--Advertisement--

फॉरेनर से शादी करने वाले पहले बॉलीवुड स्टार थे शशि कपूर, ऐसी है Love Story

शशि कपूर की 80वीं बर्थ एनिवर्सरी है। उनका जन्म 18 मार्च, 1938 को कोलकाता में हुआई था।

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2018, 07:23 PM IST
शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल बच्चों के साथ। शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल बच्चों के साथ।

शशि कपूर की 80वीं बर्थ एनिवर्सरी है। उनका जन्म 18 मार्च, 1938 को कोलकाता में हुआ था। शशि ऐसे पहले बॉलीवुड स्टार हैं जिन्होंने किसी विदेशी महिला से शादी की थी। दोनों की लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है। दोनों ही थिएटर आर्टिस्ट थे और प्ले करते-करते दोनों का प्यार परवान चढ़ा था। ये बात और हैं कि जेनिफर को पहली नजर में देखते ही शशि को अपना दिल दे बैठे थे। बता दें कि दोनों ने कुछ फिल्मों में साथ काम किया था। कोलकाता में हुई थी दोनों की पहली मुलाकात...


50 के दशक की बात जब शशि कपूर अपने पिता के साथ पृथ्वी थिएटर में काम करते थे। उस समय उनका एक प्ले का शो कोलकाता के थिएटर में चल रहा था। ये शो इतना पसंद आया था कि लोगों की डिमांड पर इसे आगे बढ़ाया गया। इसी दौरान एक विदेशी लड़की रोज प्ले देखने आया करती थी और आगे वाली कतार में बैठती थी। शशि इस लड़की को देखते ही अपना दिल उसे दे बैठे थे। दरअसल, ये लड़की और कोई नहीं जेनिफर केंडल थी, जो अपने पिता की नाटक मंडली शेक्सपिएराना के साथ पूर्वी एशिया की यात्रा पर आई थी। ग्रुप का नाटक भी इसी थिएटर में होना था जहां शशि अपने ग्रुप के साथ प्ले कर रहे थे। लेकिन लोगों की डिमांड पर शशि का प्ले आगे बढ़ा दिया गया था, यही वजह थी कि जेनिफर के थिएटर ग्रुप को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा था। इसी वजह से वे रोज प्ले देखने आती थी। शशि को जेनिफर इतनी पसंद आई कि उन्होंने उनसे मिलने के लिए अपने कजिन भाई शुभिराज से गुजारिश की थी।

ऐसे हुई थी पहली मुलाकात
शुभिराज ने शशि और जेनिफर को मिलाने का प्लान बनाया और दोनों की मुलाकात एक थिएटर में करवाई। मुलाकात के दौरान शशि बेहद डरे हुए थे वहीं जेनिफर नॉर्मल थी। बाद में धीरे-धीरे दोनों में दोस्ती हुई। जेनिफर का ग्रुप शशि को प्ले देखने बुलाने लगा। शशि, जेनिफर की मंडली में भी शामिल हो गए। इस दौरान उन्होंने जेनिफर के साथ कई नाटकों में काम किया। 1957 में शशि ने जेनिफर के थिएटर ग्रुप के साथ सिंगापुर जाकर नाटक का मंचन किया। इसी दौरान दोनों करीब आए थे।

शम्मी कपूर ने बुलाया घर
शशि और जेनिफर का प्यार परवान चढ़ने लगा था। शशि ने जेनिफर के बारे में बड़े भाई शम्मी को बताया। शम्मी ने जेनिफर को घर लेकर आने को कहा। शशि, जेनिफर को लेकर शम्मी के घर पहुंचे। शम्मी की वाइफ गीता को जेनिफर पहली ही नजर में पसंद आ गई। शशि, पिता पृथ्वीराज कपूर से डरते थे और अपनी और जेनिफर की शादी की बात करने से घबराते थे। उन्होंने ये जिम्मेदारी शम्मी को सौंप दी। शम्मी ने पिता से बात की लेकिन पृथ्वीराज को ये कतई मंजूर नहीं था कि उनके घर की बहू कोई विदेशी महिला बने। काफी मनाने के बाद पिता तो मान गए लेकिन केंडल की फैमिली इस रिश्ते से खुश नहीं थी।


फैमिली के खिलाफ जाकर की थी शादी
पिता के मना करने के बाद केंडल ने शशि से कहा कि हम बालिग है और अपनी मर्जी से शादी कर सकते हैं। शम्मी और गीता ने शशि-केंडल की शादी (1958) करवाई। उस वक्त शशि महज 20 साल के थे तो जेनिफर 25 की थीं। जेनिफर एक शानदार एक्ट्रेस थीं लेकिन शादी के बाद उनकी पहली प्राथमिकता फैमिली रही। इसीलिए उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी। दोनों के तीन बच्चे कुणाल, करन और संजना है। कैंसर की वजह से जेनिफर की 1984 में मौत हो गई। हालांकि, शशि कपूर अब इस दुनिया में नहीं है। उनका निधन 4 दिसंबर, 2017 को हुआ था।


आगे की स्लाइड्स में देखें शशि कपूर की फैमिली के साथ PHOTOS...

शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल। शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल।
शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल। शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल।
शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल बच्चों के साथ। शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल बच्चों के साथ।
शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल फैमिली के साथ। शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल फैमिली के साथ।
शशि कपूर और जेनिफर बच्चों के साथ। शशि कपूर और जेनिफर बच्चों के साथ।
बेटे कुणाल, बेटी संजना और पोते-पोती के साथ शशि कपूर। बेटे कुणाल, बेटी संजना और पोते-पोती के साथ शशि कपूर।
X
शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल बच्चों के साथ।शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल बच्चों के साथ।
शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल।शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल।
शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल।शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल।
शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल बच्चों के साथ।शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल बच्चों के साथ।
शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल फैमिली के साथ।शशि कपूर और जेनिफर कैंंडल फैमिली के साथ।
शशि कपूर और जेनिफर बच्चों के साथ।शशि कपूर और जेनिफर बच्चों के साथ।
बेटे कुणाल, बेटी संजना और पोते-पोती के साथ शशि कपूर।बेटे कुणाल, बेटी संजना और पोते-पोती के साथ शशि कपूर।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..