--Advertisement--

आमिर खान की छोड़ी इन 6 फिल्मों ने शाहरुख खान को बना दिया सुपरस्टार

आमिर खान ने कई फिल्मों को रिजेक्ट किया था। इन्हीं रिजेक्ट फिल्मों ने शाहरुख खान को स्टार बना दिया।

Danik Bhaskar | Mar 13, 2018, 12:00 AM IST
आमिर खान ने रिजेक्ट की थी फिल्म डर। आमिर खान ने रिजेक्ट की थी फिल्म डर।

आमिर खान 53 साल (14 मार्च) के हो गए हैं। ये तो सभी जानते हैं कि आमिर खान ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। लेकिन शायद कम ही जानते हैं कि आमिर ने कुछ फिल्मों को रिजेक्ट भी किया। और आमिर की इन्हीं रिजेक्ट फिल्मों ने शाहरुख खान को स्टार बना दिया। आज इस पैकेज में आमिर की उन फिल्मों का बारे में बताने जा रहे हैं जो उन्होंने रिजेक्ट की थी। फिल्म 'डर' में पहले शाहरुख की जगह आमिर थे...

1993 में आई यश चोपड़ा की फिल्म 'डर' में शाहरुख खान वाला रोल पहले आमिर खान को ऑफर हुआ था। लेकिन आमिर नहीं चाहते थे कि वे फिल्म में निगेटिव किरदार निभाए, इसलिए उन्होंने फिल्म में काम करने से मना कर दिया। और फिल्म शाहरुख खान की झोली में चली गई।

आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करके पढ़ें ऐसी ही अन्य फिल्मों के बारे में...

दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे में काम करने से भी आमिर ने कर दिया मना। दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे में काम करने से भी आमिर ने कर दिया मना।

1995 में आई डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा की फिल्म 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' भी पहले आमिर खान को ऑफर हुआ था। लेकिन आमिर को रोल पसंद नहीं आया और उन्होंने फिल्म में काम करने से मना कर दिया। ये फिल्म शाहरुख खान के पास चली गई। इस फिल्म के शाहरुख को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था।

आमिर ने दिल तो पागल है फिल्म भी छोड़ी थी। आमिर ने दिल तो पागल है फिल्म भी छोड़ी थी।

1997 में आई डायरेक्टर यश चोपड़ा की फिल्म 'दिल तो पागल है' ने आमिर खान ने सिर्फ इसलिए ठुकरा दी थी कि उन्हें फिल्म की कहानी पसंद नहीं आई थी। ये फिल्म भी शाहरुख को मिल गई। इसी साल आमिर की कॉमेडी फिल्म 'इश्क' भी रिलीज हुई थी। हालांकि, दोनों ही फिल्म सुपरहिट रही थी।

मोहब्बतें में भी आमिर खान ने काम करने से मना कर दिया था। मोहब्बतें में भी आमिर खान ने काम करने से मना कर दिया था।

2000 में आई आदित्य चोपड़ा की फिल्म 'मोहब्बतें' में शाहरुख खान वाला रोल पहले आमिर खान को ऑफर हुआ था। लेकिन आमिर ने टिपिकल रोमांटिक रोल करने में रुचि नहीं दिखाई और रोल शाहरुख को मिल गया। इस फिल्म की जगह आमिर ने 'मेला' में काम करना उचित समझा। 'मेला' सुपरफ्लॉप रही और 'मोहब्बतें' ब्लॉकबस्टर साबित हुई। 

आमिर ने जोश फिल्म में भी काम करने से मना कर दिया था। आमिर ने जोश फिल्म में भी काम करने से मना कर दिया था।

2000 में आई फिल्म 'जोश' भी आमिर खान को ऑफर हुई थी। डायरेक्टर मंसूर खान की इस फिल्म में शाहरुख भी थे। लेकिन आमिर ने ये सिर्फ इसलिए ठुकरा दी क्योंकि उन्हें लगा कि उनके रोल के मुकाबले शाहरुख का किरदार ज्यादा दमदार है। बाद में ये रोल शरद कपूर ने निभाया था। 

स्वदेश में काम करने से मना कर दिया था आमिर खान ने। स्वदेश में काम करने से मना कर दिया था आमिर खान ने।

2004 में आई आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'स्वदेश' पहले आमिर को ऑफर हुई थी। लेकिन आमिर इसके पहले 'लगान' में आशुतोष के साथ काम कर चुके थे। इसलिए वे इतनी जल्दी दोबारा उन्हीं के साथ काम करने के मूड में नहीं थे। इतना ही नहीं उन्हें 'स्वदेश' की स्क्रिप्ट भी पसंद नहीं आई थी।