विज्ञापन

Birthday Spl: 3 साल तक किसी फिल्म में नहीं गा पाए थे मुकेश, एक्टिंग के शौक के चलते बिना पढ़े साइन कर दिया था कॉन्ट्रैक्ट / Birthday Spl: 3 साल तक किसी फिल्म में नहीं गा पाए थे मुकेश, एक्टिंग के शौक के चलते बिना पढ़े साइन कर दिया था कॉन्ट्रैक्ट

DainikBhaskar.com

Jul 22, 2018, 11:09 AM IST

फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम मार्च 1978 में रिलीज हुई थी। जिसमें शशि कपूर पर फिल्माया गया 'चंचल कोमल शीतल' मुकेश ने गाया था।

birth anniversary singer mukesh unheard and interesting facts
  • comment

बॉलीवुड डेस्क. मुकेश चंद्र माथुर की आज 95वीं बर्थ एनिवर्सिरी है। चचेरे भाई मोतीलाल को देखकर मुकेश को एक्टिंग का चस्का लगा था। लेकिन उन्हें गाने का भी शौक था। परिवार में हुई एक शादी में मोतीलाल ने मुकेश को गाते हुए सुना और उन्हें बंबई ले आए। मुकेश ने बॉलीवुड में अपने सफर की शुरुआत बतौर एक्टर और सिंगर 1941 में आई फिल्म निर्दोष से की थी। पूरे करियर में 1050 के आसपास सॉन्ग गाने वाले मुकेश एक्टिंग के शौक के कारण ही 3 साल तक किसी फिल्म में नहीं गा पाए थे।

बिना पढ़े साइन कर दिया था कॉन्ट्रैक्ट : 1953 में शांति कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म माशूका में हीरो के तौर पर काम करने मुकेश बेहद उत्साहित थे। इसी एक्साइटमेंट में उन्होंने फिल्म का एग्रीमेंट बिना पढ़े साइन कर दिया था। उस एग्रीमेंट में लिखा था कि जब तक माशूका रिलीज नहीं हो जाती, तब तक मुकेश किसी दूसरी फिल्म में न एक्टिंग कर पाएंगे न ही गा पाएंगे।

- माशूका को बनने में 3 साल से ज्यादा वक्त लगा। फिल्म फ्लॉप हुई। लेकिन इस एग्रीमेंट के कारण मुकेश की माली हालत बेहद खराब हो गई थी।

- माशूका में मुकेश के साथ सुरैया और दुर्गा खोटे ने भी काम किया था।

इन फिल्मों में बने हीरो : मुकेश एक्टिंग करने के लिए ही मुंबई आए थे। इसलिए सिंगिंग से पहले उनका रुझान एक्टिंग में ही रहा। पहली फिल्म 1941 में निर्दोष रही। दूसरी फिल्म 1942 में दुख-सुख में भी मुकेश ने एक्टिंग और सिंगिंग की। 1951 में मल्हार और 1956 में अनुराग में एक्टिंग के साथ मुकेश ने प्रोडक्शन भी किया। 1953 में माशूका में काम किया।

- मुकेश ने पहला सॉन्ग फिल्म निर्दोष के लिए गाया था। गाना था- दिल ही बुझा हुआ हो तो फस्ले बहार क्या।

X
birth anniversary singer mukesh unheard and interesting facts
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन