--Advertisement--

वेलेन्टाइन डे को हुआ था इस एक्ट्रेस का जन्म, फिर भी प्यार में दो बार मिला था धोखा

मधुबाला की बहन ने इस बात का खुलासा किया था कि सिर्फ दिलीप कुमार ने नहीं बल्कि किशोर कुमार ने भी उन्हें धोखा दिया था।

Danik Bhaskar | Feb 14, 2018, 12:21 PM IST
मधुबाला। मधुबाला।

मुंबई: 14 फरवरी, 1933 को बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में शुमार रहीं मधुबाला का जन्म हुआ था। वेलेन्टाइन डे को प्यार का दिन माना जाता है, लेकिन मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण (असली नाम जाहिदा) की मानें तो वे ताउम्र सच्चे प्यार के लिए तरसती रही थीं। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि मधुबाला को सिर्फ दिलीप कुमार ने नहीं बल्कि किशोर कुमार ने भी धोखा दिया था। दिलीप की शर्त ने छीन लिया मधुबाला का प्यार...

-मधुबाला की बहन की मानें तो दिलीप कुमार से उनका रिश्ता बी. आर. चोपड़ा की फिल्म 'नया दौर' के वजह से टूटा न कि उनके पिता अताउल्लाह खान की जिद से।
-इस फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग कर चुकी मधुबाला को मेकर्स ने बाकी शूटिंग के लिए ग्वालियर भेजना चाहा। डकैत इलाका होने के चलते पिता ने मेकर्स से लोकेशन चेंज करने का आग्रह किया। जिसके लिए वे राजी नहीं हुए। तब मेरे पिता ने मधुबाला को फिल्म छोड़ने और मेकर्स के पैसे लौटाने के लिए कहा।
-उस दौरान दिलीप कुमार की सगाई मधुबाला से हो चुकी थी। इस लिहाज से चोपड़ा ने दिलीप को मधुबाला से बात करने के लिए भेजा। दिलीप से मधुबाला को खूब समझाया, लेकिन वे पिता के खिलाफ जाने के लिए राजी नहीं हुईं।
- फिर चोपड़ा प्रोडक्शन ने मधुबाला के खिलाफ केस फाइल किया, जो लगभग एक साल तक चला। इसी बीच दोनों के रिश्ते में दरार आई।
- दिलीप साहब ने उनके सामने फिल्में छोड़, शादी करने का प्रस्ताव रखा। मधुबाला ने कहा कि वे तभी शादी करेंगी जब दिलीप उनके पिता से माफी मांगे। दिलीप के इनकार के बाद, दोनों की राहें जुदा हो गई। शायद वह 'एक माफी' इनकी जिंदगी बदल सकती थी। मधुबाला ने उम्र के आखिरी दिन तक दिलीप साहब को प्यार किया था।

किशोर कुमार ने कबूल किया था इस्लाम, पढ़ें आगे की स्लाइड्स...