--Advertisement--

इसलिए आमिर ने अपने पड़ोसियों को माफ नहीं किया, ऐसे है बचपन के किस्से

आमिर खान की लाइफ से जुड़ी कई बातें सभी को पता है, लेकिन आज आपको उनके बचपन से जुड़े कुछ बताने जा रहे हैं।

Dainik Bhaskar

Nov 13, 2017, 04:16 PM IST
ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान में आमिर खान का लुक। ऊपर फिल्म यादों की बारात में और नीचे पिता के साथ आमिर। ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान में आमिर खान का लुक। ऊपर फिल्म यादों की बारात में और नीचे पिता के साथ आमिर।
आमिर खान की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान' 2018 में रिलीज होगी। फिल्म की शूटिंग इन दिनों जारी है। आमिर खान के लिेए ये बात फेमस है कि वे डिफरेंट रोल करने में यकीन करते हैं। इस फिल्म में आमिर का एक अलग ही लुक देखने को मिलेगा। आमिर खुद को हर तरह से डेवलप करने कोशिश करते हैं। यूं तो आमिर की लाइफ से जुड़ी कई बातें सभी को पता है, लेकिन आज आपको उनके बचपन से जुड़े कुछ बताने जा रहे हैं। ये किस्से फेमस फोटो जर्नलिस्ट प्रदीप चंद्र की बुक 'आमिर खान' से लिए गए हैं...

फोटो जर्नलिस्ट प्रदीप चंद्र की बुक 'आमिर खान' में आमिर से जुड़े कुछ किस्से शेयर किए हैं। बुक में बताया, आमिर के फादर जानते थे कि उनकी अपनी किस्मत चाहे जैसा भी हो, बड़ा बेटा आमिर अपनी लाइफ में कुछ अच्छा कर दिखाएगा। मां को आमिर की असफलता का केवल एक किस्सा याद आता है, जोकि बहुत ही बहुत हास्यास्पद है। तीन साल के आमिर ने एक दौड़ में हिस्सा लिया तो उनके पड़ोस में रहने वाले कुछ लोग उनका हौसला बढ़ाने के लिए मैदान में पहुंच गए। वे चियर करते हुए चिल्ला रहे थे, 'कम ऑन आमिर!' आमिर को लगा कि वो लोग उन्हें पीछे से बुला रहे हैं। उन्होंने यह सोचकर रेस छोड़ दी कि इससे कहीं बड़ों का अनादर न हो जाए। जब दौड़ पूरी हुई तो वे घबरा गए। वो दौड़ नहीं पाए और हार गए। उन्होंने इसके लिए अपने पड़ोसियों को कभी माफ नहीं किया।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें आमिर खान के बचपन से जुड़ी कुछ और बातें...
आमिर खान बेटी इरा खान के साथ। आमिर खान बेटी इरा खान के साथ।
बचपन में आमिर की नानी जोहरा बेगम ने गर्ल्स के बीच उनकी पॉपुलैरिटी देखी है। आमिर को पास ही के अवाबाई पेटिट गर्ल्स हाईस्कूल में दाखिल कराया गया था। उस स्कूल की बाहरी दीवार मरीना अपार्टमेंट्स से जुड़ी थी, जहां आमिर अब भी रहते हैं। हालांकि यह स्कूल केवल गर्ल्स के लिए था, लेकिन वहां नर्सरी में ब्वॉयज को भी दाखिला मिल जाता था। बड़ी बहन निखत पहले से ही उस स्कूल में पढ़ रही थीं। आमिर यूं तो बहुत शर्मीले थे, लेकिन अपनी क्लास की गर्ल्स से उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती थी। जोहरा बेगम उन्हें "कन्हैया लाल' कहतीं, जो अपने साथ बहुत सी 'गोपियों' को घर लाता था। इसके बाद आमिर सेंट एनीज स्कूल में दाखिल हो गए, जो पाली हिल के दूसरी ओर स्थित था। यह बात बड़ी दिलचस्प है कि बचपन से ही वे अपने क्लासमेट्स के सामने अपनी बात साबित करने का पूरा प्रयास करते। आज भी आमिर हर स्थिति में अपनी बात मनवाने के लिए जाना जाता है।
 
मां के साथ आमिर खान। मां के साथ आमिर खान।
बुक में बताया, मां को पता था कि उनका बेटा आर्ग्यु करने में भी पीछे नहीं रहता था, लेकिन वो आर्ग्यु सिर्फ हमउम्र वालों के साथ ही करता था। वो हमेशा से जानते हैं कि बड़ों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए। वो कभी सीमा पार नहीं करते, इसलिए किसी को भी उनकी आलोचना करने का मौका नहीं मिला। लेकिन ऐसा कई बार हुआ, जब अपना व्यूह रखने के लिए पूरी मजबूती से खड़े रहे। आमिर बचपन में बहुत अट्रैक्टिव थे। वे स्क्रीन पर पहली बार फिल्म 'यादों की बारात' में दिखे, लेकिन इसके पूर्व उन्हें 'प्यार का मौसम' में शशि कपूर के बचपन का रोल निभाने का ऑफर मिला था। उन्होंने इस प्रस्ताव को अजीब ढंग से ठुकरा दिया था।
 
फिल्म यादों की बारात के एक सीन में आमिर खान। फिल्म यादों की बारात के एक सीन में आमिर खान।
हुआ कुछ यूं कि चाचा नासिर ने अपनी भाभी से आमिर को तैयार करके सेट पर लाने को कहा। आमिर शूट के लिए पहुंच गए, लेकिन उन्होंने उस सीन विशेष में शामिल होने से मना कर दिया। सीन में उन्हें एक कार में बैठना था। वो उस कार में केवल इसलिए नहीं बैठे, क्योंकि कार एक अन्य फिल्म निर्माता राज खोसला की पुत्री और उनकी मित्र रीना खोसला की नहीं थी। रीना उन्हीं की बिल्डिंग में रहती थीं। वो उनकी बचपन की सबसे अच्छी दोस्त थीं और आमिर उनके अलावा, किसी अन्य की कार में नहीं बैठते थे। सभी लोग दिनभर उन्हें उस कार में बैठने के लिए मनाते रहे, लेकिन वे अपनी जिद पर अड़े रहे। चूंकि, सीन फिल्माना जरूरी था, इसलिए आमिर की जगह, उनके भाई फैजल को लिया गया। 
 
X
ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान में आमिर खान का लुक। ऊपर फिल्म यादों की बारात में और नीचे पिता के साथ आमिर।ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान में आमिर खान का लुक। ऊपर फिल्म यादों की बारात में और नीचे पिता के साथ आमिर।
आमिर खान बेटी इरा खान के साथ।आमिर खान बेटी इरा खान के साथ।
मां के साथ आमिर खान।मां के साथ आमिर खान।
फिल्म यादों की बारात के एक सीन में आमिर खान।फिल्म यादों की बारात के एक सीन में आमिर खान।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..