--Advertisement--

Movie Review: आशाओं पर खरी नहीं उतरती सोहा की फिल्म '31 अक्टूबर'

यह फिल्म 1984 में हुए सिख विरोधी दंगो के दौरान घाटी सत्य घटनाओं पर आधारित है।

Dainik Bhaskar

Oct 21, 2016, 01:02 PM IST
Read Out The Movie Review Of Soha Ali Khan Starer '31st October'
क्रिटिक रेटिंग 1.5/5
स्टार कास्ट
सोहा अली खान , वीर दास,
दीपराज राणा, लक्खा लखविंदर सिंह
डायरेक्टर शिवजी लोटन पाटिल
प्रोड्यूसर हैरी सचदेवा
संगीत विजय वर्मा
जॉनर ड्रामा
कहानी
यह कहानी दिल्ली के रहने वाले सिख परिवार तजिंदर कौर (सोहा अली खान) के परिवार की है, जिसमें उसका पति देवेन्द्र सिंह, 2 बेटे और 1 बेटी शामिल है। 31 अक्टूबर की सुबह तक सब कुछ सही चल रहा था, लोग अपने रोजमर्रा के कार्यों में लगे थे। तभी अचानक प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के निधन की खबर आती है। और उसके पीछे उनके सिख सुरक्षा गार्ड्स के होने की बात कही गई। इस न्यूज के ठीक बाद पल भर में ही सिख विरोधी दंगे बढ़ने लगे। जिसकी वजह से तजिंदर कौर के परिवार के अलग-अलग सदस्यों के साथ घाटी घटनाओं को फिल्म में दर्शाया गया है। आखिरकार किस तरह से ये पूरा परिवार इन दंगों से खुद को बचा पाता है, यह जानने के लिए आपको थियेटर का रुख करना होगा।
डायरेक्शन
फिल्म का डायरेक्शन अच्छा है और 80 के दशक के हिसाब से दिल्ली को दिखाया गया है। उस समय सब्जियों के भाव और पहनावे के साथ-साथ रहन सहन भी बखूबी पर्दे पर दिखाया गया है। फिल्म की सोच तो अच्छी है, लेकिन स्क्रीनप्ले बहुत ही कमजोर है। लोगों के जज्बातों से कनेक्ट कर पाना काफी मुश्किल लगता है। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, वैसे-वैसे सत्य घटनाओं पर आधारित यह फिल्म और भी काल्पनिक नजर आने लगती है। कहानी और भी बेहतर और दिलचस्प तरीके से लिखी जा सकती थी। कुछ वाकये ऐसे भी हैं, जिन्हें देख कर लगता है की उन्हें अपने हिसाब से फिट किया गया है। फिल्म वास्तविकता से काफी परे लगती है।
स्टारकास्ट
सोहा अली खान ने काफी सहज एक्टिंग की है। साथ ही वीर दास का अभिनय ठीक ठाक लगा। लेकिन एक सिख किरदार के लिए वो और भी ज्यादा तैयारी कर सकते थे। फिल्म के बाकी सह कलाकारों का काम भी अच्छा है।

म्यूजिक
फिल्म का संगीत और बैकग्राउंड स्कोर ठीक है। सोनू निगम का गाया हुआ गाना 'यकीन' आपको इमोशनल कर देगा।
देखें या नहीं?
अगर वीर दास या सोहा अली खान की फिल्में पसंद करते हैं तो एक बार जरूर देख सकते हैं।
X
Read Out The Movie Review Of Soha Ali Khan Starer '31st October'
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..