--Advertisement--

बिग बी को बॉलीवुड में हुए 47 साल, अब तक रिलीज नहीं हुईं उनकी ये 10 फिल्में

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन 74 साल के होने वाले हैं। 11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद में जन्में बिग बी को बॉलीवुड में 47 साल हो गए हैं। 7 नवंबर 1969 को बतौर एक्टर उनकी पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' रिलीज हुई थी।

Dainik Bhaskar

Oct 09, 2016, 03:27 PM IST
फाइल फोटो : अमिताभ बच्चन, साथ में 'देवा' और 'आलीशान' के पोस्टर फाइल फोटो : अमिताभ बच्चन, साथ में 'देवा' और 'आलीशान' के पोस्टर
एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन 74 साल के होने वाले हैं। 11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद में जन्में बिग बी को बॉलीवुड में 47 साल हो गए हैं। 7 नवंबर 1969 को बतौर एक्टर उनकी पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' रिलीज हुई थी। डायरेक्टर ख्वाजा अहमद अब्बास के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में बिग बी ने अनवर अली का किरदार प्ले किया था। हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। 12 फ्लॉप फिल्मों के बाद अमिताभ को मिली थी 'जंजीर'...

करीब 12 असफल फिल्मों के बाद उन्हें पहली सफलता मिली डायरेक्टर प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' से, जो 1973 में रिलीज हुई थी और इसके बाद बिग बी ने कभी पलटकर नहीं देखा। हां, बीच में कुछ उतार-चढ़ाव जरूर आए। अपनी एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड के महानायक बन चुके बिग बी के बारे में कम ही लोग जानते होंगे कि उनकी कई फिल्में तो रिलीज ही नहीं हो सकीं। कभी सेम स्टोरी लाइन के चलते कोई फिल्म बीच में बंद हुई तो कहीं प्रोड्यूसर-स्टार्स के झगड़े ने फिल्म बंद करवा दी। उनकी एक फिल्म ऐसी भी है, जो महज 20 प्रिंट के सात रिलीज हुई थी। dainikbhaskar.com आपको बता रहा है अमिताभ बच्चन की ऐसी ही फिल्मों के बारे में...

देवा (1987)
बॉलीवुड के दूसरे शो मैन सुभाष घई के साथ अमिताभ बच्चन की कोई फिल्म दर्शकों के सामने नहीं आई। एक फिल्म थी ‘देवा’, सुभाष घई ने बिग बी के साथ शुरू की थी लेकिन एक हफ्ते की शूटिंग के बाद ही ये फिल्म बंद हो गई। इसके बाद सुभाष घई ने ये फिल्म किसी दूसरे स्टार के साथ नहीं बनाई।

आलीशान (1988)
इसी तरह अमिताभ की एक और फिल्म थी ‘आलीशान’। ये फिल्म भी एक हफ्ते की शूटिंग के बाद पटरी से उतर गई। खबरों के मुताबिक, इस फिल्म के डिब्बे में बंद होने के बाद अमिताभ बच्चन जावेद अख्तर की लिखी फिल्म ‘मैं आजाद हूं’ की शूटिंग में बिजी हो गए थे।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें, 8 अनरिलीज्ड और एक ऐसी फिल्म के बारे में, जो महज 20 प्रिंट के साथ हुई थी रिलीज ....
'खुदा गवाह' के पोस्टर में अमिताभ बच्चन 'खुदा गवाह' के पोस्टर में अमिताभ बच्चन

खुदा गवाह (1978)

 
फिल्म का नाम पढ़कर आप सोच रहे होंगे कि यह तो रिलीज हो चुकी हैं, लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं बिग बी की पहली 'खुदा गवाह' की, जो 1978 में आने वाली थी। मनमोहन देसाई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में बिग बी का डबल रोल था और परवीन बॉबी उनके अपोजिट थीं। 
यार मेरी जिंदगी के पोस्टर में शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन यार मेरी जिंदगी के पोस्टर में शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन

यार मेरी जिंदगी (1971)

 
डायरेक्टर अशोक गुप्ता के निर्देशन में बनी अमिताभ बच्चन की यह फिल्म 2008 में रिलीज तो हुई थी, लेकिन मुंबई सहित महाराष्ट्र की कुछ चुनिंदा जगहों पर सिर्फ 20 प्रिंट के साथ। बता दें कि शुरुआत में इस फिल्म के निर्देशक मुकुल दत्त थे और शूटिंग 1971 में शुरू हो गई थी। हालांकि, 1976 में मुकुल ने प्रोजेक्ट छोड़ दिया। 1993 में अशोक ने इसे शुरू किया और साल भर में शूटिंग पूरी कर ली, लेकिन किन्हीं कारणों से रिलीज डेट टलती गई।
अमिताभ बच्चन और रेखा (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।) अमिताभ बच्चन और रेखा (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)

