• Hindi News
  • Bollywood
  • Akshay Kumar Birthday: Here Is How Akshay Kumar Keeps Himself Fit Always Like Youth

बर्थडे / 52 की उम्र में 25 से फिट हैं अक्षय कुमार, करीबी बोले- अनुशासन, समर्पण उनकी फिटनेस का राज



Akshay Kumar Birthday: Here Is How Akshay Kumar Keeps Himself Fit Always Like Youth
X
Akshay Kumar Birthday: Here Is How Akshay Kumar Keeps Himself Fit Always Like Youth

Dainik Bhaskar

Sep 09, 2019, 07:12 AM IST

बॉलीवुड डेस्क. अक्षय कुमार 52 साल के हो गए हैं। 9 सितंबर 1967 को अमृतसर, पंजाब में जन्मे अक्षय आज भी 25 साल के यूथ सा जज्बा रखते हैं।उनके जन्मदिन के मौके पर दैनिक भास्कर ने सालों से उनके साथ जुड़े लोगों से बात की और जाना कि वे कैसे इस उम्र में भी खुद को जवां रखते हैं। इस दौरान पता चला कि उनकी दिनचर्या सुबह 4 बजे से शुरू हो जाती है। शूटिंग के बाद शाम को 5 बजे तक वे घर लौट जाते हैं, ताकि रात में 9 बजे सोने का उनका शेड्यूल गड़बड़ न हो। 

बॉडीगार्ड से एक्शन डायरेक्टर तक जानते हैं किसने क्या कहा:-

  1. अक्षय कुमार का बॉडीगार्ड।

     

    अक्षय सर की फिटनेस का राज उनका अनुशासन ही है। वे रात को 9 बजे तक सो जाते हैं और सुबह जल्दी उठते हैं। रात का खाना 6 बजे से पहले ही कर लेते हैं, ताकि जल्दी सो सकें और सुबह जल्दी उठें। खानपान पर भी बहुत ध्यान देते हैं। सुबह 4 बजे उठ जाते हैं और सबसे पहले एक्सरसाइज करते हैं। एक्सरसाइज में भी सबसे पहले वे स्टेयरकेस चलते हैं और फिर साइकिलिंग करते हैं। इसके अलावा स्किपिंग, रनिंग और जिम ट्रेनिंग करते हैं। फिर 6 बजे से उनकी शूटिंग का काम चालू हो जाता है। शाम 5 बजे तक घर आ जाते हैं, 9 बजे तक सो जाते हैं। आउटडोर शूट में भी इस आदत को नहीं छोड़ते।

    श्री तेले , 13 साल से अक्षय के बॉडीगार्ड

     

  2. फिटनेस का राज है डिसिप्लिन

    कियारा आडवाणी।

     

    उनकी लाइफस्टाइल परफेक्ट और इंस्पायरिंग भी है। मैं विश करती हूं कि मुझे अक्षय जैसा स्टैमिना मिल जाए। उनकी लाइफस्टाइल उनके स्किन का ग्लो और उन्हे हेल्दी रखता है। यह लाइफस्टाइल सबको फॉलो करना चाहिए।

    कियारा आडवानी, एक्ट्रेस

     

  3. 20-25 साल पहले भी इतने ही फिट थे: श्याम कौशल, एक्शन डायरेक्टर

    अक्षय आज से 20-25 साल पहले जितने फिट थे, उतने ही आज भी हैं। उनमें तब से लेकर आज तक कोई फर्क नहीं आया है। चाहे वह उनकी बॉडी की फ्लैक्सिबिलिटी हो या बॉडी के मूवमेंट पर कंट्रोल की बात हो। सबकुछ उतना ही अच्छा है जितना पहले था। मुझे तो ऐसा लगता है कि वे समय के बीतने पर और भी अच्छे हो गए हैं। मेरे हिसाब से इसका कारण यह है कि वह बहुत डिसिप्लिन लाइफ जीते हैं। 

     

