#मीटू मूवमेंट / बॉलीवुड को नहीं भाया 'स्वच्छता अभियान', तनुश्री विदेश लौटीं और बाबूजी भी बच निकले



Analysis of Me Too Movement in bollywood
विनता नंदा और आलोकनाथ। विनता नंदा और आलोकनाथ।
असिस्टेंट डायरेक्टर सलोनी चोपड़ा और साजिद खान। असिस्टेंट डायरेक्टर सलोनी चोपड़ा और साजिद खान।
अनिर्बान ब्लाह पर एक्ट्रेस मीरा उमर ने लगाए थे यौन उत्पीड़न के आरोप। अनिर्बान ब्लाह पर एक्ट्रेस मीरा उमर ने लगाए थे यौन उत्पीड़न के आरोप।
केट शर्मा और सुभाष घई। केट शर्मा और सुभाष घई।
X
Analysis of Me Too Movement in bollywood
विनता नंदा और आलोकनाथ।विनता नंदा और आलोकनाथ।
असिस्टेंट डायरेक्टर सलोनी चोपड़ा और साजिद खान।असिस्टेंट डायरेक्टर सलोनी चोपड़ा और साजिद खान।
अनिर्बान ब्लाह पर एक्ट्रेस मीरा उमर ने लगाए थे यौन उत्पीड़न के आरोप।अनिर्बान ब्लाह पर एक्ट्रेस मीरा उमर ने लगाए थे यौन उत्पीड़न के आरोप।
केट शर्मा और सुभाष घई।केट शर्मा और सुभाष घई।

  • हॉलीवुड से प्रेरित मीटू मूवमेंट की गर्मी सिर्फ सोशल मीडिया तक सिमटी
  •  ज्यादातर मामले पुराने होने के कारण जांच के लिए सबूत ही नहीं मिले
  • बड़ी सेलीब्रिटी ने तटस्थता और दूरी बनाकर रखी जिससे मामले ठंडे हो गए
  • अब ज्यादातर आरोपी और कथित पीड़ित अपने-अपने कामों में व्यस्त हो गए

Dainik Bhaskar

Jan 12, 2019, 06:53 PM IST

मुंबई. चार महीने पहले जोर-शोर से शुरू हुई मीटू (#MeToo) कैंपेन बॉलीवुड में खत्म होती नजर आ रही है। इस कैंपेन की शुरुआत पिछले साल सितंबर से तनुश्री दत्ता द्वारा नाना पाटेकर पर लगाए आरोप से हुई थी। इसके बाद डायरेक्टर, एक्टर, प्रोड्यूसर समेत 18 से ज्यादा हस्तियों के खिलाफ यौन शोषण, रेप और दुर्व्यवहार की शिकायतें की गईं। इनमें से सिर्फ आलोक नाथ का मामला कोर्ट तक पहुंचा, लेकिन सत्र न्यायालय ने आरोपों को एकतरफा माने और उन्हें जमानत मिल गई। उधर, तनुश्री के आरोपों पर पुलिस ने अभी तक कोई पुख्ता कार्रवाई नहीं की। इस बीच वे वापस अमेरिका लौट गई हैं। दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप ने मीटू कैंपेन के इन मामलों की पड़ताल की...

 

तीन बड़े मामले

  1. #1.तनुश्री दत्ता- नाना पाटेकर

    मीटू कैंपन के तहत तनुश्री दत्ता ने 10 साल पुराने एक मामले में नाना पाटेकर पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। दावा किया कि वे फिल्म इंडस्ट्री का सच सामने ला रही हैं। प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण जैसी एक्ट्रेस ने भी तनुश्री का सपोर्ट किया था।उन्होंने एफआईआर भी दर्ज कराई।
    अभी क्या स्थिति है : अभी तक कोई कानूनी कार्रवाई नहीं हुई। तनुश्री अमेरिका वापस लौट गई हैं। तनुश्री को अमेरिका नागरिकता हासिल है। वे 2010 से न्यूजर्सी में रह रही हैं।

  2. #2.केट शर्मा - सुभाष घई

    एक्ट्रेस केट शर्मा ने अक्टूबर में फिल्ममेकर और डायरेक्टर सुभाष घई पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया था। सोशल मीडिया पर कहानी शेयर की। बताया कि सुभाष घई ने उन्हें जबर्दस्ती किस किया और बॉडी मसाज देने के लिए जोर डाला।
    अभी क्या स्थिति है : केट ने पुलिस में शिकायत तो दर्ज करा दी थी, लेकिन एक महीने के अंदर ही वापस ले ली थी। केट ने मुंबई पुलिस से कहा कि वे केस को आगे नहीं बढ़ाना चाहतीं। वे सिर्फ अपनी बीमार मां का ख्याल रखना चाहती हैं।

