--Advertisement--

B’day Special: फूफा की टाॅकीज में फिल्में देखते थे इम्तियाज अली, अपनी हर फिल्म की खुद लिखी कहानी

इम्तियाज अली इन दिनों 'लैला मजनूं' फिल्म डायरेक्ट कर रहे हैं। इस फिल्म को टेलीक्वीन एकता कपूर प्रोड्यूस कर रही हैं।

Danik Bhaskar | Jun 16, 2018, 01:58 PM IST
इम्तियाज अली जब वी मेट, लव आज कल इम्तियाज अली जब वी मेट, लव आज कल

बॉलीवुड डेस्क। दरभंगा बिहार में 16 जून 1971 को जमशेदपुर में जन्मे इम्तियाज अली को जब वी मेट फिल्म से स्टारडम मिला था। नए दौर के प्यार और जुदा अंदाज वाले इम्तियाज पढ़ाई करने पटना गए, लेकिन बीच में छोड़कर अपने भाई आरिफ के साथ जमशेदपुर आ गए। करीम हवेली, जहां इम्तियाज रहते थे, उसके पास 3 टॉकीज थीं जो उनके फूफा एसएम करीम की थीं। इम्तियाज इन्हीं में चोरी-छिपे फिल्में देखने जाते थे। तभी से उनका रुझान नाटक और थिएटर की ओर बढ़ने लगा। इसी इंटरेस्ट के चलते आज भी अपनी हर फिल्म की कहानी वे खुद ही लिखते आ रहे हैं।

सोते समय भी सुनाई देता था संगीत
- करीम हवेली के पास ही स्टार, करीम और जमशेदपुर नाम की तीन टॉकीज थीं। लेकिन बच्चों का फिल्में देखना उनके पैरेंट्स को पसंद नहीं था। यह कमी फूफा के घर पूरी हुई, रिश्तेदार होने से फिल्म देखने टिकट नहीं लेनी पड़ती थी।
- एक इंटरव्यू में इम्तियाज ने कहा था - टॉकीज के गेटकीपर तक उन्हें पहचानते थे। गर्मी के दिनों में टॉकीज की खिड़की भी खोल दी जाती थीं, घर की एक खिड़की से एक खास एंगल से मूवी दिखती थी।
- उस घर में सोने के दौरान भी इम्तियाज को फिल्म का संगीत सुनाई देता था। और जब चाहे वे फिल्में देखने जा सकते थे।

प्रोजेक्शनिस्ट बन गए थे दोस्त
- टाॅकीज के प्रोजेक्शनिस्ट्स को इम्तियाज ने अपना दोस्त बना लिया था। वह उन्हें फिल्मों की रील बदलते हुए देखा करते थे।
- फिल्मों के शौक के चलते पढ़ाई की अनदेखी के कारण इम्तियाज 9वीं क्लास में फेल हो गए। दोस्तों के सीनियर बन जाने से उन्हें काफी शर्म महसूस होती थी, जिसके कारण वह स्कूल भी नहीं जाते थे।

खुद लिखी कहानी और किया डायरेक्शन

- इम्तियाज को बचपन से ही नाटक लिखने का शौक था। इम्तियाज की फिल्मों में सफर का एंजॉयमेंट नजर आता है। इसलिए उनकी कहानियों के किरदार सफर में ही मिलते नजर आए हैं।
- इम्तियाज की लिखी कहानियों में सोचा न था, आहिस्ता-आहिस्ता, जब वी मेट, लव आज कल, हैरी मेट सेजल, हाईवे, रॉकस्टार, कॉकटेल, तमाशा का नाम शामिल है।
- इम्तियाज एकता कपूर के साथ मिलकर लैला मजनू फिल्म ला रहे हैं, जिसकी कहानी भी उन्होंने खुद लिखी है। यह फिल्म 24 अगस्त को रिलीज होगी।

लव लाइफ को लेकर हुए चर्चित
- हालिया खबरों के मुताबि इम्तियाज दोबारा प्यार में पड़ गए हैं। वे सेलिब्रिटी शेफ और मास्टर शेफ ऑस्ट्रेलिया सीजन-6 की कंटेस्टेंट सारा टोड(Sarah Todd) को डेट कर रहे हैं।
- लंबे समय से इंडिया में रह रही सारा गोवा में 250-seat नाम से ऑस्ट्रेलियन थीम पर रेस्त्रां चला रही हैं।
- इम्तियाज ने पहली शादी प्रीति अली से 2002 में की थी। हालांकि ये कपल 2012 में अलग हो गया। 6 साल पहले अलग हुए कपल की एक बेटी अदा भी है जो कि इम्तियाज के साथ रहती है।
- इम्तियाज का नाम पाकिस्तानी मॉडल एंड एक्ट्रेस इमान अली से भी जुड़ चुका है।

'सोचा न था' से शुरूआत
- 2005 में 'सोचा न था' फिल्म से इन्होंने डायरेक्टर के रूप में शुरूआत की। जिसमें सराहना मिली, नाम नहीं।
- इसके बाद करीना और शाहिद कपूर स्टार 'जब वी मेट' लेकर आए। फिल्म मनोरंजक थी, खूब देखी गई और सराही गई।
- इसके बाद सैफ और दीपिका के साथ 'लव आज कल' और फिर रणवीर कपूर की 'रॉकस्टार' ने इम्तियाज को बॉलीवुड में जमा दिया।
- उनकी बनाईं 'तमाशा' कॉकटेल और हाईवे फिल्में काफी सराही गईं। शाहरुख खान और अनुष्का स्टारर 'जब हैरी मेट सेजल' उनके नाम के अनुरुप नहीं चल पाई।