बायोपिक / ऑल वीमन टीम के साथ काम करके खुश हैं अमित साध, पूरी की शकुंतला देवी- ह्यूमन कम्प्यूटर की शूटिंग

amit sadh wraped up shooting for shakuntala devi biopic
amit sadh wraped up shooting for shakuntala devi biopic
X
amit sadh wraped up shooting for shakuntala devi biopic
amit sadh wraped up shooting for shakuntala devi biopic

दैनिक भास्कर

Nov 17, 2019, 07:08 PM IST

बॉलीवुड डेस्क. ह्यूमन कम्प्यूटर के नाम से मशहूर शकुंतला देवी की लाइफ पर बन रही फिल्म में अमित साध ने अपने हिस्से की शूटिंग पूरी कर ली है। इस बात का खुलासा उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की है। जिसमें उन्होंने लिखा है- महान महिलाओं के साथ यह मेरे लिए शूटिंग रैप अप था। मेरा जन्मदिन नहीं है। हर एक का शुक्रिया। 

 

 

2020 में होगी रिलीज : अमित फिल्म में शकुंतला देवी के दामाद अजय के रोल में नजर आएंगे। वहीं सान्या मल्होत्रा शकुंतला देवी की बेटी अनुपमा बैनर्जी का रोल निभा रही हैं। टाइटल रोल विद्या बालन का है। मेकर्स ने फिल्म की रिलीज डेट फाइनल नहीं की है लेकिन यह अगले साल मई-जून तक रिलीज हो सकती है। 

 

कौन थीं शकुंतला देवी : शकुंतला देवी मैथ्स जीनियस के तौर पर जानी जाती थीं। गणित पर धाकड़ पकड़ के चलते उनका नाम 1982 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ था। उन्होंने कई किताबें भी लिखीं जिसमें नॉवेल, मैथ्स पर बेस्ड बुक्स, पजल और एस्ट्राेलॉजी बुक्स भी शामिल हैं। उनकी किताब ‘द वर्ल्ड ऑफ होमोसेक्सुअल्स’ को भारत में होमोसेक्सुअलिटी पर बेस्ड पहली स्टडी के तौर पर लिया जाता है।

 

ऐसे नाम पड़ा ह्यूमन कम्प्यूटर: 1977 में डलास यूनिविर्सटी में शकुंतला का मुकाबला कम्प्यूटर ‘यूनीवैक’ से हुआ। शकुंतला को गणना करके 201 अंकों की एक संख्या का 23वां मूल निकालना था। इसे हल करने में उन्हें 50 सेकंड लगे। वहीं ‘यूनीवैक’ ने इसके लिए 62 सेकंड का समय लिया। इसके बाद से दुनियाभर में शकुंतला को ह्यूमन कम्प्यूटर के नाम से जाना जाने लगा।

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना