--Advertisement--

घर से भाग चुका है आमिर का ये भाई, लौटकर लगाए थे उन पर ऐसे इल्जाम

आमिर के भाई फैजल खान उनके साथ फिल्म मेला में नजर आए थे।

Danik Bhaskar | Mar 14, 2018, 05:20 PM IST
फैजल और आमिर खान। फैजल और आमिर खान।

मुंबई। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 53 साल के हो चुके हैं। 14 मार्च, 1965 को जन्में आमिर के भाई फैजल खान को तो आप जानते ही होंगे। वो आमिर के साथ फिल्म 'मेला' (2000) में नजर आए थे। कुछ फिल्मों में काम करने के बाद फैजल इंडस्ट्री में कामयाबी हासिल नहीं कर पाए। कहा जाता है कि इसकी वजह से वे अपना मानसिक संतुलन खो बैठे थे और एक दिन बिना बताए घर से भाग गए थे। जब लौटे तो फैजल ने आमिर पर लगाए आरोप...


- हालांकि, कुछ दिनों बाद फैजल वापस लौट आए थे। लौटने के बाद उन्होंने अपने भाई आमिर पर कई आरोप लगाए थे।
- उन्होंने कहा था कि आमिर ने उन्हें घर में कैद करके रखा था। उन्हें मानसिक रूप से बीमार बताकर दवाइयां लेने को भी मजबूर किया जाता था।
- फैजल द्वारा आमिर पर लगाए गए इन आरोपों ने इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। हालांकि, इस दौरान फैजल मानसिक बीमारी से जूझ रहे थे।


आगे की स्लाइड्स पर, फैजल ने आमिर पर लगाया था संपत्ति हड़पने का आरोप...

फैजल और आमिर खान। फैजल और आमिर खान।

फैजल ने आमिर पर लगाया प्रॉपर्टी हड़पने का आरोप...

फैजल ने आमिर पर उनकी संपत्ति छीनने का भी आरोप लगाया था। इसी बीच मीडिया में ये भी खबर आई थी कि आमिर खान और उनके पिता ताहिर हुसैन के बीच फैजल को लेकर भी विवाद हुआ था। दोनों के बीच विवाद इस बात का था कि आखिर फैजल को अपने साथ कौन रखेगा। हालांकि, बाद में कोर्ट ने मानसिक रूप ने बीमार फैजल की कस्टडी पिता को सौंपी थी।

 

फैजल खान। फैजल खान।

इस बीमारी से जूझ रहे थे फैजल...

- बता दें कि फैजल खान को सीजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी थी। संपत्ति और बीमारी के चलते आमिर और फैजल के बीच मनमुटाव हो गया था। 
- एक इंटरव्यू में फैजल ने कहा था कि वो आमिर से बहुत डरते हैं। हालांकि, कुछ महीनों पहले फैजल ने दिए एक इंटरव्यू में कहा कि आमिर के साथ अब उनके रिश्ते ठीक हो गए हैं। दोनों साथ बैठकर फिल्मों को लेकर बातें करते हैं। 

 

फैजल और आमिर खान। फैजल और आमिर खान।

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फैजल ने शुरू किया करियर...

फैजल खान ने 1969 में आई फिल्म 'प्यार का मौसम' में शशि कपूर के बचपन का रोल प्ले किया था। 1988 में आई फिल्म 'कयामत से कयामत तक' में भी वे नजर आए थे। उन्होंने आमिर खान के साथ फिल्म 'मेला' (2000) में अभिनय किया था। इसके अलावा उन्होंने कुछ और फिल्मों में काम किया, लेकिन भाई की तरह वे इंडस्ट्री में कामयाबी हासिल करने में सफल नहीं सके। धीरे-धीरे फैजल को फिल्में मिलना बंद हो गई और इंडस्ट्री ने उन्हें भुला दिया। 

 

फैजल और आमिर खान। फैजल और आमिर खान।

इन फिल्मों में काम कर चुके फैजल...

फैजल ने 'जो जीता वही सिकंदर' (1992), 'मदहोश' (1994), 'काबू' (2002), 'बॉर्डर हिन्दुस्तान की' (2003), 'बस्ती' (2003), 'चांद बुझ गया' (2005) सहित अन्य फिल्मों में काम किया है।

 

बहन निगहत के साथ फैजल खान। बहन निगहत के साथ फैजल खान।
पिता के फ्यूनरल में आमिर और फैजल। पिता के फ्यूनरल में आमिर और फैजल।