सितारों के जन्मदिन

--Advertisement--

भारत के Ex-राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के रिश्तेदार है आमिर, पढ़ें ऐसे ही 16 Facts

इस पैकेज में हम आपके लिए लाए हैं आमिर खान से चुड़े चुनिंदा 17 फैक्ट्स।

Danik Bhaskar

Mar 12, 2018, 12:01 AM IST

मुंबई. आमिर खान 14 मार्च को 53 साल के होने वाले हैं। 1965 को मुंबई में डायरेक्टर प्रोड्यूसर ताहिर हुसैन और जीनत हुसैन के घर जन्में आमिर की प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से जुड़े ऐसे कई फैक्ट्स हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। इस पैकेज में हम आपके लिए लाए हैं ऐसे चुनिंदा 17 फैक्ट्स। राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के रिश्तेदार है...


- मैटरनल साइड से आमिर फ्रीडम फाइटर एंड फिलोसफर मौलाना अबुल कलाम आजाद के ग्रैट ग्रांड नेफ्यू लगते हैं। आजाद साहब स्वत्रंत भारत के पहले एजुकेशऩ मिनिस्टर थे।
- वहीं पैटरनल साइट से आमिर पूर्व राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के रिलेटिव हैं। दरअसल जाकिर हुसैन सात भाईयों में से दूसरे नंबर के थे। उन्हीं में से एक भाई की फैमिली के वंशज ही आमिर खान हैं।
- जाकिर हुसैन की तरह ही आमिर खान के पूर्वज भी यूपी में फर्रुखाबाद के कैमगंज के रहने वाले हैं। जाकिर हुसैन के जन्म के बाद उनका परिवार हैदराबाद से आकर यहां बसा था। ये दोनों अफरीदी जनजाति के पश्तून परिवार से आते हैं।
- यही नहीं फॉरमर वाइस प्रेसिडेंट और 5 बार राज्य सभी की मेंबर रहीं नजमा हेपतुल्ला आमिर की सेकंड कजिन हैं। वे मौलाना आजाद की ग्रांड नाइसी लगती हैं।


ऐसे मुंबई में हुआ आमिर का जन्म
- आमिर खान का पुश्तैनी गांव हरदोई से 40 किलोमीटर दूर शाहाबाद कस्बे में हैं। यहां अख्तियारपुर में आमिर का पुश्तैनी मकान है। अब लगभग खंडहर हो गए इस घर में कभी आमिर खान का परिवार रहता है।
- आमिर के दादा जाफर हुसैन खान के तीन बेटे बाकर हुसैन खान, नासिर हुसैन खान और ताहिर हुसैन खां पुश्तैनी गांव हरदोई से 40 किलोमीटर दूर स्थित शाहाबाद कस्बे वाले पुश्तैनी मकान में एक साथ रहते थे।
- 50 के दशक में नासिर हुसैन मुंबई चले गए और कामयाब निर्माता-निर्देशक बन गए। इससे पहले नासिर हुसैन शाहाबाद नगरपालिका में काफी समय तक सेक्रेट्री भी रहे। यहां से जाने के बाद उन्होंने ताहिर हुसैन को अपने पास बुला लिया। वहीं, आमिर और फैजल पैदा हुए, तबसे यहां से उनका नाता टूट-सा गया।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें आमिर खान से जुड़े ऐसे ही 16 और Interesting Facts...

Click to listen..