--Advertisement--

कान्स में एक्ट्रेस ने सुनाई आपबीती, बोली- 20 साल पहले इसी जगह हुआ था मेरा रेप

9 मई से शुरू हुआ 71वां कान्स फिल्म फेस्टिवल 19 मई को समाप्त हो गया।

Dainik Bhaskar

May 20, 2018, 07:25 PM IST
आसिया अर्जेन्टो और हार्वे विंस्टिन। आसिया अर्जेन्टो और हार्वे विंस्टिन।

मुंबई/कान्स। 9 मई से शुरू हुए 71वें कान्स फिल्म फेस्टिवल का शनिवार को आखिरी दिन था। फेस्टिवल में हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे विंस्टीन द्वारा एक्ट्रेसेस के यौन शोषण का मामला छाया रहा। क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान इटैलियन एक्ट्रेस आसिया अर्जेन्टो ने मूवी मुगल के नाम से फेमस हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे विंस्टिन पर सेक्शुअल असाल्ट का आरोप लगाया। अर्जेन्टो के मुताबिक, 1997 के कान्स फिल्म फेस्टिवल के दौरान हार्वे विंस्टिन ने उनका रेप किया था। बता दें कि हार्वे पर करीब 50 महिलाओं के यौन शोषण का आरोप है। कान्स फेस्टिवल है विंस्टिन के शिकार का अड्डा...

आसिया ने अपनी स्पीच में कहा- यह फेस्टिवल विंस्टिन के लिए किसी हंटिंग ग्रांउड (शिकार का अड्डा) की तरह रहा है। मैं उस वक्त 21 साल की थी और कान्स फिल्म फेस्टिवल उसके यौन शोषण का अड्डा था। विंस्टिन अब तक कान्स फेस्टिवल में प्रभावशाली शख्स की तरह मौजूद रहता था, लेकिन अब मुझे लगता है कि उसे यहां कभी भी नहीं बुलाया जाएगा। फिल्म इंडस्ट्री ने भी उसका बायकॉट किया है, जो कभी उसके अपराधों को छिपाया करती थी।
कई लोगों को देना है जवाब...
आसिया ने कहा- आज रात भी आपके बीच कई ऐसे लोग बैठे हैं, जिन्हें औरतों के साथ किए अपने अपराध पर फिल्म इंडस्ट्री को जवाब देना है। आप जानते हैं आप कौन हैं लेकिन, सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि आप कौन हैं। अब हम आपको ऐसे काम करने की इजाजत नहीं देंगे। बता दें कि विंस्टिन 'द शेक्यपियर इन लव' और 'शिकागो' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। हार्वे पर लगे सेक्शुअल हैरेसमेंट के आरोपों के बाद उन्हें अपनी ही कंपनी- 'द विंस्टिन कंपनी' के को-फाउंडर पद से हटा दिया गया है।
विंस्टिन के खिलाफ सबसे पहले रोज मैकगोवेन और एश्ले जुड ने आवाज़ उठाई
पिछले साल पांच अक्टूबर को सबसे पहले हॉलीवुड एक्ट्रेस रोज मैकगोवेन और एश्ले जुड ने सबसे पहले आवाज़ उठाई। उसके बाद तो जैसे आरोपों की बाढ़ आ गई। हॉलीवुड से जुड़ी कई एक्ट्रेसेज ने विंस्टिन पर रेप और यौन शोषण के आरोप लगाए। एंजलीना जोली और सलमा हायेक जैसी बड़ी अभिनेत्रियों ने भी विंस्टिन द्वारा उत्पीड़न के आरोप लगाए। खुलासे के बाद पूरी दुनिया में #MeToo कैंपेन चला।..अब तक इससे लाखों महिलाएं जुड़ चुकी हैं...कैंपेन से हिंदुस्तान की कई सेलेब्स जुड़ चुकी हैं...इनमें प्रियंका चोपड़ा, मल्लिका दुआ के नाम शामिल हैं।
बतौर प्रोड्यूसर ये फिल्में बना चुके विंस्टिन...
द बर्निंग (1981), डीप एंड (1985), गैंग्स ऑफ न्यूयॉर्क, शेक्सपीयर इन लव (1998) (2002), नीने (2009), माय वीक विद मलिर्न (2011), वन चांस (2013)

इन फिल्मों को किया डायरेक्ट...
प्लेइंग फॉर कीप्स (1986), द ग्नोम्स ग्रेट एडवेंचर (1987)
कान्स में स्पीच के दौरान आसिया अर्जेन्टो। कान्स में स्पीच के दौरान आसिया अर्जेन्टो।
कान्स में स्पीच के दौरान आसिया अर्जेन्टो और ज्यूरी मेंबर एवा डुवर्ने। कान्स में स्पीच के दौरान आसिया अर्जेन्टो और ज्यूरी मेंबर एवा डुवर्ने।
X
आसिया अर्जेन्टो और हार्वे विंस्टिन।आसिया अर्जेन्टो और हार्वे विंस्टिन।
कान्स में स्पीच के दौरान आसिया अर्जेन्टो।कान्स में स्पीच के दौरान आसिया अर्जेन्टो।
कान्स में स्पीच के दौरान आसिया अर्जेन्टो और ज्यूरी मेंबर एवा डुवर्ने।कान्स में स्पीच के दौरान आसिया अर्जेन्टो और ज्यूरी मेंबर एवा डुवर्ने।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..