--Advertisement--

असली सांप को लेकर शो कर रही थी एक्ट्रेस, अचानक डसने से हो गई मौत

कोलकाता के पास हसनाबाद में एक नाटक के दौरान बड़ा हादसा हो गया, जिससे 63 साल की एक्ट्रेस कालीदासी मंडल की मौत हो गई।

Danik Bhaskar | May 10, 2018, 07:06 PM IST
कोबरा सांप। कोबरा सांप।

मुंबई। पश्चिम बंगाल में कोलकाता के पास हसनाबाद में एक नाटक के दौरान बड़ा हादसा हो गया, जिससे 63 साल की एक्ट्रेस कालीदासी मंडल की मौत हो गई। दरअसल, वरुणहाट इलाके में एक घर में जत्रा (लोक नाटक) चल रहा था। वहां हर साल की तरह एक शो भी किया जाता है। इसमें सांप का भी रोल था। हर साल इस शो में प्लास्टिक के सांप का इस्तेमाल होता था लेकिन इस बार कालीदासी मंडल ने असली सांप का इस्तेमाल किया, जिसने उन्हें नाटक के दौरान डस लिया। झाड़-फूंक के चक्कर में चली गई जान...


पुलिस के मुताबिक कालीदासी नाटक में भिखारी का रोल कर रही थी। इस दौरान वह दो कोबरा सांप के साथ चल रही थी। तभी अचानक स्पेक्टेकल कोबरा ने उसे डस लिया। सांप के काटने के बाद उन्हें हिंगलगंज अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि उनकी मौत हो चुकी है। वहीं कालीदासी के को-एक्टर का आरोप है कि हादसे के फौरन बाद उन्हें डॉक्टर के पास ना ले जाकर झाड़-फूंक करने वाले के पास ले जाया गया था। लेकिन वह उनकी जान नहीं बचा सका।

एक बार में छोड़ता है 250 मिलिग्राम जहर...

कलकत्ता यूनिवर्सिटी में जूलॉजी की प्रोफेसर एना रे बनर्जी ने बताया, स्पेक्टेकल कोबरा के काटने के दो घंटे के भीतर एंटी-वेनम डोज देना जरूरी होता है। एक वयस्क स्पेक्टेकल कोबरा एक बार में 170 से 250 मिलिग्राम जहर छोड़ता है। इसका जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है, जिससे मांसपेशियों को लकवा मार जाता है। कई बार कार्डिएक अरेस्ट भी आ जाता है।