रिव्यूज़

--Advertisement--

Movie Review: धूम 3

'धूम 3' फिल्म में सिर्फ दो ही हीरो हैं। एक आमिर खान और दूसरा बाइक्स।

Dainik Bhaskar

Dec 20, 2013, 05:32 PM IST
dhoom 3 movie review
'धूम 3' फिल्म में सिर्फ दो ही हीरो हैं। एक आमिर खान और दूसरा बाइक्स। इस पूरी फिल्म को सफल बनाने का भार सिर्फ और सिर्फ आमिर खान के कंधे पर ही है और इस बात को बिल्कुल भी नकारा नहीं जा सका कि इस ढाई घंटे तक वो इस काम के लिए पूरी कोशिश करते हैं। आमिर के अलावा इस फिल्म में कई बेहतरीन स्टंट्स भी हैं। शानदार गाड़ियों के साथ लोगों ने जो उम्मीद लगाई थी, वो इस फिल्म में पूरी भी हुई है।
खास बात ये है कि इस फिल्म में दिखाई गई बाइक्स आपने अब तक किसी बॉलीवुड फिल्म में नहीं देखी होंगी। फिल्म में कई ट्विस्ट्स हैं और साथ ही आपको एक माइंडब्लोइंग इंटरवल भी मिलेगा क्लाईमैक्स आपको निराश कर सकता है और ये ऐसा है जिसकी आपने उम्मीद भी नहीं की होगी। फिल्म में दिखाई गईं मैजिक ट्रिक्स शानदार हैं, सर्कस की सीन काफी अपीलिंग हैं और हां, चोरी भी काफी आकर्षक है। इस फिल्म में चोरी भी ऐसी दिखाई गई है जो आपने पहले कभी नहीं देखी होगी।
हीरो का पार्ट पहले से सेट है और फिल्म में कोई लीड एक्ट्रेस नहीं है। ऐसा लगता है कि यशराज ने कैटरीना कैफ को सिर्फ तीन गानों, तीन डायलॉग्स और एक छोटे से किस के लिए ही साइन किया था। हां, एक बात जरूर है कि अपनी डांस परफॉर्मेंस से कैटरीना ने खुद को इंडस्ट्री का लेडी ऋतिक रोशन जरूर साबित कर दिया है। अब 'धूम' फ्रेंचाइजी की कोई भी फिल्म हॉट गर्ल्स के बिना तो अधूरी है, ऐसे में कैट को लेने का कारण साफ समझ में आता है।
अभिषेक बच्चन भले ही किसी छत पर खड़े होकर ये चिल्ला लें कि वो फिल्म के हीरो हैं, लेकिन असल में वो नहीं हैं। वो तो अपना रोल ही बहुत मुश्किल से कर पाए हैं। वैसे हां, फिल्म देखने के बाद इससे पहले कि आप आमिर के लिए खड़े होकर ताली बजाएं, एक बार उदय चोपड़ा के लिए दो मिनट का मौन जरूर रख लें। वैसे अगर इस फिल्म में कोई तीसरा हीरो या हीरोइन है तो वो VFX है जिसके सपोर्ट से फिल्म बेहतर बनी है। ना कि 'पुलिसवालों' की वजह से।
'धूम 3' में कई ऐसी चीजें हैं जो लीक से हटकर फिल्माई गई हैं। आमिर के पिता जैकी श्रॉफ एक जादूगर होते हैं जो 'दि ग्रेट इंडियन सर्कस' के मालिक होते हैं और सुसाइड कर लेते हैं। वो शिकागो के एक बैंक से लिया हुआ लोन वापस नहीं कर पाते हैं और उन्हें बैंक वाले धमकाते हैं कि वो उनके सर्कस को नीलाम कर देंगे। आमिर के पिता इस दबाव को सह नहीं पाते हैं और बेटा पिता की मौत भूल नहीं पाता है। इसके बाद से ही कहानी शुरू होती है कि कैसे वो बेटा एक चोर-कम-जादूगर बनता है और बैंक से बदला लेता है।
फिल्म के आमिर के दो ऐसे डायलॉग हैं जो वाकई सुनने लायक हैं। पहला, 'बंदे हैं हम उसके, हमपे किसका जोर, उम्मीदों के सूरज, निकले चारो ओर। इरादे हैं फौलादी, हिम्मती हर कदम, अपने हाथों किस्मत लिखने, आज चले हैं हम।' यही वो डायलॉग है जो पूरी फिल्म को बांधे रखता है। इसके अलावा एक दूसरा डायलॉग है जो आमिर कैटरीना से कहते हैं, 'तुम्हारे पास पांच मिनट हैं। एक सेकेंड के लिए भी मेरी नजर तुमसे नहीं हटनी चाहिए।'
अगर अभिषेक के नीरस अभिनय, उदय चोपड़ा के बेवकूफ चुटकुले, पुरानी सी स्क्रिप्ट और निराशाजनक एडिटिंग के अलावा फिल्म में कुछ है, तो वो आमिर खान ही हैं। उनके स्टंट्स के समय तो आप पलकें भी नहीं झपका सकते और इसका पूरा क्रेडिट आमिर को ही जाता है। अगर को दर्शक हैट पहन कर फिल्म देख रहा है तो 'हैट्स ऑफ' करके ही थिएटर से बाहर निकलेगा। वाकई में, ये साल आमिर ने 'धूम' के साथ ही खत्म किया। और हां, '3' का टाइटल भी गलत नहीं है क्योंकि आमिर की एक्टिंग इतने गुना बेहतर थी। वैसे ऋतिक रोशन के लिए भी एक सुझाव है कि 'कृष 4' के बारे में सोचने से पहले एक बार ये फिल्म जरूर देख लीजिएगा।
फिल्म में क्या करेगा निराश?
- 'धूम' बाइक्स और चोरी की फिल्म थी, 'धूम 2' चोरी, डांस और रोमांस की फिल्म थी, और अब 'धूम 3' आमिर खान की फिल्म है। आपको ये नहीं देखने को मिलेगा कि आखिर कैसे आमिर खान ने बैंक लूटा। आप ये भी नहीं देख पाएंगे कि आमिर कैसे बैंक को लूट रहे हैं। आप पूरी तरह क्लूलेस रहेंगे जैसे कि फिल्म में अभिषेक बच्चन और शिकागो पुलिस रहती है।
- आप इस फिल्म से 'धूम 2' के जैसे स्टंट्स की अपेक्षा मत करिए। अगर आप 'धूम 3' से हॉलीवुड जैसे एक्शन की उम्मीद पाल रहे हैं तो आप गलत हैं।
- फिल्म में कई ऐसी चीजें हैं जो फिल्म से बॉलीवुड पुट को दूर नहीं कर पाती हैं। जैसे कि फिल्म में हीरोइन के लिए करने के लिए कुछ नहीं है। विलेन के अलावा पूरी दुनिया परफेक्ट है वगैरह-वगैरह...।
बाकी फिल्म छुट्टियों के दिनों में रिलीज हुई है, 'धूम' फ्रेंचाइजी की है और आमिर खान ने शानदार एक्टिंग की है। ऐसे में फिल्म का चलना तो तय है।
X
dhoom 3 movie review
Click to listen..