रिव्यूज़

--Advertisement--

Movie Review: 'इरादा' के इरादे बहुत नेक हैं

'इश्कियां' और 'डेढ़ इश्किया' के बाद तीसरी बार नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अरशद वारसी की जोड़ी एक नेक इरादे लिए साथ आई है।

Dainik Bhaskar

Feb 16, 2017, 10:41 AM IST
Don't Miss Indian Eco-Thriller Feature Film 'Irada' Directed By Aparnaa Singh
क्रिटिक रेटिंग 3.5/5
स्टार कास्ट

नसीरुद्दीन शाह, अरशद वारसी, दिव्या दत्ता, शरद केलकर,

सागरिका घटगे, रुमाना मोल्ला, राजेश शर्मा

डायरेक्टर अपर्णा सिंह
प्रोड्यूसर फाल्गुनी पटेल, प्रिंस सोनी
म्यूजिक नीरज श्रीधर
जॉनर इको थ्रिलर ड्रामा

अपर्णा सिंह की डायरेक्टर के तौर पर यह डेब्यूट फिल्म है और भारत की पहली इको थ्रिलर बनाई है। जानते हैं फिल्म के बारे में....

कहानी

फिल्म की कहानी पंजाब में बेस्ड है, जहां रिटायर्ड पिता परबजीत वालिया (नसीरुद्दीन शाह) अपनी बेटी रिया (रुमान मोल्ला) के साथ रहता है। वह अपनी बेटी को सिविल सर्विसेस के एग्जाम्स के लिए तैयारी करवाता है। ये बाप बेटी ऐसे इलाके में रहते हैं जो की पैडी (शरद केलकर) की फैक्ट्री के आस पास हैं। उस फैक्ट्री से निकलने वाली जहरीली गैसों का पानी रिवर्स बोरिंग के अंतर्गत जमीन में छोड़ा जाता है, जो कि सबके घरों में पीने के पानी के रूप में पहुंचता है। रिया भी उसी के कारण बिमारी से ग्रस्त हो जाती है और पूछे जाने पर मुख्यमंत्री रमनदीप (दिव्या दत्ता) भी पैडी का ही साथ देती है। फिर पैडी की फैक्ट्री में अचानक ब्लास्ट होता है और उसकी जांच करने के लिए एनआईए ऑफिसर अर्जुन मिश्रा (अरशद वारसी) की ड्यूटी लगाई जाती है। इसी बीच कहानी में पत्रकार सिमी (सागरिका घटगे) भी अपने कारणों से इस घटना की तफ्तीश करती रहती है। आखिरकार कहानी में क्लाइमेक्स आता है और फिल्म को अलग अंजाम मिलता है।


डायरेक्शन
फिल्म का डायरेक्शन बेहतरीन है। अपर्णा सिंह ने फिल्म की कहानी भी अच्छी लिखी है और खासतौर पर इसके डायलॉग्स बहुत ही उम्दा हैं। ऐसी कई शायरी प्रयोग में लाई गई हैं जो कि कहानी को और भी दिलचस्प बनाती हैं। सिनेमेटोग्राफी, आर्ट वर्क और साथ ही लोकेशंस बेहतरीन है। फिल्म की कहानी टिपिकल डांस और मसाले से नहीं भरी है, इसमें आपको आइटम नंबर भी नहीं मिलेंगे और शायद इसी कारण से मुद्दों पर आधारित फिल्मों को देखने वाले इसे ज्यादा पसंद करेंगे। लेकिन यह फिल्म आंखें जरूर खोल देती है।

स्टारकास्ट की परफॉर्मेंस
नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी ने एक बार फिर से बेहतरीन अभिनय किया है। खासतौर से इन दोनों एक्टर्स की बातचीत काफी दिलचस्प है। वहीं, भ्रष्ट मंत्री के रोल को दिव्या दत्ता ने बहुत ही सटीक निभाया है। सागरिका घटगे, शरद केलकर और रुमाना मोल्ला का काम भी सहज है।

फिल्म का म्यूजिक
फिल्म का बैकग्राउंड संगीत अच्छा है। साथ ही नीरज श्रीधर के संगीत में समीर अनजान की लिखी हुई लोरी भी अच्छी लगती है।


देखें या नहीं?
अगर आपको नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी की जोड़ी पसंद है, साथ ही गहन मुद्दे की तरफ आकर्षित करने वाली फिल्में देखना पसंद हैं, तो इसे जरूर देख सकते हैं। और हां, ये फिल्म सौ करोड का बिजनेस तो नहीं करेगी, लेकिन बेहतरीन परफार्मेंस के साथ जमीनी हालात का जायजा जरूर करवाएगी।

X
Don't Miss Indian Eco-Thriller Feature Film 'Irada' Directed By Aparnaa Singh
Click to listen..