अपना पराया (1972)

 
ये बात तब की है, जब अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन के रूप में स्थापित नहीं हुए थे। इसी दौरान 1972 में रेखा के साथ उनकी फिल्म ‘अपना पराया’ बनने वाली थी। दुर्भाग्य से ये फिल्म भी कुछ सीन्स शूट होने के बाद आगे नहीं बढ़ सकी। इसकी वजह ये थी कि ये दोनों ही कलाकार उस वक्त न्यूकमर थे। हालांकि चार सालों के बाद ये जोड़ी फिल्म ‘दो अनजाने’ में नजर आई।
अमिताभ बच्चन और परवीन बॉबी (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।) अमिताभ बच्चन और परवीन बॉबी (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)

सरफरोश (1979)

 
मनमोहन देसाई के डायरेक्शन में अमिताभ बच्चन के साथ एक फिल्म शुरू हुई थी ‘सरफरोश’। ये फिल्म भी रिलीज नहीं हो सकी। इस फिल्म में बिग बी एक अपराधी का किरदार निभाने वाले थे। अमिताभ के अलावा इसमें परवीन बॉबी, ऋषि कपूर, कादर खान और शक्ति कपूर का भी अहम रोल था। दुर्भाग्य से ये फिल्म भी अंजाम तक नहीं पहुंच सकी।
रोमेश शर्मा और अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।) रोमेश शर्मा और अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)

शिवा (1979)

 
1970 की पॉपुलर थीम लॉस्ट एंड फाउंड पर बेस्ड इस फिल्म में अमिताभ बच्चन एक उग्र बड़े भाई के किरदार में दिखने वाले थे, जबकि रोमेश शर्मा की भूमिका एक अहिंसावादी शख्स की थी।
अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।) अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)

टाइगर (1980)

 
1980 में डायरेक्टर राकेश कुमार ने अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार, रेखा और वहीदा रहमान को लेकर फिल्म 'टाइगर' का निर्माण शुरू किया। हालांकि, प्रोड्यूसर्स और स्टार्स के बीच हुए झगड़े के चलते फिल्म रिलीज नहीं हो सकी। बता दें कि फिल्म का टाइटल 1977 की फिल्म 'खून पसीना' में अमिताभ बच्चन के कैरेक्टर्स से प्रेरित था।
अमिताभ बच्चन और कमल हासन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।) अमिताभ बच्चन और कमल हासन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)

खबरदार (1984)

 
टी रामा राव की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक डॉक्टर का किरदार अदा किया था और कमल हासन की भूमिका पेशेंट की थी। हालांकि, फिल्म आज तक रिलीज नहीं हो सकी। 
अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।) अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)

शिनाख्त (1988)

 
डायरेक्टर टिन्नू की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन माधुरी दीक्षित के साथ आने वाले थे। वे इसमें एक सीक्रेट एजेंट की भूमिका में थे, जबकि माधुरी का किरदार एक कॉलेज गर्ल का था। फिल्म की शूटिंग कुछ दिन बाद ही रोक दी गई। दरअसल, यह फिल्म बिग बी की ही एक और फिल्म 'गंगा जमुना सरस्वती' से मिलती-जुलती थी।
वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।) वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)

बंधुआ (1989)

 
अमिताभ बच्चन के साथ डायरेक्टर जे पी दत्ता की यह पहली फिल्म थी। बंधुआ मजदूरों की व्यथा को दर्शाने वाली इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा पूजा बेदी और वहीदा रहमान की भी अहम भूमिका थी। एच ए नाडियाडवाला के डायरेक्शन में बनी यह फिल्म आज तक रिलीज नहीं हुई।
X
फाइल फोटो : अमिताभ बच्चन, साथ में 'देवा' और 'आलीशान' के पोस्टरफाइल फोटो : अमिताभ बच्चन, साथ में 'देवा' और 'आलीशान' के पोस्टर
'खुदा गवाह' के पोस्टर में अमिताभ बच्चन'खुदा गवाह' के पोस्टर में अमिताभ बच्चन
यार मेरी जिंदगी के पोस्टर में शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चनयार मेरी जिंदगी के पोस्टर में शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन
अमिताभ बच्चन और रेखा (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)अमिताभ बच्चन और रेखा (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)
अमिताभ बच्चन और परवीन बॉबी (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)अमिताभ बच्चन और परवीन बॉबी (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)
रोमेश शर्मा और अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)रोमेश शर्मा और अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)
अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)
अमिताभ बच्चन और कमल हासन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)अमिताभ बच्चन और कमल हासन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)
अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)
वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन (फोटो का इस्तेमाल प्रतीक स्वरुप किया गया है।)
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..