रिव्यूज़

--Advertisement--

Movie Review: ‘कैप्टन अमेरिकाः द विंटर सोल्जर’

‘कैप्टन अमेरिकाः द विंटर सोज्लर’ विश्वास और बहादुरी की दास्तान है।

Dainik Bhaskar

Apr 04, 2014, 03:38 PM IST
Movie Review: Captain America: The Winter Soldier

इस फिल्मी फ्राइडे जहां कई बॉलीवुड फिल्मों ने रुपहले पर्दे पर दस्तक दी है, वहीं एक बड़ी हॉलीवुड फिल्म भी इस शुक्रवार को रिलीज हुई है। जी हां, इस फ्राइडे एंथोनी रूसो और जो रूसो डायरेक्टेड फिल्म ‘कैप्टन अमेरिकाः द विंटर सोल्जर’ रिलीज हो गई है। यह फिल्म विश्वास और बहादुरी की एक दास्तान है। यहां कैप्टन अमेरिका को आने वाले खतरे का पहले से ही एहसास हो जाता है।

शीत युद्ध की कहानी द विंटर सोल्जर’:

वो शीत युद्ध का दौर था और दुनिया दो ध्रुवों में बंटी थी। एक का नेतृत्व अमेरिका कर रहा था, तो दूसरे का सोवियत यूनियन और इन दोनों के बीच बादशाहत की जंग से जुड़ी है ये कहानी।

कैप्‍टन अमेरिका यानी स्‍टीव रॉजर (क्रिस इवांस) पिछले दो साल से शील्ड के लिए अपना काम करते जा रहे हैं और वॉशिंगटन में ही हैं। यहां सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा होता है, लेकिन जब एक अनजान दुश्मन, जो कुछ पहचाना सा है अचानक सामने आता है और कई मुश्किलें खड़ी कर देता है।

नताशा रोमनॉफ यानी ब्‍लैक विडो (स्कारलेट जौहैंसन) कैप्टन के साथ हैं। वहीं शील्‍ड का हेड निक फ्यूरी (सैम्युअल एल जैक्सन) कैप्टन को नए खतरे से आगाह करता है और कैप्‍टन अमेरिका की हेल्‍प उसकी कंडीशंस पर हमेशा करता है, लेकिन बाद में निक शील्ड को हेड की जिम्मेदारी से आजाद कर दिया जाता है और फिर नया बॉस जो आता है वो कॉपरेट नहीं करता है।

वहीं ब्‍लैक विडो कैप्टन को और ज्‍यादा तब हैरान करती है, जब वो बताती है कि उनका नया दुश्‍मन विंटर सोल्‍जर (सेबेस्‍टियन स्‍टैन) एक छलावा है, जिसे कोई नहीं जानता और ज्‍यादातर लोग उसके वजूद को एक्‍सेप्‍ट ही नहीं कर रहे हैं। फिल्म में और क्या-क्या होता है, इसे जानने के लिए आपको सिनेमाघर का रुख करना होगा।

समुद्री डाकुओं से मुकाबलाः

रमोनॉफ, रोजर्स और स्ट्राइक टीम के दूसरे मेंबर्स को एक फ्रेंच शिप को अलजेरियन समुद्री डाकुओं से आजाद कराने की जिम्मेदारी मिली। इसके बाद रोजर्स ने ये महसूस किया कि रमोनॉफ जहाज के कम्प्यूटर से डेटा डाउनलोड कर रही है। ये जानकारियां निक फ्यूरी के साथ हुई बैठक और शील्ड ऑपरेशन से जुड़ी थीं। उस ऑपरेशन में स्पाई सेटेलाइट्स और दूसरी एडवांस टेक्नीक का इस्तेमाल होना था। वैसे, इसकी तुलना आज के ड्रोन विमानों से की जा सकती है।

एक्शन सीक्वेंस है ये फिल्मः

इस फिल्म में दर्शकों को सस्पेंस और रोमांच के साथ एक्शन सीक्वेंस का पूरा मजा मिलेगा। फिल्‍म का हर शॉट चौंकाने वाला है। फिल्म में एक्‍शन ऐसा है कि रोंगटे खड़े कर दे। हालांकि, इन सबके बावजूद भी आप इस फिल्म को देखकर इमोशनल हो जाएंगे।

शानदार स्टंट सीन्सः

फिल्म में एक्टिंग और डायरेक्शन के साथ-साथ कलाकारों के स्टंट सीन्स ने भी दर्शकों को हैरान किया है। इसके अलावा फिल्म में सुपरहीरो की भी शानदार झलक देखने को मिलती है।

कमाल की है रूमालो की फाइटः

पूरी फिल्म के दौरान ब्रॉक रूमालो ने अपनी फाइट से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है, जबकि रॉबर्ट रेडफोर्ड ने भी विलेन के तौर पर शानदार भूमिका की है।

निर्देशनः

एंथोनी रूसो और जो रूसो की फिल्म पर शुरुआत से लेकर आखिर तक अच्छी पकड़ रही है। दोनों को ये पता है कि फिल्म में कहां ढील देनी है और कहां शिकंजा कसना है और यही फिल्‍म का प्लस प्‍वॉइंट है।

क्यों देखें फिल्म?

अगर बात फिल्म को देखने की है, तो आप जबरदसत एक्टिंग, एक्शन सीक्वेंस और रमोनॉफ की शानदार सेक्स अपील के चलते ‘कैप्टन अमेरिकाः द विंटर सोल्जर’ को देख सकते हैं। वहीं क्रिस इवांस, स्‍कारलेट और सैम्युअल जैक्‍सन आपके दिल और लाइफ में अपनी जगह बना चुके हैं और अब आप उनको चाह कर भी खुद से अलग नहीं कर सकते। इसी के चलते इस हफ्ते ये फिल्‍म हर फिल्म प्रेमी के लिए खास है।

X
Movie Review: Captain America: The Winter Soldier
Click to listen..