हिट एंड रन: बेमौत मारा गया सलमान के खिलाफ गवाही देने वाला इकलौता शख्स / हिट एंड रन: बेमौत मारा गया सलमान के खिलाफ गवाही देने वाला इकलौता शख्स

रवीन्द्र पाटिल ही वो इन्सान है जो इस पेन्डिंग क्रिमिनल केस के इकलौते मुख्य गवाह थे।

dainik bhaskar.com

Feb 01, 2019, 11:21 AM IST
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?

क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन सा शख्स है जो अकेले अपने दम पर सलमान खान के 2002 में हुए हिट एंड रन केस में ट्विस्ट ला सकता था? तो जनाब जवाब है कॉन्स्टेबल रवीन्द्र पाटिल। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों। तो हम आपको बता दें कि रवीन्द्र पाटिल ही वो इन्सान है जो इस पेन्डिंग क्रिमिनल केस के इकलौते मुख्य गवाह थे।

जो लोग रवीन्द्र पाटिल को जानते हैं वो इस बात को खुले तौर पर स्वीकार कर रहे हैं कि रवीन्द्र पर बयान बदलने का बहुत ही भारी दबाव था। सूत्रों के मुताबिक कई लोगों ने पाटिल पर अपना बयान बदलने का दबाव डाला था। ये इसलिए था ताकि सलमान जेल जाने से बच सकें। हालांकि मुद्दे की बात ये है कि पाटिल ने अपना बयान नहीं बदला था और इसके बदले में रवीन्द्र को कई परेशानियां, टॉर्चर और डिप्रेशन झेलना पड़ा था।

इसके बाद एक दिन ये खबर भी आई थी कि पाटिल सब कुछ छोड़ कर भाग गया है। उसके भाई ने लोकल पुलिस स्टेशन में उसके लापता होने की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। कई बार तो रवीन्द्र ने अदालत द्वारा तारीख दिए जाने के बाद भी कार्रवाई में भाग नहीं लिया। रवीन्द्र विरोधी पक्ष के वकील का सामना करना ही नहीं चाहता था। करता भी कैसे, आखिर वो फिल्म इंडस्ट्री के सबसे ताकतवर अभिनेता सलमान खान के खिलाफ खड़ा हुआ है।

जल्दी ही पाटिल को ये पता चला कि वो अदालत की अवमानना कर रहा है। वो अदालत की किसी भी सुनवाई में हाजिर नहीं रहा था जिसके लिए उसे भी सजा मिल सकती है। पहले तो वो सलमान के हिट एंड रन मामले में खड़ा हुआ और अब वो पीछे हट रहा है।

कोर्ट की पूरी कार्रवाई पाटिल की वजह से प्रभावित हो रही थी क्योंकि वो विटनेस-बॉक्स से गायब था। उसका ये सब इस तरह छोड़ कर जाना भी काफी रहस्यमय था। बाद में ये बात भी सामने आई थी कि वो जहां काम करता था वहां से भी वो किसी को बिना कुछ बताए और बिना छुट्टी लिए ही भाग गया था।

ये कई लोगों के लिए काफी शॉकिंग खबर थी कि जिस व्यक्ति ने कोर्ट में सलमान खान के खिलाफ गवाई दी थी, अब खुद उसी के खिलाफ पुलिस ने वारंट निकाल दिया है। कारण, वो कोर्ट की किसी भी सुनवाई में हाजिर नहीं रहा था। हालांकि दबी जुबान से ये भी कहा जा रहा है कि एक निडर आम आदमी बॉलीवुड के बड़े आदमी के विरोध में खड़े होते हैं तो अक्सर ऐसा ही होता है। और खासकर तब, तब बात सलमान खान की हो।

आगे की तस्वीरों पर क्लिक करके पढ़िए किस तरह पाटिल हो गया अचानक से गायब और क्यों? पढ़िए उसकी दर्द भरी कहानी...

ये भी पढ़ें

CLICKED: 'चक दे गर्ल' ने दिखाई सूझ-बूझ, होते-होते बच गया मालफंक्शन

जब स्टार्स बन गए अपराधी, बॉलीवुड की साख पर लगा बट्टा!

हिट एंड रन: बेमौत मारा गया सलमान के खिलाफ गवाही देने वाला इकलौता शख्स

आखिरी रात: एक मिनट भी नहीं सो पाए सलमान, मां के गले से नहीं उतरा निवाला

FACTS कर रहे इशारा, ऐश्वर्या हैं सलमान के हिट एंड रन केस का कारण?

देखिए बॉलीवुड सेलेब्रिटीज की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की UNSEEN PICS

HIT AND RUN: इन पांच कारणों की वजह से सलमान को सजा मिलना है तय

HIT AND RUN: कोर्ट के लिए रवाना हुए सलमान, आज साबित होंगे आरोप!