  3. #3.विनता नंदा-आलोक नाथ

    राइटर-प्रोड्यूसर विनता नंदा ने संस्कारी अभिनेता के नाम से लोकप्रिय आलोक नाथ पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था। विनता ने बताया था कि एक दिन आलोक उन्हें घर छोड़ने गए थे। यहीं पर उन्हें शराब पिलाकर दुष्कर्म किया।
    अभी क्या स्थिति है : विनता की एफआईआर पर आलोकनाथ दुष्कर्म केस में आरोपी बनाए गए। केस अदालत पहुंचा। सत्र न्यायालय ने उन्हें जमानत दे दी। कोर्ट ने कहा था कि आलोक नाथ पर झूठे, दुर्भावनापूर्ण और काल्पनिक आरोपों के आधार पर केस दर्ज किया गया। जबाव में आलोक ने विनता पर मात्र 1 रुपए का मानहानि का केस दर्ज कराया था।

  4. मीटू : किसने किस पर लगाए आरोप

      इन पर  इन्होंने आरोप लगाए
    1 एक्टर पीयूष मिश्रा

    केतकी जोशी 

    2 संगीतकार अनु मलिक

    सिंगर श्वेता पंडित 

    3 फिल्ममेकर साजिद खान करिश्मा उपाध्याय, सलोनी चोपड़ा और रैचल वाइट 
    4 डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता
    5 एक्टर जुल्फी सैयद  महिला फोटो पत्रकार 
    6 डायरेक्टर विकास बहल  फैंटम की कर्मचारी, कंगना रनोट 
    7 कॉमेडियन वरुण ग्रोवर कॉलेज में उनकी जूनियर
    8 प्रोड्यूसर गौरांग दोषी एक्ट्रेस फ्लोरा सैनी 
    9 सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य   एक फ्लाइट अटेंडेंट
    10 अभिनेता रजत कपूर जर्नलिस्ट संध्या मेनन 
    11 कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती स्क्रिप्ट राइटर महिमा कुकरेजा
    12 सिंगर कैलाश खेर  एक जर्नलिस्ट, सिंगर सोना मोहपात्रा
    13 प्रोड्यूसर विपुल शाह  एक्ट्रेस एलनाज नरोजी
    14 डायरेक्टर सुभाष कपूर  एक्ट्रेस गीतिका त्यागी
    15 एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी पूर्व मिस इंडिया निहारिका सिंह

  5. काम पर लौटे आरोपी

    • साजिद खान: डायरेक्टर साजिद खान पर लगे गंभीर आरोपों के बावजूद कई फायनेंसर उनके संग लगातार मीटिंग कर रहे हैं। वे नई प्लानिंग कर रहे हैं। कुछ ही महीनों में उनकी अगली फिल्म अनाउंस होनी है।
    • कैलाश खेर: कैलाश खेर सरकारी कैंपेन के लिए कंसर्ट कर रहे हैं। नीति आयोग से लेकर सरकार के बाकी मंत्रालयों के लिए वे जिंगल वगैरह तैयार कर रहे हैं।
    • विपुल शाह: इन पर ‘सेक्रेड गेम्स’ वाली एलनाज नरोजी ने केस तो फाइल किया, पर अब तक कोई डेवलपमेंट नहीं है। ‘नमस्ते इंग्लैंड’ की विफलता के बाद अब विपुल ‘सिंह इज किंग’ के सीक्वल में जुट गए हैं।
    • सुभाष कपूर: सुभाष कपूर इनके हाथों से ‘मोगुल’ निकली, पर एकता कपूर के अगले वेब शो से वे नहीं हटाए गए। ‘स्टेट वर्सेज नानावटी’ नाम का वेब शो समर खान के साथ बना रहे हैं। उनकी टीम से शशांक शाह उसे डायरेक्ट कर रहे हैं।
    • नवाजुद्दीन सिद्दीकी: नवाजुद्दीन सिद्दीकी पूर्व मिस इंडिया निहारिका सिंह के आरोपों के बाद भी नवाज के कॅरियर पर कोई असर नहीं पड़ा। इस समय वह कई प्रोजेक्ट से जुड़े हुए हैं। उनकी फिल्मों ‘ठाकरे’, ‘पेट्टा’ और ‘फोटोग्राफर’ भी अप्रभावित रहीं।
    • विकास बहल: ‘सुपर30’ के पोस्ट प्रोडक्शन पर लौट चुके हैं। इसके प्रमोशन के दौरान बहल को फेस बनाकर सामने लाने पर मंथन चल रहा है। विकास के समर्थकों का तर्क है कि उनका अपराध साबित नहीं हुआ है। उन पर प्रोडक्शन हाउस फैंटम की कर्मचारी और कंगना रनोट ने मीटू के आरोप लगाए थे।

COMMENT