    आज भी अगर सुबह 5 बजे शूट के लिए पहुंचना है तो वे 5 बजे पहुंच जाते हैं। इसी तरह वे वर्कआउट के मामले में बहुत डेडीकेटेड हैं। वे जो बचपन में करते थे वो आज भी कर रहे हैं। मार्शल आर्ट्स उन्होंने बचपन में सीखा था, लेकिन फिल्मों में आने के बाद भी उन्होंने उसे छोड़ा नहीं और प्रैक्टिस करते रहे।

     

    श्याम कौशल।

     

    मुझे एक किस्सा याद है। हम डायरेक्टर नागेश कुकुनूर की फिल्म '8x10 तस्वीर' की शूटिंग कर रहे थे। इस फिल्म में मैं स्टंट डायरेक्टर था और हम साउथ अफ्रीका में एक सीन की शूटिंग कर रहे थे। इसमें अक्षय को पहाड़ से फ्री जंप करना था। अक्षय सेट पर आए उन्होंने अपने स्टंट सीन के बारे में पूछा। यह सीन फिल्माना थोड़ा मुश्किल था, क्योंकि अक्षय की स्पीड जीप की स्पीड से मैच नहीं कर पा रही थी। लेकिन वे फाइनल शॉट होने तक बैक-टू-बैक रीटेक देते रहे। उन्होंने कोई शिकायत नहीं की। यही उनका समर्पण है, जो उनके अनुशासन की वजह से ही आता है।

  4. कोरियोग्राफी पर कभी सवाल नहीं करते: चिन्नी प्रकाश, कोरियोग्राफर

    मैं उन्हें 90 के दौर से जानता हूं, जब उनकी बॉलीवुड में एंट्री हुई थी। उनकी सबसे अच्छी बात यह है कि वे अभी तक नहीं बदले हैं। मुझे अभी भी याद है उस जमाने में हम कुछ चार-पांच बड़े कोरियोग्राफर हुआ करते थे। तब एक बहुत बड़े कोरियोग्राफर ने मुझसे कहा था कि अक्षय मार्शल आर्ट्स करता है, वह डांस नहीं कर पाएगा लेकिन मैंने उनसे कहा कि मार्शल आर्ट्स करता है तो क्या हुआ मैं जरूर उनसे डांस कराऊंगा।  'खिलाड़ी', 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' और 'मोहरा' जैसी फिल्मों में अक्षय ने दमदार डांस किया।

     

    चिन्नी प्रकाश।

     

     उनकी सबसे अच्छी बात यह लगती है कि अगर उन्हें डांस आती भी नहीं है तो भी वह उसे सीखने का जज्बा रखते हैं। वे सिंसियर हैं और किसी भी तरह की कोरियोग्राफी को न नहीं करते। अक्षय अकेले ऐसे एक अभिनेता हैं जिन्होंने आज तक मुझसे मेरी कोरियोग्राफी को लेकर न तो कोई सवाल किया है और न ही कभी कोई शिकायत। अक्षय की सबसे अच्छी बात यह है कि वह बहुत ही आज्ञाकारी है। मैं तो कहूंगा कि वह स्टूडेंट नंबर वन है। हाल ही में मैंने 'हाउसफुल 4' में उनके साथ काम किया और हर बार की तरह इस बार भी बहुत मजा आया।
     

  5. सुनील रॉड्रिग्ज।

     

    अक्षय आज भी वैसे ही स्टंट्स करते हैं जैसे वे 20 साल पहले करते थे। मैंने उनके साथ सबसे पहले 1996 में 'सपूत' में काम किया था और तब से लेकर आज तक वे उतने ही स्वीट, डिसिप्लिन्ड और फिट हैं। आज के एक्टर्स आकर एक शॉट देते हैं और फिर वैनिटी में जाकर बैठ जाते हैं पर अक्षय ऐसे नहीं हैं। उनमें सेट पर रुकने के लिए जज्बा और एनर्जी है।

    सुनील रॉड्रिग्ज, एक्शन डायरेक्टर 'सूर्यवंशी'

     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना