--Advertisement--

Oscar Awards : कुछ ऐसी है रेड कार्पेट की कहानी, जानें कब से हुई शुरुआत

ऑस्‍कर अवॉर्ड ऐसा मंच है जिसमें दुनियाभर के सेलेब्रिटी नामचीन डिजाइनरों की ड्रेस पहन कर रेड कार्पेट पर चलते हैं।

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 11:50 AM IST
ऑस्कर का रेड कार्पेट और जेनिफर लोपेज। ऑस्कर का रेड कार्पेट और जेनिफर लोपेज।

मुंबई/लॉस एंजिलिस। सोमवार सुबह जब लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थिएटर में रेड कार्पेट बिछे हॉल के मंच का पर्दा उठेगा तो वहां हॉलीवुड का इतिहास ही नहीं बल्कि सिनेप्रेमियों को लुभाने के लिए बहुत कुछ होगा। हम बात कर रहे हैं 90वें ऑस्कर अवार्ड समारोह की, जिसके लिए रेड कार्पेट सजकर तैयार है। ऑस्‍कर अवॉर्ड एक ऐसा मंच होता है जिसमें दुनियाभर के सेलेब्रिटी अलग-अलग और नामचीनी डिजाइनरों की ड्रेस पहन कर रेड कार्पेट पर वॉक करते हैं। बता दें कि हॉलीवुड में रेड कार्पेट की शुरुआत 33वें ऑस्कर से हुई थी। कार्पेट सजाने के लिए 16500 वर्गफीट एरिया...


ऑस्कर रेड कार्पेट दुनिया की सबसे ग्लैमरस 'फ़ैशन परेड' कही जाती है। कार्पेट सजाने के लिए 16500 वर्ग फ़ीट एरिया की जरूरत होती है। इसको सजाने के लिए करीब 60 हज़ार फूलों की ज़रुरत पड़ती है। यहां सात फुट ऊंची ऑस्कर की मूर्तियां रखी जाती हैं, जिन पर आयोजन से पहले सोने की परत चढ़ाई जाती है।


रेड कार्पेट का इतिहास...
- रेड कार्पेट की शुरुआत मूल रूप से 458 ईसा पूर्व मानी जाती है। माना जाता है कि ट्रोजन वॉर (युद्ध) के बाद जब सैनिक अपने घर लौटते थे तो उनकी पत्नियां स्वागत में रेड कार्पेट बिछाती थीं।
- बड़ी हस्तियों और खास मेहमानों के लिए भी रेड कार्पेट बिछाने का चलन है। वैसे साल 1821 में साउथ कैरोलिना के जॉर्जटाउन में राष्ट्रपति जेम्स मोनरो के सम्मान में पहली बार रेड कार्पेट बिछाया गया था।
- 1902 में न्यूयॉर्क से शिकागो के बीच लक्जरी ट्रेन की शुरुआत हुई। इस दौरान दोनों स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर टाइल्स और पेवर्स खराब न हों, इसके लिए रेड कार्पेट बिछाया गया।


- हॉलीवुड में रेड कार्पेट की शुरुआत 1922 में इजिप्शियन थिएटर में हुई। इसमें अमेरिकन एक्टर डगलस फेयरबैंक्स अभिनीत फिल्म रॉबिनहुड का प्रीमियर हुआ। इस तरह थिएटर के मालिए सिड ग्रॉमैन को रेड कार्पेट का क्रेडिट मिला।

आगे की स्लाइड्स पर, ऑस्कर अवॉर्ड्स में रेड कार्पेट के कुछ और PHOTOS...

कार्पेट सजाने के लिए होती है 16500 वर्गफीट एरिया की जरूरत। कार्पेट सजाने के लिए होती है 16500 वर्गफीट एरिया की जरूरत।
33वें ऑस्कर से हुई रेड कार्पेट बिछाने की शुरुआत। 33वें ऑस्कर से हुई रेड कार्पेट बिछाने की शुरुआत।
इस बार 90वां ऑस्कर अवॉर्ड आयोजित किया जा रहा है। इस बार 90वां ऑस्कर अवॉर्ड आयोजित किया जा रहा है।
ऑस्कर को इस बार भी जिमी किमेल ही होस्ट कर रहे हैं। ऑस्कर को इस बार भी जिमी किमेल ही होस्ट कर रहे हैं।
लगातार दो ऑस्कर होस्ट करने वाले पहले शख्स होंगे जिमी किमेल। लगातार दो ऑस्कर होस्ट करने वाले पहले शख्स होंगे जिमी किमेल।