर सूरज सिंह राठौड़ (संजय दत्त) से मदद मांगती है और फाइट करना सीखती है।
psycho villain in bollywood movies
प्रशांत नारायण (फिल्म मर्डर 2 का सीन)
 
फिल्मः मर्डर 2
साइको का किरदारः प्रशांत नारायण
रिलीजिंग डेटः 8 जुलाई, 2011
 
अर्जुन भागवत (इमरान हाशमी) पुलिस की नौकरी छोड़ चुका है और पैसों की खातिर अपराधी किस्म के लोगों के लिए काम करता है। गोवा की कई कॉल गर्ल गायब हो जाती हैं। क्यों? कैसे? कौन है इसके पीछे? इसका पता करने की जिम्मेदारी अर्जुन को सौंपी जाती है। अर्जुन मालूम करता है कि इन लड़कियों के गायब होने की कड़ी एक ही सेल फोन नंबर से जुड़ी है। वह रेशमा (सुलग्ना पाणिग्रही) को इस फोन नंबर वाले ग्राहक के पास पहुंचाता है। बहुत जल्दी ही अर्जुन यह जान लेता है कि धीरज पांडे (प्रशांत नारायण) ही इस सबके पीछे है। धीरज एक साइको किलर है जो शौक के लिए लड़कियों को मारता है।
psycho villain in bollywood movies
नाना पाटेकर और मनीषा कोइराल (फिल्म अग्निसाक्षी का सीन)
 
फिल्मः अग्निसाक्षी
साइको का किरदारः नाना पाटेकर
रिलीजिंग डेटः 15 मार्च, 1996
 
सूरज कपूर (जैकी श्रॉफ) को शुबांगी (मनीषा कोइराला) से प्यार हो जाता है। दोनों शादी करके एक होटल में जाते हैं, जहां एक आदमी उसे शुबांगी को मधु के नाम से बुलाता है। दोनों इस घटना से हैरान हो जाता है, हालांकि जब बाद में सूरज शुबांगी से सच पूछता है तो बताती है कि उसकी शादी पहले विश्वनाथ (नाना पाटेकर) से हुई थी, लेकिन वो साइको होता है जो हर रोज उसे परेशान करता है। ऐसे में वो उसे छोड़कर नाम बदलकर रहने लगी। इस बीच विश्वनाथ को मधु के बारे में मालूम चलता है और वो फिर से उसकी जिंदगी में आ जाता है।
psycho villain in bollywood movies
आशुतोष राणा (फिल्म संघर्ष का सीन)
 
फिल्मः संघर्ष
साइको का किरदारः आशुतोष राणा
रिलीजिंग डेटः 3 सितंबर, 1999
 
लज्जा शंकर पांडे (आशुतोष राणा) साइको और अंधविश्वासी होता है। उसे इस बात का भ्रम रहता है कि बच्चों की बलि देने से वो अमर हो जाएगा। वो एक बच्चे का अपहरण करके उसकी बलि देने के लिए सही वक्त का इंतजार करता है। इधर बच्चों के अपहरण को लेकर परेशान पुलिस सीबीआई को ये केस सौंप देती है। CBI ट्रेनी प्रिटी ओबेरॉय (प्रिटी जिंटा) को ये केस सॉल्व करने के लिए देती है। प्रिटी केस के सिलसिले में प्रोफेसर अमन वर्मा (अक्षय कुमार) की मदद लेती है। ऐसे में लज्जा शंकर उस बच्चे को सभी की नजरों से बचाकर और भेष बदलकर छुपाता रहता है। इसके लिए उसे कुछ मर्डर भी करने पड़ते हैं।
psycho villain in bollywood movies
अरुणोदय सिंह (फिल्म मैं तेरा हीरो का सीन)
 
फिल्मः मैं तेरा हीरो
साइको का किरदारः अरुणोदय सिंह
रिलीजिंग डेटः 4 अप्रैल, 2014
 
ऊंटी में रहने वाला श्रीनाथ प्रसाद (वरुण धवन) हीरो बनना चाहते हैं। उसकी हीरोपंती से शहर के लोग परेशान हैं। श्रीनाथ के पिता (मनोज पाहवा) उसकी हरकतों से परेशान होकर उसे बेंगलुरु के कॉलेज में भेज देते हैं, जहां सुनैना (इलियाना डीक्रूज) से उसे प्यार हो जाता है। पुलिस ऑफिसर अंगद (अरुणोदय सिंह) भी सुनैना से प्यार करता है। अंगद साइको रहता है और श्रीनाथ को अपने रास्ते से हटाने की योजना बनाता है। वो उसे गुंडों से पिटवाता है। अंगद अंडरवर्ल्ड डॉन विक्रांत से मिलता है, जिसकी बेटी आयशा (नरगिस फाखरी) श्रीनाथ से प्यार करती है।
X
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
psycho villain in bollywood movies
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..