--Advertisement--

ये हैं हरियाणा के सुपरस्टार, 40 से ज्यादा फिल्मों में किया काम, अब बनाई 'Dear Vs Bear'

उत्तर कुमार एक ऐसे कलाकार हैं जिनका नाम पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा सहित दिल्ली में काफी फेमस हैं।

Dainik Bhaskar

Aug 30, 2014, 12:23 PM IST
uttar kumar
उत्तर कुमार एक ऐसे कलाकार हैं जिनका नाम पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा सहित दिल्ली में काफी फेमस हैं। उत्तर कुमार को फिल्म धाकड़ छोरा 2004 ने इतना प्रसिद्ध किया कि आज इस फिल्म के नाम से इस कलाकार को जाना जाता है।
धाकड़ छोरा एक ऐसी फिल्म जिसने फिल्म उद्योग सहित मीडिया जगत में भूचाल ला दिया था। साढ़े चार लाख में बनी इस फिल्म ने कमाई के रिकॉर्ड तोड़ते हुऐ तकरीबन साढ़े आठ करोड़ रूपये कमाऐ। 2004 में रिलीज़ हुई इस फिल्म ने उत्तर कुमार को बुलंदियों तक ला दिया।
हरियाणवीं सिनेमा के सुपरस्टार उत्तर कुमार ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे। अपने 20 साल के संघर्ष में उत्तर कुमार ने कई परेशानियों का सामना किया। कम बज़ट की फिल्मों के जरिए इस एक्टर ने बेहतरीन अभिनय दिखाया।
उत्तर कुमार ने लगभग 40 से ज्यादा फिल्मों में काम किया जिसमें धाकड़ छोरा,बावली,अकड़,बेसबर,खड़ताल,अकड़बाज,करुणा,धर्मवीर,नटखट,लाटसाहब,हक़दार,फक्कड़ ,काट्टो,झलक,बेधड़क,घमासान,असर,गड़बड़,खटका, ढिंग,तड़प, सेनापति,कुनबा,हम, डाक्का,निकम्मा,मन्नू,हम ,दो ,भगोड़े,हद हो गई, धाकड़ छोरा-2 शामिल है। अब वह जल्द ही डियर वर्सेस बियर में नजर आएंगे।
अमोल पालेकर और अन्य ने उत्तर कुमार की फिल्मों में शोध करके पाया कि उत्तर कुमार गाँव में भाई-बहन, बाप-बेटे, माँ-बेटे, गाँव की भाषा को ठीक वैसे ही फिल्मों में उतारते है। जैसा हक़ीक़त में होता है। दूसरे फिल्मी अभिनेताओं की तरह उत्तर कुमार कभी फिल्मों में कहानी का फिल्मीकरण नहीं करते।
वह असल जिन्दगी में देखी समझी कहानी को अपनी फिल्मों में उतारते है। उत्तर कुमार इकलौते कलाकार है जिन्हें लो बज़ट की फिल्मों में बड़ी कामयाबी मिली। उत्तर कुमार अपनी फिल्मों से एक संदेश जरूर देते है। जैसे धाकड़ छोरा में उन्होंने मनोज का रोल निभाया। जो बेहद ही अकड़ में रहता है। काम धंधा नहीं करता।
मनोज को एक मुस्लिम समुदाय की लड़की से प्यार हो जाता है। उत्तर कुमार ने इस फिल्म में दिखाया कि किस तरह आज भी लोग जाति-धर्म, रीति रिवाज़, झुठे ढ़कोसले से घिरे हुए है। और अब पहली बार हिन्दी लेकर आ रहे है "डियर vs बियर" ये एक लव स्टोरी है। एक गांव के अक्खड़ लड़के कपिल (उत्तर कुमार) और दिल्ली की लड़की एनी (लव्ली जोशी) की लव स्टोरी है। एनी एक फुटबॉल क्लब की गर्ल्स टीम की कैप्टन है, इसी क्लब की ब्वॉयज टीम का कैप्टन आर्यन उसका मंगेतर है।
आर्यन जबसे ब्वॉयज टीम का कैप्टन बना है टीम लगातार हार रही है, अब क्लब के कुछ सेलेक्टर उसे टीम के कैप्टन शिप से हटाना चाहते है ताकि टीम जीत की राह पर चल सके। कुछ सेलेक्टर कपिल को उसका विकल्प सुझाते है और आखिरकार कपिल को उसके गांव से बुलाकर टीम का कैप्टन बना दिया जाता है।
अब कपिल और एनी के साथ कुछ इस तरह की घटनाएं घट जाती है कि एक समय के दुश्मन अब दोस्त बनने लगते है। और दोनो मैं प्यार हो जाता है। उत्तर कुमार की पिछली फिल्मों के जबरदस्त रिकॉर्ड को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि यह फिल्म भी सुपरहिट होगी।
X
uttar kumar
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..