Birthday Spl: बी और सी ग्रेड फिल्मों के लिए गाती थीं आशा ताई, / Birthday Spl: बी और सी ग्रेड फिल्मों के लिए गाती थीं आशा ताई,

DainikBhaskar.com

Sep 08, 2018, 01:27 PM IST

2011 में आशा का नाम मोस्ट रिकॉर्डेड आर्टिस्ट इन म्यूजिक इंडस्ट्री के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ।

aasha bhosle birthday lesser known facts

बॉलीवुड डेस्क. आशा भोंसले 85 साल की हो चुकी हैं। उनका जन्म 8 सितंबर, 1933 को सांगली, महाराष्ट्र में हुआ था। पिता के निधन के बाद परिवार की सारी जिम्मेदारी बड़ी बहन लता मंगेशकर पर गई थी। बहन का साथ देने के लिए आशा ने भी सिंगिंग शुरू कर दी थी। लेकिन तब आशा बी और सी ग्रेड फिल्मों में गाया करती थीं। आशा ने 12 हजार से भी ज्यादा गाने गाए हैं। उन्होंने 20 भाषाओं की एक हजार से ज्यादा फिल्मों में अपनी आवाज दी है।

इसलिए बी-सी ग्रेड फिल्मों में गाया : 1960 के दशक में लता, शमशाद बेगम और गीता दत्त के छोड़े हुए गानों को अक्सर आशा ही गाया करती थीं। ये गाने नेगेटिव रोल और वैम्प्स पर पिक्चराइज होते थे। आशा को 1952 में आई फिल्म संगदिल के लिए सबसे पहले पहचान मिली थी। हालांकि आशा ने सबसे पहला गाना 1943 में आई मराठी फिल्म माझा बल में गाया था।

आशा-लता की कहानी पर बनी फिल्म : आशा के गणपत राव से भागकर शादी करने के कारण लता काफी नाराज हो गई थीं। इसके कारण वे आशा की विरोधी भी रहीं। दोनों के इसी किस्से को लेकर फिल्म साज भी बनाई गई। जिसे आशा ने समय की बर्बादी करार दिया था।

फिर की पंचम से शादी : आशा और गणपत की शादी चल नहीं सकी। 1960 में गणपत ने आशा को बच्चों आनंद, वर्षा और हेमंत के साथ घर से बाहर निकाल दिया था। इसके बाद 1980 में आशा ने 6 साल छोटे आरडी बर्मन से शादी की।

बना मेलोडी क्वीन का वैक्स स्टेच्यू : आशा भोसले का वैक्स स्टेच्यू भी अक्टूबर 2017 में बनकर तैयार हो गया था। नई दिल्ली के मैडम तुसाद म्यूजियम में आशा ने खुद अपने वैक्स स्टेच्यू का अनावरण किया। साथ ही इवेंट के फोटोग्राफ्स भी ट्विटर अकाउंट पर शेयर किए थे।

माई से किया था बॉलीवुड डेब्यू : आशा भोसले ने 2013 में आई फिल्म माई से एक्ट्रेस के तौर पर डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके साथ पद्मिनी कोल्हापुरे भी थीं, जो उनकी बेटी के रोल में थीं। राम कपूर फिल्म में आशा के दामाद बने थे। फिल्म की कहानी अल्जाइमर की बीमारी पर बेस्ड थी।

बेटी वर्षा भी थीं सिंगर : आशा की बेटी वर्षा भोसले ने भी कुछ फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग की थी। हालांकि अक्टूबर 2012 में 50 साल की वर्षा ने लाइसेंसी गन से खुद को गोली मार ली थी। उस वक्त आशा सिंगापुर में एक कन्सर्ट के लिए गईं थीं।

X
aasha bhosle birthday lesser known facts
COMMENT