--Advertisement--

कभी रेलवे स्टेशन पर सोकर रातें काटते थे अनुपम खेर, पढ़ें उनसे जुड़े 8 FACTS

आज अनुपम के जन्मदिन पर हम आपको इस पैकेज में बता रहे हैं उनसे जुड़े 9 फैक्ट्स।

Danik Bhaskar | Mar 07, 2018, 12:03 AM IST

मुंबई. अनुपम खेर आज 63 साल के हो चुके हैं। 7 मार्च 1955 को शिमला में जन्मे अनुपम के पिता क्लर्क थे हालांकि वे उनके पदचिन्हों पर नहीं चलना चाहते थे। इसलिए शिमला के डी.ए.वी. स्कूल से पढ़े अनुपम के सपने उन्हें मुंबई ले आए, लेकिन सफलता इतनी आसान नहीं थी। कम ही लोग जानते हैं कि अनुपम अपने स्ट्रगलिंग डेज में मुंबई के रेलवे स्टेशन पर ही सो जाते थे। यहां उन्होंने कई रातें बिताई हैं। आज अनुपम के जन्मदिन पर हम आपको इस पैकेज में बता रहे हैं उनसे जुड़े कुछ ऐसे ही 8 और फैक्ट्स।

1. अनुपम की डेब्यू फिल्म 1984 में आई 'सारांश' मानी जाती है इस फिल्म में 28 साल के अनुपम ने एक मिडिल क्लास रिटायर बूढ़े शख्स का किरदार निभाया था। लेकिन इससे पहले भी वे दो फिल्में 1971 में 'टाइगर सिक्सटीन' और 1982 में फिल्म 'आगमन' में काम कर चुके थे।


2. अनुपम खेर पहले एक्टर हैं जिन्होंने कॉमेडी रोल के लिए 5 बार फिल्मफेयर अवार्ड जीता है और उन्होंने बैक टू बैक 8 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं।


3. भारत सरकार ने उन्हें 2004 में पद्मश्री और 2006 में पद्मभूषण से सम्मानित किया।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अनुपम खेर से जुड़े ऐसे ही इंट्रेस्टिंग Facts...

4. अनुपम की पहली शादी मधुमालती के साथ हुई थी लेकिन ये नाकामयाब रही। बाद में 1985 में उन्होंने किरन खेर से दूसरी शादी कर ली। 


5. ये किरण खेर की भी दूसरी शादी थी। दोनों का बेटा सिकंदर खेर, किरण खेर के पहले पति से जन्मा है, वे अनुपम खेर के सौतेले बेटे हैं।

6. अनुपम खेर कश्मीरी पंडित हैं।
 

7. फिल्म ‘ॐ जय जगदीश’ से उन्होंने डायरेक्शन में कदम रखा।
 

8. बॉलीवुड के साथ-साथ वो अमेरिकन, ब्रिटिश और चाइनीज फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने ज्यादातर कॉमेडी फिल्में की है लेकिन उनके नेगेटिव किरदार को लोगों ने ज्यादा पसंद किया है।