--Advertisement--

जगजीत के ऐसे दीवाने हैं ये Ex PM, पूरा परिवार सुनता है सिर्फ उनकी ही गजलें

जगजीत सिंह की आज 77वीं बर्थ एनिवर्सरी (8 फरवरी) हैं।

Danik Bhaskar | Feb 08, 2018, 03:56 PM IST
गजल गायक जगजीत सिंह। इनसेट में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह। गजल गायक जगजीत सिंह। इनसेट में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह।

जगजीत सिंह का नाम सुनते ही उनकी गजलें जेहन में उतर जाती है। बेशक वो आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी गजलें सुनने वालों की आज भी कमी नहीं है। आज उनकी 77वीं बर्थ एनिवर्सरी (8 फरवरी) हैं। उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर आपको उनसे जुड़े कुछ किस्से बताने जा रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री भी दीवाने हैं जगजीत सिंह के...


जगजीत सिंह के दीवाने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का पूरा परिवार है। एक बार मनमोहन सिंह ने जगजीत और चित्रा सिंह को अपने घर बुलाकर खुद ये बात स्वीकार की थी कि उनका पूरा परिवार सिर्फ उनका ही संगीत सुनता है। जगजीत से जुड़ा एक किस्सा ये भी है कि एक बार जगजीत इस्लामाबाद से दिल्ली लौट रहे थे तो विमान के अधिकारयों ने करीब ढाई घंटे तक विमान को हवा में ही रखा ताकि वे ज्यादा से ज्यादा समय जगजीत के साथ बीता सके।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें जगजीत सिंह से जुड़ी कुछ और बातें...

जगजीत सिंह। जगजीत सिंह।

1999 की बात है जब जगजीत सिंह पाकिस्तान गए थे। वे वहां के राष्ट्रपति (अब राष्ट्रपति नहीं है) परवेज मुशर्रफ के घर गए थे। मुशर्रफ के घर पर दोनों ने साथ मिलकर पंजाबी गीत गाए थे और परवेज ने साथ में तबला भी बजाया था।

चित्रा सिंह और जगजीत सिंह। चित्रा सिंह और जगजीत सिंह।

चित्रा सिंह ने जगजीत सिंह को पहली बार अपने पड़ोसी के घर की बालकनी में देखा था। उस वक्त जगजीत इतनी टाइट पैंट पहने हुए थे कि उन्हें चलने में दिक्कत हो रही थी। आपको बता दें कि जब चित्रा ने जगजीत की आवाज पहली बार सुनी थी तो उन्हें बिलकुल पसंद नहीं आई थी। लेकिन लंबे समय बाद जब दोनों की मुलाकात एक स्टूडियो में हुई और चित्रा ने जब उनकी आवाज सुनी तो वे उनकी आवाज पर फिदा हो गई थी।

चित्रा सिंह और जगजीत सिंह। चित्रा सिंह और जगजीत सिंह।

चित्रा पहले ही शादीशुदा थी। उनके हसबैंड देबू प्रसाद दत्ता अपने बिजनेस में बिजी रहते थे। चित्रा और जगजीत सिंह में दोस्ती होने के बाद दोनों के बीच मुलाकातों का दौर शुरू हुआ। दोनों एक-दूसरे को पसंद भी करने थे। उधर चित्रा के हसबैंड भी किसी और पसंद करने लगे थे। इसी बीच चित्रा और देबू का तलाक हो गया। इसके बाद चित्रा-जगजीत ने शादी कर ली।