--Advertisement--

गुड़ बेचने से लेकर लोगों का सामान उठाने तक, अमिताभ ने फिल्मों में किए ऐसे काम

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के वे सुपरस्टार हैं, जिन्होंने फिल्मों में लगभग हर तरह के मजदूर का रोल किया है।

Danik Bhaskar | May 01, 2018, 04:42 PM IST

मुंबई. अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के वे सुपरस्टार हैं, जिन्होंने फिल्मों में लगभग हर तरह के मजदूर का रोल किया है। कभी वे रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का सामान उठाते नजर आए तो कभी उन्हें कोयले की खदान में काम करते देखा गया। कभी वे होटल में रूम सर्विस देते देखा गए तो कभी अपने ही पिता के घर में नौकर की तरह रहे। वर्ल्ड वर्कर्स डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं बॉलीवुड के सबसे बड़े मजदूर के ऐसे ही 15 किरदारों के बारे में...

1.सौदागर (1973)
किरदार : मोती
डायरेक्टर सुभाष घई की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को गुड़ बेचते हुए दिखाया गया है।

2.कसौटी (1974)
किरदार :
अमिताभ बच्चन 
अरविंद सेन के डायरेक्शन के बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एजुकेटेड टेक्सी ड्राइवर का रोल किया था। 

3.दीवार (1975)
किरदार :
विजय वर्मा 
फिल्म को यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था और अमिताभ बच्चन इसमें मजदूरी करते नजर आते हैं। बाद में उन्हें स्मगलर की भूमिका में दिखाया गया है। 

4.खून पसीना (1977)
किरदार :
शिवा/टाइगर 
राकेश कुमार की इस फिल्म में अमिताभ को पहले टाइगर नाम के लोकल डॉन के किरदार में दिखाया गया है। बाद में जब उसकी शादी हो जाती है तो पत्नी की सलाह के बाद वह बुरे काम छोड़कर मजदूरी करने लगता है और अपना नाम शिवा रख लेता है। 

5.गंगा की सौगंध (1978)
किरदार :
जीवा 
सुल्तान अहमद के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अमिताभ को एक सीधे-सादे शख्स के तौर पर दिखाया गया है, जो गांव के लाला के यहां काम करता है। लेकिन जब जीवा की मां की हत्या कर दी जाती है तो वह बदला लेने के इरादे से डकैत बन जाता है।

6.काला पत्थर (1979)
किरदार :
विजय पाल सिंह 
यश चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में वैसे तो अमिताभ ने मर्चेंट नेवी कैप्टन का किरदार निभाया है। लेकिन बाद में एक घटना के बाद वह कोयले की खदान में बतौर मजदूर काम करने लगता है। 

7.देश प्रेमी (1982)
किरदार :
मास्टर दीनानाथ/राजू 
डायरेक्टर मनमोहन देसाई की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने फ्रीडम फाइटर मास्टर दीनानाथ का रोल किया है, जो बाद में गांव में घासलेट बेचने जाता है और मास्टर बन जाता है। 

8.नमक हलाल (1982)
किरदार :
अर्जुन सिंह 
प्रकाश मेहरा इस फिल्म के डायरेक्टर थे। अमिताभ ने सीधे-सादे गांववाले अर्जुन सिंह का रोल किया, जो शहर में आकर राजा कुमार (शशि कपूर) के होटल में रूम सर्विस देने वाले का काम करने लगता है।

9.कुली (1983)
किरदार :
इकबाल 
फिल्म को मनमोहन देसाई ने डायरेक्ट किया था और इसमें अमिताभ बच्चन रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते नजर आते हैं। 

10.इंकलाब (1984)
किरदार :
अमरनाथ 
रामा राव ततिनेनी ने फिल्म को डायरेक्ट किया था। अमिताभ ने इसमें फुटपाथ पर रहने वाले गरीब शख्स का रोल किया था, जो सिनेमा टिकट और फ़ास्टफ़ूड बेचने का काम करता है। बाद में एक पॉलिटिशियन और बिलेनियर की मदद से पुलिस में भर्ती हो जाता है। 

11.मर्द (1985)
किरदार :
राजू 
मनमोहन देसाई के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने तांगा चलाने वाले राजू का रोल किया है। 

12.गंगा जमुना सरस्वती (1988)
किरदार :
गंगा 
मनमोहन देसाई के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को एक ट्रक ड्राइवर के रोल में दिखाया गया है। 

13.सूर्यवंशम (1999)
किरदार :
ठाकुर भानुप्रताप सिंह/ हीरा ठाकुर 
फिल्म को ई. वी.वी. सत्यनारायण ने डायरेक्ट किया था। इसमें हीरा ठाकुर अपने ही पिता भानुप्रताप के घर में नौकर का काम करता है। इसके अलावा, जब वह ठाकुर से अलग हो जाता है तो उसे मजदूर का काम करते भी देखा जाता है। हालांकि, बाद में हीरा ट्रांसपोर्ट कंपनी का मालिक बन जाता है।