--Advertisement--

Movie Review: 'द अमेजिंग स्पाइडरमैन 2'

'द अमेजिंग स्पाइडरमैन' का सीक्वल 'द अमेजिंग स्पाइडरमैन 2' 1 मई को इंडिया में रिलीज़ हो गई है।

Dainik Bhaskar

May 01, 2014, 04:37 PM IST
movie review: the amazing spiderman 2
'द अमेजिंग स्पाइडरमैन' 2012 में रिलीज़ हुई थी, जिसने देश-विदेश के बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था। 'द अमेजिंग स्पाइडरमैन' ब्रिटेन में पहले ही रिलीज़ हो चुकी है और अमेरिका में इसे 2 मई को रिलीज़ किया जाएगा।
कहानी: 'द अमेजिंग स्पाइडरमैन 2' में एंड्रयू गारफील्‍ड ने ही पीटर पार्कर (एंड्रयू गारफील्‍ड) की भूमिका निभाई है। जिन्होंने 'द अमेजिंग स्पाइडरमैन नहीं देखी है, उनके लिए यह जानना जरूरी है कि फर्स्ट पार्ट में क्या दिखाया गया था।
ये थी ‘द अमेज़िंग स्पाइडरमैन’ की कहानी:
‘द अमेज़िंग स्पाइडरमैन’ में पीटर का बचपन दिखाया गया था। उसके पिता एक साइंटिस्ट हैं। उन्होंने अपने अंदर एक राज छुपा रखा है। वह बचपन में ही पीटर को अपने एक दोस्त के पास छोड़ जाते हैं। पीटर का बचपन मां-बाप के प्यार के बिना गुजरता है। वह बहुत ही सीधा-सादा लड़का होता है।
जब वह बड़ा होकर हाई स्कूल में पहुंचता है तो वहां भी उसके साथी उसका मजाक उड़ाते हैं, मगर उसके क्लास की एक लड़की ग्वेन स्टेसी उसे पसंद करती है। इसी बीच वह एक दिन अपने पिता के दोस्त के लैब जाता है, जहां उसे एक मकड़ी काट लेती है। इसके काटते ही पीटर में हैरतअंगेज शारीरिक बदलाव होने लगते हैं। वह इसके बारे में किसी को नहीं बताता। वह इतना ताकतवर और फुर्तीला हो जाता है कि उसे खुद भी यकीन नहीं होता, मगर वह इस ताकत का गलत इस्तेमाल नहीं करता और अपने शहर की हर मुसीबत से वहां के रहवासियों को बचाने का संकल्प लेता है।
ये है ‘द अमेज़िंग स्पाइडरमैन 2’ की कहानी:
पहले पार्ट से कहानी अब आगे बढ़ती है। स्पाइडरमैन बनकर पीटर लोगों को हर मुसीबत से बचाने के लिए हरदम तैयार रहता है, मगर अपनी लाइफ न जीने का उसे मलाल भी है। उसके पिता अचानक गायब हो गए हैं, मगर वह उन्हें ढूंढने के लिए समय नहीं निकाल पा रहा, क्योंकि उसके ऊपर देश की जिम्मेदारी पहले है।
इसके अलावा, वह ग्वेन (एमा स्टोन) के साथ वक्त बिताने को भी तरस जाता है। वह हरदम किसी न किसी मुसीबत का सामना करता दिखाई देता है। कभी-कभी तो भीतर ही भीतर उसकी खुद से भी एक जंग चलती रहती है।
उसे एक नहीं कई विलेन से लड़ते दिखाया जाता है और यहीं कहानी उलझ जाती है। फिल्म में इतने अधिक किरदार भर लिए गए हैं कि आपको समझ ही नहीं आता कि कौन कब आ रहा है और कब जा रहा है। वैसे, इस पार्ट में पीटर के माता-पिता का रहस्य जरूर सामने आता है जो एक अच्छी बात है।
क्या देख सकते हैं यह फिल्म?
इसमें कोई शक नहीं कि फिल्म में स्पेशल इफेक्ट्स, साउंड इफेक्ट्स कमाल के हैं और एक्शन सीन्स को बखूबी फिल्माया गया है। इस बार कहानी को थोड़ा इमोशनल टच भी देने की कोशिश की गई है। एंड्रयू और एमा ने फिल्म में बेहतरीन अभिनय किया है।
मार्क वेब द्वारा निर्देशित यह फिल्म निश्चित ही बच्चों को बहुत पसंद आएगी। इस सप्ताह कोई बड़ी बॉलीवुड फिल्म न रिलीज़ होने का फायदा ‘द अमेज़िंग स्पाइडरमैन 2’ को जरूर मिलेगा। स्पाइडरमैन सीरीज के फैन हैं तो यह फिल्म आप एक बार देख सकते हैं।
X
movie review: the amazing spiderman 2
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..