--Advertisement--

जब डायरेक्टर ने उठाया इस एक्ट्रेस की मजबूरी का फायदा, करने पड़े थे ऐसे सीन

गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रीना राय 60 साल की हो चुकी हैं।

Danik Bhaskar | Jan 07, 2018, 12:04 AM IST
फिल्म 'जरूरत' में सेमी न्यूड सीन के दौरान रीना राय। फिल्म 'जरूरत' में सेमी न्यूड सीन के दौरान रीना राय।

मुंबई। गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रीना राय 60 साल की हो चुकी हैं। 7 जनवरी, 1957 को मुंबई में जन्मीं रीना जब करियर के पीक पर थीं तो उनका नाम फिल्मों से ज्यादा शत्रुघ्न सिन्हा के साथ अफेयर को लेकर सुर्खियों में रहा। 1972 में डायरेक्टर बीआर इशारा की फिल्म 'जरूरत' से डेब्यू करने वाली रीना ने इस फिल्म में बेहद इंटीमेट सीन दिए। दरअसल, उस वक्त रीना फिल्मों में काम ढूंढ रही थीं। ऐसे में उन्हें यह फिल्म तो मिल गई लेकिन डायरेक्टर के कहने पर उन्हें सेमी-न्यूड सीन देने पड़े थे। इस फिल्म के बाद 'जरूरत गर्ल' के नाम से मशहूर हो गईं रीना...


- बीआर इशारा की फिल्म 'जरूरत' तो कुछ खास सफल नहीं रही लेकिन इस फिल्म में बोल्ड सीन देने की वजह से रीना 'जरूरत गर्ल' के नाम से पॉपुलर हो गईं। फिल्म में रीना राय ने डैनी डेंजोंग्पा और बाकी कलाकारों के साथ भी काफी इंटीमेट सीन दिए।
- इस फिल्म की कहानी रीना की असल जिंदगी से काफी मेल खाती थी। जिस तरह फिल्म में गांव से शहर आई रीना के किरदार को नौकरी और दौलत की जरूरत थी, ठीक उसी तरह रियल लाइफ में भी उन्हें उस वक्त पैसे और काम की जरूरत थी।
- बॉलीवुड में रीना का कोई गॉडफादर या पहचान वाला भी नहीं था कि उन्हें फिल्मों में आसानी से कोई रोल मिल जाता। ऐसे में उन्होंने मजबूरी में डायरेक्टर बीआर इशारा के इशारों पर ही काम करना पड़ा।


आगे की स्लाइड्स पर, 'जरूरत' से पहले रीना ने साइन की थी यह फिल्म लेकिन...

फिल्म जरूरत में काम करने के बाद रीना 'जरूरत गर्ल' के नाम से पॉपुलर हो गई थीं। फिल्म जरूरत में काम करने के बाद रीना 'जरूरत गर्ल' के नाम से पॉपुलर हो गई थीं।

'जरूरत' से पहले रीना ने साइन की थी यह फिल्म...

वैसे, रीना ने 'जरूरत' फिल्म से पहले बीआर इशारा की ही फिल्म 'नई दुनिया नए लोग' साइन की थी। इसमें भी उनके अपोजिट डैनी ही थे। हालांकि किन्हीं कारणों से यह फिल्म रुक गई थी और इससे पहले 'जरूरत' रिलीज हो गई। बाद में यह मूवी 1973 में रिलीज हुई थी।

 

फिल्म 'जैसे को तैसा' के एक सीन में जितेन्द्र के साथ रीना राय। फिल्म 'जैसे को तैसा' के एक सीन में जितेन्द्र के साथ रीना राय।

जितेन्द्र के साथ रीना ने किया हॉट 'रेन डांस'...

इसके बाद 1973 में आई फिल्म 'जैसे को तैसा' में रीना राय ने जितेन्द्र के साथ एक रेन डांस भी किया था। इस गाने में रीना और जितेन्द्र की हॉट केमेस्ट्री देखने को मिली थी।

 

रीना फिल्मों से ज्यादा शत्रुघ्न सिन्हा से अफेयर को लेकर चर्चा में रहीं। रीना फिल्मों से ज्यादा शत्रुघ्न सिन्हा से अफेयर को लेकर चर्चा में रहीं।

रीना को फिल्म कालीचरण से मिली पहचान...

इसके बाद 1976 में आई फिल्म 'कालीचरण' से रीना राय को प्रसिद्धि मिली। इसमें उनके अपोजिट शत्रुघ्न सिन्हा थे। फिल्म का एक गाना 'जा रे जा ओ हरजाई' भी काफी पॉपुलर हुआ था। इसके बाद उन्होंने 'नागिन' (1976), 'जानी-दुश्मन' (1979), 'आशा' (1980), 'नसीब' (1980), 'बदले की आग' (1982), 'प्यासा सावन' (1982), 'हथकड़ी' (1982) सहित कई फिल्मों में काम किया।

 

रीना और शत्रुघ्न सिन्हा ने पहली बार फिल्म मिलाप में काम किया था। रीना और शत्रुघ्न सिन्हा ने पहली बार फिल्म मिलाप में काम किया था।

7 साल तक शत्रुघ्न सिन्हा से रहा रीना का अफेयर...

रीना और शत्रुघ्न सिन्हा की पहली फिल्म 1972 में आई 'मिलाप' थी लेकिन दोनों के बीच नजदीकियां फिल्म 'कालीचरण' (1976) के दौरान बढ़ीं। एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में शत्रुघ्न ने अपने और रीना के रिश्ते की बात को कबूलते हुए कहा था, "रीना के साथ मेरा रिश्ता पर्सनल और इंटेंस रहा है। लोग कहते हैं कि शादी के बाद मेरी फीलिंग रीना के लिए बदल गईं। लेकिन मेरी मानें तो यह बढ़ गई हैं। मैं भाग्यशाली हूं कि उन्होंने अपनी जिंदगी के 7 साल मुझे दिए।"

 

रीना राय के पिता मुस्लिम और मां हिंदू हैं। रीना राय के पिता मुस्लिम और मां हिंदू हैं।

रीना लंदन गई थीं और शत्रुघ्न ने पूनम से कर ली शादी...

1980 में किसी काम के सिलसिले में रीना जब लंदन गई हुई थीं, तो शत्रुघ्न ने पूनम से शादी कर सबको चौंका दिया था। जब रीना को शादी की खबर लगी तो वो भड़क गईं और तुरंत वापस आकर उन्होंने शत्रुघ्न सिन्हा से इसका जवाब मांगा। शादी के कई सालों बाद तक भी वो रीना राय से मिलते रहे। लेकिन इस रिश्ते का दुखद अंत क्यों हुआ, इसका जवाब कोई नहीं जानता।

 

एक्स हसबैंड मोहसिन खान के साथ रीना राय। एक्स हसबैंड मोहसिन खान के साथ रीना राय।

1983 में रीना ने पाकिस्तानी क्रिकेटर का हाथ थाम लिया...

1980 में शत्रुघ्न सिन्हा ने रीना राय का दिल तोड़ पूनम से शादी कर ली थी। इस हादसे के बाद रीना टूट गई थीं। अपने करियर के चरम पर 1983 में उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान का हाथ थामा। दोनों की एक बेटी सनम है। हालांकि, कुछ सालों बाद ही 1990 में इनका तलाक हो गया और मोहसिन ने दूसरी शादी कर ली। इसके बाद बेटी सनम की कस्टडी रीना को मिल गई। फिलहाल सनम रीना के साथ मुंबई में ही रहती हैं।