पिछले 24 घंटे की बड़ी ख़बरें

FILMFARE PICS: पत्नी संग दिखे 'रांझणा', श्रुति, तमन्ना ने रेड कारपेट पर दिखाई अदा

'पीछे से आए सलमान, शाहरुख के कंधे पर रखा हाथ और थम गईं सभी की सांसे'

PICS: कभी थे बेहद मशहूर, अब गुमनामी में खो चुके हैं ये हीरो-हीरोइनें

जब शाहरुख हो गए भिखारी, करीना की उग आई दाढ़ी-मूंछ, देखें FUNNY PICS

टॉपलेस होने से जोगन बनने तक, ये हैं ममता कुलकर्णी की टॉप कंट्रोवर्सीज

जानिए कैट के बर्थडे पर हुआ था ऐसा क्या, कि दुश्मन बन गए थे ये दो खान

स्पेन में नहीं भरा मन, अब मुंबई में रात को साथ वक्त बिता रहे हैं रणबीर और कैट

PICS: दुश्मनी के दिनों में फैन्स ने भी लिए मज़े, इंटरनेट पर खूब उड़ाया मज़ाक

किराए की ड्रेस ने दिया धोखा, रेड कार्पेट पर उतर गई, देखिए PICS

बेशर्म बनीं पूनम, पब्लिक इवेंट में पहुंची रिवीलिंग ड्रेस पहनकर, देखें PICS

Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
कौन है रवीन्द्र पाटिल
 
पाटिल एक कॉन्स्टेबल था जो पुलिस की सबसे छोटी ईकाई का एक हिस्सा था। वो इस मामले का इकलौता ऐसा चश्मदीद गवाह था जिसने वो सारी बातें साफ-साफ बताई थीं कि आखिर सलमान वाले मामले में हुआ क्या था। सलमान की कार पांच लोगों पर चढ़ गई थी। इनमें से एक की मौके पर ही मौत हो गई थी और बाकी बुरी तरह घायल हो गए थे। पाटिल ने कई बार ये स्वीकार किया था कि उस पर दबाव बनाया जा रहा है।
 
2006 के दौरान जब अदालत में गवाहों की सुनवाई की कार्रवाई शुरू हुई थी तो सलमान की तरफ से मुंबई के बेस्ट वकील चुनाव लड़ रहे थे। उन सभी ने पाटिल से क्रॉस-क्वेश्चन करने की पूरी तैयारी कर रखी थी। लेकिन तभी एक ऐसा वाकया हुआ कि सभी शॉक हो गए थे। पाटिल एक दिन पहले शाम को खुद ही भाग गया। उसके भाई ने उसके गुमशुदा होने की एक रिपोर्ट लोकर पुलिस थाने में लिखवाई थी।
 
दिन बीतने के साथ-साथ पाटिल कोर्ट की बाकी तारीखें भी छोड़ने लगा। वो डिफेंस लॉयर के सामने आना ही नहीं चाहता था। फिर काफी दिनों बात पाटिल खुद ही कानून के दायरे में आ गया क्योंकि कोर्ट की सुनवाई में नहीं आ रहा था। कोर्ट की कार्रवाई उसकी वजह से बाधित हो रही थी। वो जहां नौकरी करता था वहां से भी बना बताए भाग गया था।
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
वो कॉन्स्टेबल जिसने सबसे पहले सलमान के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी, कुछ ही समय में उसके खिलाफ एक अरेस्ट वारंट जारी हो गया था।
 
हालांकि उससे जुड़े सभी लोग इस बात को मानने से इन्कार करते हैं कि वो गुमशुदा है। सभी यही कह रहे हैं कि वो बिना बताए अनुपस्थित है। रोचक बात ये भी है कि पाटिल ने सलमान के खिलाफ गवाही दी थी। इसके बाद भी उसे कोई प्रोटेक्शन नहीं दिया गया था।
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
पाटिल ने ये स्वीकार भी किया था कि उस पर दबाव डाला जा रहा है लेकिन फिर भी उसे कोई सुरक्षा नहीं दी गई थी।
 
लगातार पांच सुनवाईयों से गायब रहने की वजह से जज ने पाटिल को अरेस्ट करके कोर्ट में पेश करने के ऑर्डर्स दिए थे।
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
पाटिल गुमशुदा नहीं था, वो सिर्फ केस से दूर जा रहा था।
 
पाटिल के साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा था जैसे वो कोई क्रिमिनल हो। स्पेशन पुलिस फोर्स ने पाटिल को गिरफ्तार करने की पूरी तैयारी कर ली थी। पुलिस ने उसे उस जगह से खोज भी निकाला था जहां वो छिपा हुआ था। उसे खोजना भी काफी आसान था क्योंकि वो कहीं छिपा हुई नहीं था।
 
दरअसल रवीन्द्र महाबालेश्वर के एक छोटे से होटल में रह रहा था। ये मुंबई से कुछ किलोमीटर ही दूर है। यहां तक कि वो अपनी पत्नी और बच्चों से मिलने के लिए मुंबई आया भी था।
 
वो पुलिस से भाग नहीं रहा था और ऐसा भी नहीं था कि उसने किसी को कुछ बताया ना हो। वो सिर्फ सलमान खान के केस से दूर रहना चाह रहा था। उसने मुंबई पुलिस के अपने कई कलीग्स से कहा भी था कि उसकी मदद की जाए ताकि वो इस केस से दूर रह सके। समस्या ये थी कि वो अकेला ही केस के गवाह है जिसके बिना सलमान के खिलाफ चलने वाला केस अदालत में टिक ही नहीं पाएगा।
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
रवीन्द्र पाटिल को सलमान के खिलाफ खड़े होने की सजा मिली और उसे जेल में डाल दिया गया। पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया और कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने उसे आर्थर रोड जेल भेज दिया। रवीन्द्र को ऐसी ही सेल में रखा गया था जहां पर डकैतों और सीरियल किलर्स को रखा जाता है। उसने कई बार गुजारिश की कि उसे इन लोगों के साथ ना रखा जाए लेकिन उसकी किसी ने नहीं सुनी।
 
यहां तक कि उसने एक एप्लीकेशन भी दी थी कि वो एक गवाह है, कोई अपराधी नहीं। इसलिए वो क्राइम ब्रांच की यूनिट 9 में रह सकता है। लेकिन कोर्ट ने उसकी ये अर्जी ठुकरा दी थी।
 
पाटिल ने एक्सप्लेन किया था कि जितने दिनों वो घर से दूर रहा था, वो काफी डिस्टर्ब था। सलमान के वकीलों ने उस पर बहुत दबाव बनाया था। लेकिन किसी को भी उसके स्टेटमेन्ट्स में दिलचस्पी नहीं थी।
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
मुंबई पुलिस के इस कॉन्स्टेबल की इस दयनीय स्थिति पर मुंबई पुलिस ने भी कोई ध्यान नहीं दिया गया। एक गुमशुदा पाटिल को फाइलों में तड़ीपार पाटिल बना कर रख दिया गया। वो अपनी नौकरी से भी हाथ धो बैठा था।
 
उसने अपने सीनियर अफसरों को कन्वेंस करने का बहुत प्रयास किया जिससे उसकी नौकरी वापस मिल जाए लेकिन किसी ने उसकी नहीं सुनी।
 
इन सबके बीच सलमान बिना किसी परेशानी या टेंशन के अपना काम करते रहे। बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस को डेट करते रहे। बॉक्स ऑफिस पर हिट फिल्में देते रहे और पैसा कमाते रहे। किसी ने भी सलमान से एक सवाल भी नहीं पूछा। ये वही सलमान हैं जिन्हें लोगों की मदद करने के लिए बहुत ही दयालु इन्सान माना जाता है।
 
लेकिन सलमान ने भी रवीन्द्र पाटिल की मदद नहीं की।
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
दयनीय दशा में पहुंचा रवीन्द्र, कॉन्स्टेबल से बना भिखारी
 
इसके कुछ दिनों बाद रवीन्द्र पाटिल के फिर से गुमशुदा होने की खबर आई थी। लेकिन इसके बाद वो मिला भी तो कहां? 2007 में सेवरी म्यूनिसिपल हॉस्पिटल में। हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले पाटिल मुंबई की सड़कों पर भीख मांगता फिरता था।
 
हद से ज्यादा तनाव और शराब ने उसे कमजोर कर दिया था। इसके बाद उसे टीबी हो गया था जिससे वो मौत के बेहद करीब पहुंच गया था।
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
इसके परिवार वालों को भी उसकी इस हालत के बारे में नहीं पता था और इसी वजह से एक साल में उसे देखने के लिए कोई नहीं आया था। हालांकि ये आज तक साफ नहीं हो पाया कि आखिर पाटिल के ऊपर दबाव बना कौन रहा था। कुछ दावा करते हैं कि वो सलमान के शुभ-चिंतक थे और पुलिस फोर्स से ही जुड़े हुए थे। जबकि कहा ये भी जाता है कि सलमान के कुछ बॉलीवुड वाले दोस्त पाटिल पर दबाव बना रहे थे।
 
वो जो भी थे लेकिन एक बात तो साफ है कि वो जो चाहते थे वैसा ही हुआ। आखिरकार एक सीरियस नर्वस ब्रेक डाउन होने के कारण पाटिल की मौत हो गई थी।
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?

ये उसकी अस्पताल में आखिरी सांस लेने से कुछ दिनों पहले की तस्वीर है। जब वो अपनी जिंदगी के आखिरी कुछ मिनट जी रहा था, उस समय उसके साथ कोई नहीं था।

Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
हाल ही में रिपोर्ट्स के मुताबिक सलमान खान ने एक वेबसाइट स्टार्ट की है जिसके जरिए वो अपने 2002 वाले केस की पारदर्शिता को सबके सामने लाना चाहते हैं। इस वेबसाइट का नाम TheSalmanKhanfiles.com है। इस वेबसाइट के जरिए सलमान का कहना है कि वो सारी चीजों को क्लियरीफाई करेंगे। वो सबको सच बताना चाहते हैं।
 
सलमान का कहना है कि वो लोगों को अफवाहों की बजाय सच्चे फैक्ट्स बताना चाहते हैं। लेकिन देखने वाली बात ये है कि सलमान की इस साइट पर कहीं भी रवीन्द्र पाटिल का कोई भी जिक्र नहीं किया गया है।
X
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
Salman Khan Hit-And-Run-Case: What Happened To The Key Eyewitness?
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना